loader

एक मौक़ा जो मोदी ने गँवा दिया!

बोरिस जानसन के भारत आने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेन्स से गैर हाजिर रहने के कारण दुनिया भर में जो खबरें पहुँचीं उनसे भारत का पक्ष या भारत-ब्रिटेन रिश्तों की बात पूरी तरह से गायब थी। भारत ने अपनी नई छवि गढ़ने या अपनी अहमियत दुनिया को बताने का यह मौका गंवा दिया।
हरजिंदर

दोनों बातें एक साथ हुईं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन जिस समय भारत के आधिकारिक दौरे पर थे उसी समय ‘द हिंदू’ अखबार में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का एक लेख छपा। हालांकि लेख और बोरिस जानसन के दौरे का आपस में कोई सीधा रिश्ता नहीं है, लेकिन ब्रिटिश प्रधानमंत्री के इस दौरे का महत्व किसी भी सरकारी प्रेस विज्ञप्ति या बयान के मुकाबले इस लेख से ज्यादा अच्छी तरह समझा जा सकता है।

इस लेख में मनमोहन सिंह ने कहा है कि रूस और यूक्रेन की जंग से जो नई विश्व-व्यवस्था उभर रही है वह भारत के फायदे में जा सकती है। भारत चाहे तो युद्ध से उभरी स्थितियों का बहुत बड़ा फायदा उठा सकता है। बोरिस के दौरे के ठीक पहले ब्रिटिश अखबारों ने भी लगभग यही बात कही थी। उनके ज्यादातर विश्लेषणों में कहा गया था कि यह दौरा ब्रैक्ज़िट के बाद के ब्रिटेन के लिए जरूरी है लेकिन इसका ज्यादा फायदा भारत को ही मिलेगा।

ताज़ा ख़बरें
भारत के लिए संभावनाओं के नए दरवाजे खुल रहे हैं इसे इससे भी समझा जा सकता है कि बोरिस का दौरा अभी खत्म ही हुआ था कि यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सला लिन भारत पंहुच गईं। उनकी यात्रा का मकसद भी भारत से आर्थिक रिश्ते मजबूत करना था। लेकिन क्या भारत इन मौकों का पूरा फायदा उठाने में कामयाब रहा?

हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके कुशल मीडिया और इवेंट मैनेजमेंट के लिए ही जानते हैं। लेकिन इस बार इसी मोर्चे पर सबसे बड़ी गड़बड़ हो गई। आमतौर पर जब दो बड़े नेता मिलते हैं और किसी भी तरह के समझौते या बातचीत करते हैं तो बाद में उनकी एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस होती है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बाद में जो प्रेस कांफ्रेंस हुई उसमें अकेले बोरिस ही मौजूद थे। ब्रिटेन के प्रसिद्ध आनलाइन अखबार द इंडिपेंडेंट ने इस पर लिखा कि भारतीय प्रधानमंत्री वहां नहीं पहुँचे क्योंकि वे मीडिया का सामना तब तक नहीं करते जब तक कि उसकी पटकथा पहले से ही तैयार न हो। 

भारतीय प्रधानमंत्री वहां मौजूद नहीं थे इसलिए बोरिस जानसन से तकरीबन सभी सवाल उनकी घरेलू मुसीबतों को लेकर ही हुए। ऐसे सवाल जिनसे वे उस समय शायद खुद भी बचना चाहते होंगे।
इसके बाद दुनिया भर में जो खबरें पहुँची उनसे भारत का पक्ष या भारत-ब्रिटेन रिश्तों की बात पूरी तरह से गायब थी। भारत ने अपनी नई छवि गढ़ने या अपनी अहमियत दुनिया को बताने का यह मौका गंवा दिया।
Boris johnson india visit and Narendra modi - Satya Hindi

बोरिस जानसन के इस दौरे को लेकर ब्रिटिश अखबारों में जो खबरें छपीं उनमें उन पर्दों का जिक्र भी था और उनकी तस्वीरें भी लगाई गईं थी जो ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रास्ते में सड़क के दोनों ओर लगाए गए थे। कुछ जगह वे तस्वीरें भी छपी जो पर्दे हटने के बाद सड़क के दोनों ओर का हाल बयान करती थीं। यानी जिस सच को हम ब्रिटिश प्रधानमंत्री की नजर से छुपाना चाहते थे, उसके दर्शन पूरे ब्रिटेन ने ही कर लिए। 

इस दौरे की एक और खबर वह तस्वीर बनी जिसमें बोरिस एक जेसीबी पर लटके हुए हैं। मीडिया में सिर्फ यह तस्वीर ही नहीं पहुँची बल्कि भारत में चल रहा पूरा जेसीबी या बुलडोजर विमर्श ही पूरी दुनिया में पहुँच गया। यह तो शायद केंद्र सरकार भी नहीं चाहती होगी।

विचार से और खबरें

मनमोहन सिंह ने अपने लेख का अंत इस बात के साथ किया है कि नए अवसरों का लाभ उठाने के लिए भारत को सबसे पहले उस लगातार बढ़ रहे सांप्रदायिक विभाजन को खत्म करना होगा जो उसके भीतर सर उठा रहा है। आखिरी वाक्य में वे लिखते हैं कि मुझे उम्मीद है कि इस नए विश्व में भारत शांति, एकता और स्मृद्धि का अग्रदूत बनकर उभरेगा।

दुर्भाग्य से प्रयास इसकी उलटी दिशा में जाते दिख रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
हरजिंदर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें