loader

ओडिशा: दो ट्रेनों की टक्कर में 30 की मौत, 400 यात्री घायल 

ओडिशा में आज दो ट्रेनों की टक्कर में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई। हादसे में क़रीब 400 लोग घायल हुए हैं। शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841) के कई डिब्बे शुक्रवार को एक अन्य यात्री ट्रेन से टकराने के बाद पटरी से उतर गए। हादसा ओडिशा के बालासोर जिले के बहानागा स्टेशन पर हुआ। कई यात्रियों के फँसे होने की आशंका है। कोरोमंडल एक्सप्रेस के 10-12 डिब्बे और दूसरी यात्री ट्रेन के 3-4 डिब्बे बेपटरी हुए हैं। इसमें कुछ डिब्बे पलट भी गए हैं। डिब्बे में फँसे लोगों को निकालने का अभियान देर रात तक जारी रहा।

हादसे में घायल क़रीब 132 लोगों को सोरो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गोपालपुर सीएचसी और खंटापाड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र में भेजा गया है। ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक ने कहा है कि ट्रेन हादसे के बाद बालासोर के मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को करीब 47 घायलों का इलाज किया गया। आसपास के दूसरे अस्पतालों में भी घायलों को भेजा गया है। इधर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीम ने बचाव अभियान शुरू कर दिया है।

ताज़ा ख़बरें

60 एंबुलेंस भेजी गईं

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा है कि हादसे के बाद एनडीआरएफ की लगभग तीन इकाइयों को दुर्घटनास्थल के लिए भेज दिया गया है। उन्होंने एक वीडियो संबोधन में कहा, 'जिला मजिस्ट्रेट, बालासोर रेंज के महानिरीक्षक, बालासोर के पुलिस अधीक्षक पहले ही जिला प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं।'

मुख्य सचिव ने कहा, '15 से अधिक दमकल इकाइयों को भी भेजा गया है... बचाव अभियान शुरू हो गया है।' उन्होंने कहा है कि यात्रियों को बचाने के लिए लगभग साठ एंबुलेंस को दुर्घटनास्थल पर भेजा गया है। उन्होंने कहा है कि दो मेडिकल कॉलेज- एक बालासोर में और एससीबीएमसी कटक में मरीजों को भर्ती करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।'

प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा है, 'ओडिशा में ट्रेन हादसे से व्यथित हूँ। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएँ शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायल जल्द स्वस्थ हों। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।'

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हादसे के शिकार हुए लोगों के लिए आर्थिक मदद की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर घायलों को 2-2 लाख रुपये और सामान्य घायलों के लिए 50-50 हज़ार दिए जाएँगे।

इससे पहले विशेष राहत आयुक्त ने बालासोर में ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स टीम को राहत और बचाव कार्यों के लिए घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया। बालासोर कलेक्टर को भी निर्देश दिया गया कि वे मौके पर पहुंचें और सभी आवश्यक व्यवस्था करें और यदि राज्य से कोई अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो तो एसआरसी को सूचित करें। ओडिशा सरकार ने एक आपातकालीन संपर्क नंबर - 06782-262286 जारी किया है। आसपास के जिलों से अतिरिक्त अग्निशमन दल, डॉक्टर और एंबुलेंस भी भेजी जा रही हैं। इस हादसे पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुख जताया है और सहायता भेजी है।

इस हादसे के तुरंत बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की मदद के लिए उनकी सरकार ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रही है। 

इस बात का ज़िक्र करते हुए कि ट्रेन पश्चिम बंगाल से यात्रियों को ले जा रही थी, उन्होंने कहा कि 'हमारे बाहर जाने वाले कुछ लोग गंभीर हैं। हम अपने लोगों की खातिर ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रहे हैं। हमारे आपातकालीन नियंत्रण कक्ष के नंबरों- 033- 22143526/22535185 को तुरंत सक्रिय कर दिया गया है।'

ओडिशा से और ख़बरें
उन्होंने कहा है, 'बचाव, सहायता और राहत के लिए सभी प्रयास शुरू किए गए हैं। हम ओडिशा सरकार और रेलवे अधिकारियों के साथ सहयोग करने और बचाव कार्यों में सहायता के लिए 5-6 सदस्यों की एक टीम मौके पर भेज रहे हैं। मैं प्रमुख सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ व्यक्तिगत रूप से स्थिति की लगातार निगरानी कर रही हूं।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

ओडिशा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें