loader

कोरोना: प्रवासियों के लौटते ही ओडिशा में तेज़ी से बढ़े मरीज़, चिंता बढ़ी

अभी अधिक समय नहीं हुआ है जब ओडिशा और इसके मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का राज्य में कोरोना महामारी पर प्रभावशाली नियंत्रण के लिए प्रशंसा के कसीदे पढ़े जा रहे थे। देश में कोरोना के पैर पसारने के ख़तरे को भाँपते हुए नवीन पटनायक ने सबसे पहले जिस प्रकार के एहतियाती क़दम उठाए उसकी सराहना सारे देश में हुई। एक पिछड़ा राज्य होने के बावजूद नवीन पटनायक ने अन्य राज्यों की तुलना में काफ़ी पहले ही एक्शन प्लान बनाया। लॉकडाउन से पहले एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया। कोविड-19 पर नज़र रखने के लिये एक समर्पित वेबसाइट शुरू की। उन्होंने सड़क, फुटपाथ पर खोमचे लगाने वालों को तीन हज़ार रुपये की मदद राशि देने की घोषणा की। इन सबका परिणाम यह हुआ कि राज्य में कोरोना के फैलाव पर अंकुश लगा रहा। अप्रैल माह के अंत तक स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में रही। लेकिन मई महीने के पहले सप्ताह में राज्य में जिस तेज़ी से कोरोना के केस बढ़े उससे चिंता बढ़ी है।

ताज़ा ख़बरें

तुलनात्मक दृष्टि से राज्य में कोरोना रोगियों की संख्या बड़ी नहीं है। 16 मार्च को राज्य में कोरोना का पहला मरीज़ सामने आया था उसके बाद से यह रिपोर्ट लिखे जाने तक राज्य में कुल 352 केस सामने आए हैं। अभी तक राज्य में तीन लोगों की मृत्यु हुई है। 9 मई को अनुगुल ज़िले में 13 नये मामले आने से यह राज्य का 20वाँ कोरोना संक्रमित ज़िला बन गया है।

गंजाम ज़िला 50 दिनों तक ग्रीन ज़ोन में रहा, लेकिन अब मात्र 7 दिनों में यह प्रदेश का सबसे बड़ा रेड ज़ोन बन गया है। 1 मई तक गंजाम में कोरोना का एक भी मामला नहीं था वहीं 9 मई तक वह राज्य का सबसे बड़ा प्रभावित जिला बन गया। 2 मई को ज़िले में पहला केस उजागर हुआ। अगले दो दिनों में दो और केस जुड़े। पर 10 मई तक यह संख्या 118 तक पहुँच गई और गंजाम ने जाजपुर ज़िले को दूसरे स्थान पर धकेलते हुए राज्य का सबसे बड़ा संक्रमित ज़िला होने का तमगा हासिल कर लिया। यह सब सूरत से प्रवासी श्रमिकों के लौटने के बाद शुरू हुआ।

इससे आम लोग भी चिंतित हुए हैं। कई गाँवों में लोग प्रवासियों के, जो अपने गाँव लौटे हैं, आने का विरोध कर रहे हैं। इसलिए सरकार गंजाम ज़िले पर विशेष ध्यान दे रही है। कोरोना की बढ़ती संख्या से चिंतित गंजाम के सरपंचों को संबोधित करते हुए 5टी के सचिव वी के पांडियन ने उन्हें नहीं घबराने की सलाह दी है।

सरकार ने गंजाम ज़िला प्रशासन की मदद के लिये 4 मई को पाँच राज्य प्रशासनिक अधिकारियों को और 8 मई को तीन आईएएस अधिकारियों को भेजा है। 9 मई को सरकार ने सात सदस्यीय चिकित्सा अधिकारियों का दल भेजा है।

इस दल में आईसीएमआर, आरएमआरसी और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी भी शामिल हैं।

स्थानीय पत्रकारों का कहना है कि क्वॉरंटीन सेंटरों में सख़्ती का अभाव है। केंद्रों पर रहने वालों के रिश्तेदार मिलने आते हैं। वे बाहर भी घूमने चले जाते हैं। 4 मई को गंजाम ज़िले के पुरुषोत्तमपुर प्रखंड के भाताकुमारडा और भाबन्ध केन्द्रों में रखे गए लोगों ने भोजन को लेकर बवाल काटा और आशाकर्मियों के साथ अशालीन व्यवहार किया। उसी दिन ज़िले के बेगुनियापाढ़ा पंचायत के जनता उच्च विद्यालय और आदर्श विद्यालय में रखे गये 120 प्रवासी भाग गये। 

गंजाम के ज़िलाधिकारी विजय अमृत कुलंजे ने कहा कि क्वॉरंटीन सेंटरों में किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की  जाएगी। ऐसा करने वालों को एकांतवास केंद्र में रखा जायेगा और उन्हें दी जाने वाली दो हज़ार रुपए की प्रोत्साहन राशि भी रोक दी जाएगी।

ओडिशा से और ख़बरें

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी क्वॉरंटीन सेंटरों में सभी को नियमों का पालन करने की सलाह देते हुए कहा कि किसी की ओर से थोड़ी सी भी लापरवाही पूरे समाज के लिये ख़तरा उत्पन्न कर सकती है। राज्य के पुलिस महानिदेशक अभय ने भी क़ानून के अनुसार कार्रवाई करने की चेतावनी दी। भद्रक में एक क्वॉरंटीन सेंटर में एक टिक-टॉक का वीडियो वायरल होने से वह नाराज़ थे।

गंजाम के ज़िलाधिकारी विजय अमृत कुलंजे ने कहा कि अब तक 40000 लोग बाहर से लौटे हैं। लगभग तीन लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है।

10 मई को प्रवासी मज़दूरों को लेकर एक रेलगाड़ी बलांगीर ज़िले के टिटिलागढ़ स्टेशन पहुँची तो स्थानीय प्रशासन ने शहर में कर्फ्यू लगा दिया। प्रवासी श्रमिकों को लेकर रेलगाड़ियाँ अब हर दिन आ रही हैं। आमलोग कोरोना मरीज़ के नाम से सशंकित हो रहे हैं। उनसे हर प्रकार से दूरी चाहते हैं। ऐसे में आमलोगों के भय और प्रवासी श्रमिकों के लौटने के बीच संतुलन बनाये रखना सरकार के लिये बड़ी चुनौती होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सतीश शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

ओडिशा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें