loader

अपनी रचनाओं के जरिये हमेशा जीवित रहेंगे उर्मिल

बचपन में जिन दो लेखकों ने हमारे भीतर व्यंग्य की समझ पैदा की उनमें से एक थे केपी सक्सेना और दूसरे थे उर्मिल कुमार थपलियाल। उर्मिल जी की सप्ताह की नौटंकी पढ़ते हुए ही हम बड़े हुए थे। बहुत सारे मूल्यों और विडंबनाओं को हमें नट और नटी ने जिस खूबी से समझाया वैसा और किसी ने भी नहीं।

इसलिए जब मुझे हिंदुस्तान अखबार में संपादकीय पेज की जिम्मेदारी मिली तो मैंने इन दोनों महान हस्तियों को अखबार से जोड़ने की कोशिश की। केपी सक्सेना अखबार में पहले भी लिखते रहे थे इसलिए उन्हें जोड़ने में तो दिक्कत नहीं आई लेकिन उर्मिल जी को जोड़ना आसान नहीं था और यह काम लखनऊ में नवीन जोशी जी के प्रयासों से ही संभव हो सका।

मज़ेदार वाकया

लेकिन उनके पहले ही व्यंग्य में एक दुर्घटना हो गई। उन्होंने अपना व्यंग्य एक कागज पर लिखकर हिंदुस्तान के लखनऊ दफ्तर में पहुंचा दिया, जिसमें कहीं भी उनका नाम नहीं लिखा था। वहां उसे वैसे ही कंपोज़ कर दिया गया और जैसी परंपरा है उसके काफी नीचे कंपोजिटर ने अपना नाम लिख दिया। वह हमें दिल्ली में मेल से भेजा गया। लेखक का नाम हमारे लिए नया था लेकिन व्यंग्य अच्छा था इसलिए हमने उस कंपोजिटर को ही लेखक मानकर उसके नाम से ही अखबार में छाप दिया।

ताज़ा ख़बरें

व्यंग्यकार सरकारी नीतियों को नहीं बख्शते लेकिन फिर ऐसा समय आया जब सरकार की नीति ने उर्मिल जी को नहीं बख्शा।  

पैन नंबर का मामला

एक नियम आया कि कोई भी नियमित भुगतान उन्हीं लोगों को ही होगा जो अपना पैन नंबर कंपनी को देंगे। अब उर्मिल जी के पैन नंबर की एक दिक्कत थी। हमें पहली बार पता पड़ा कि जिन्हें बचपन से उर्मिल थपलियाल के नाम जानते आए हैं उनका असली नाम सोहन लाल थपलियाल है। सरकारी नौकरी में रहते हुए अखबारों में लिखने के लिए उन्होंने यह नाम रख लिया था।

पैन नंबर सोहन लाल थपलियाल के नाम से था तो पेमेंट उर्मिल थपलियाल को कैसे होती। सभी अखबार संगठनों में अगर किसी विभाग की नौकरशाही सबसे ज्यादा होती है तो वह एकाउंट डिपार्टमेंट ही होता है। उसे यह समझाना काफी टेढ़ी खीर था कि उर्मिल कुमार थपलियाल का पेमेंट अब सोहन लाल थपलियाल के नाम से ही होगा। 

श्रद्धांजलि से और ख़बरें

लेकिन अगला काम इससे भी कठिन था- एकाउंट विभाग को इसके लिए जिस भाषा में ऐफिडेविट चाहिए था उस भाषा में उर्मिल जी से लिखवाना। इसका जो पहला ड्राफ्ट आया वह कुछ इस तरह था- नाम से क्या होता है, नाम तो प्रेमचंद का भी कुछ और था। फिर उन्होंने इतिहास के उन सारे लेखकों के नाम गिना दिए जो दूसरे नाम से लिखते थे।

बड़ी मुश्किल से लखनऊ में नवीन जी ने उनसे सरकारी भाषा में पत्र लिखवाया और संबधित दस्तावेज भी लिए। आज मैं यहां सोहन लाल थपलियाल को श्रद्धांजलि दे रहा हूं। उर्मिल कुमार थपलियाल तो उनके रचनाकार का नाम है और रचनाकार अपनी रचनाओं के माध्यम से हमेशा जिंदा रहता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
हरजिंदर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें