loader

महंगाई पर कांग्रेस के संघर्ष से डर गयी बीजेपी?

जब कभी भी आजाद भारत में कांग्रेस का इतिहास लिखा जाएगा तो इन तीन तस्वीरों की सदैव चर्चा रहेगी जो शुक्रवार 5 अगस्त 2022 को नयी दिल्ली में देखने को मिली। गांधी-नेहरू परिवार की विरासत संभालते ये तीनों नेता महंगाई के खिलाफ अलग-अलग समूह का नेतृत्व करते दिखे। सभी ने खासतौर से विरोध की काली पोशाक पहन रखी थी।

सोनिया गांधी सांसदों का नेतृत्व कर रही थीं तो बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा बैरिकेड फांदती हुई आंदोलनकारियों के साथ आगे बढ़ रही थीं। वहीं, राहुल गांधी महंगाई विरोधी आंदोलन को सामने से नेतृत्व दे रहे थे। राहुल-प्रियंका हिरासत में लिए गये। कई सांसद और वरिष्ठ नेता भी उनके साथ रहे।

ताज़ा ख़बरें
सोनिया-राहुल-प्रियंका की नेतृत्वकारी तस्वीरें एक साथ एक रंग में कुछ ऐसी नज़र आयीं कि सत्ताधारी दल की सियासत को करवट बदलनी पड़ गयी। जो बीजेपी कांग्रेस के महंगाई विरोध आंदोलन को ईडी विरोध से जोड़ रही थी, सुबह से रविशंकर प्रसाद जैसे नेता इसी काम में लगा दिए गये थे; वही बीजेपी शाम होते-होते हताश और निराश दिखने लगी।
Congress protest against inflation unemployment - Satya Hindi

पूर्व बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को टीवी स्क्रीन पर उतरना पड़ा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने काले कपड़े इसलिए पहने क्योंकि इस दिन राम मंदिर का शिलान्यास हुआ था और कांग्रेस को इसका विरोध करना था। कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म होने की तारीख से भी अमित शाह ने काले कपड़ों को जोड़ा। 

फिर राम मंदिर का सहारा!

महंगाई पर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन पहले से तय था। 5 अगस्त की जो अहमियत बीजेपी की नज़रों में है उस बारे में भी सभी जानते थे। लेकिन, क्या खुद बीजेपी इस बात को भूल गयी जब उसने अपने दिग्गज बड़बोले नेता रविशंकर प्रसाद को इसी मोर्चे पर लगाया? प्रसाद सुबह से हमलावर दिखे कि कांग्रेस परिवार के भ्रष्टाचार को बचाने के लिए सड़क पर है। उन्होंने एक बार भी 5 अगस्त से इस आंदोलन को नहीं जोड़ा। बीजेपी ने इस दिन किसी उत्सव का आयोजन भी नहीं किया। इसके अलावा जब कांग्रेस ने 5 अगस्त को महंगाई के विरोध में प्रदर्शन की घोषणा की तब भी बीजेपी को इसका भान नहीं हुआ कि कांग्रेस ने इस दिन को क्यों चुना?

इससे उलट महंगाई पर कांग्रेस के आंदोलन को ईडी से जोड़कर बीजेपी टीवी बहस जीत लेने भर की योजना से खुश थी। मगर, कांग्रेस के तेवर और गांधी परिवार के तीन सदस्यों की संघर्ष क्षमता ने महंगाई पर देश की सोच को प्रभावित करने का काम किया।

बीजेपी और उसकी पोषित मीडिया ने कोई कसर बाकी नहीं रखी जिससे यह साबित हो सके कि ईडी से डरकर ही कांग्रेस ने महंगाई पर संघर्ष का रास्ता चुना है। मीडिया सोनिया-राहुल-प्रियंका से कैमरे हटा नहीं पा रहा था। हिरासत में लिए जाने और उससे पहले मोदी से नहीं डरने की बात कहते हुए राहुल गांधी ने अपनी बात रखी।

सच का सामना करने से क्यों कतरा रही है सरकार?

5 अगस्त को लेकर अचानक संवेदनशील हो गयी बीजेपी को वास्तव में सच का सामना करना पड़ा है। महंगाई को लेकर देश हलकान है। कांग्रेस ने बस इस भावना को अपनी जुबान दी है। सोनिया-राहुल-प्रियंका के आंदोलन ने महंगाई के मुद्दे पर समूचे देश को आंदोलित करने में सफलता हासिल की है। टीवी स्क्रीन पर वे इस कदर छाए कि हट न सके। पुलिस की ओर से जिस तरीके से कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के साथ धक्का-मुक्की की गयी, उसे भी सबने देखा। ऐसे में आम धारणा इस रूप में बनने लगी कि मोदी सरकार महंगाई पर लगातार झूठ बोल रही है। कांग्रेस ने महंगाई के मुद्दे पर सरकार को बेचैन कर दिया।

Congress protest against inflation unemployment - Satya Hindi
वहीं, सरकार महंगाई पर सच का सामना करने तक से कतरा रही है। बीजेपी यह मानने तक को तैयार नहीं है कि देश में महंगाई है। उसके तर्क दुनिया के विभिन्न देशों में महंगाई और भारत में ही पूर्व की सरकारों में महंगाई की दरों से तुलना करने तक सीमित है। महंगाई को  रोकने के लिए मोदी सरकार के पास क्या योजना है, उसे लेकर पूरी तरह से खामोशी है। यह बात आम जनता को निराश कर रही है और लोगों को मोदी सरकार का रवैया नागवार गुजर रहा है।
अमित शाह का कांग्रेस को जवाब देने के लिए उतरना कांग्रेस के आंदोलन के मजबूत प्रभाव का प्रमाण है। राम मंदिर शिलान्यास और कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने की तारीख 5 अगस्त के दिन काले कपड़े पहनने के नाम अमित शाह कांग्रेस पर हमलावर हुए।
दिल्ली पहुंचे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उसी हिसाब से हमलावर दिखे। हिन्दुओं के मान-सम्मान पर चोट पहुंचाने का आरोप कांग्रेस पर लगा है। तुष्टिकरण का आरोप नये सिरे से चस्पां हुआ है। मगर, आश्चर्यजनक ढंग से महंगाई पर न अमित शाह ने कुछ कहा, न योगी आदित्यनाथ ने। निश्चित रूप से महंगाई पर चुप्पी रामभक्तों को भी रास नहीं आने वाली है। यही कांग्रेस की जीत है।
Congress protest against inflation unemployment - Satya Hindi

महंगाई से पीड़ित है जनता, चलेगा हिन्दुत्व का मुद्दा?

बीजेपी चाहे लाख कोशिश करे, अगर कांग्रेस उनके बुने जाल में नहीं फंसना चाहती है तो उसे बीजेपी के उठाए मुद्दों पर रिएक्ट करने के बजाए महंगाई पर ही अड़े रहना होगा। सीएसडीएस के ताजा सर्वे के मुताबिक देश में 80 फीसदी जनता महंगाई पर मुखर है। जनता चाहती है कि महंगाई के मुद्दे पर राजनीतिक विरोध हो। यही भावना कांग्रेस के लिए संजीवनी का काम कर सकती है। इसमें संदेह नहीं कि बीजेपी का विशाल नेटवर्क और चुनाव लड़ने-जीतने का हालिया अनुभव किसी अन्य मुकाबले मजबूत है। यह भी एक कारण है कि वह तुरंत कांग्रेस को जवाबी रणनीति के साथ सामने आ गयी। 

विचार से और खबरें

बीजेपी की रणनीति नयी नहीं है। हिन्दुत्व के मुद्दे को लेकर ही वह कांग्रेस पर हमलावर हुई है। हिन्दुत्व के मुद्दे को बीजेपी ने हमेशा ही दो हिस्सों में बांट कर देखा है। एक सकारात्मक हिन्दुत्व जिसमें हिन्दुओं के हक की बात की जाती है। दूसरा है नकारात्मक हिन्दुत्व, जिसमें हिन्दुत्व पर खतरे को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया जाता है। अपने विरोधियों को हिन्दुत्व का विरोधी बताना, तुष्टिकरण करने वाला और मुस्लिम परस्त बताना बीजेपी की इसी रणनीति का हिस्सा होता है। 

हिन्दुत्व पर देश की फिजां भी बदली है। राहुल गांधी ने जहां लिंगायत समुदाय के धर्मगुरु से दीक्षा ली है वहीं राम मंदिर का मुद्दा हिन्दी पट्टी से बाहर असरदार नहीं है। हिन्दी पट्टी में भी महंगाई के मुकाबले यह कितना असरदार रहेगा, यह देखने वाली बात है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या पुरानी घिसी-पिटी रणनीति से इस बार महंगाई के मुद्दे पर आंदोलित कांग्रेस को रोक पाएगी बीजेपी?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रेम कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें