loader

किसान तक नहीं पहुँच पाएगा एथेनाॅल परियोजना का फायदा!

अगले आम चुनाव से पहले केंद्र सरकार अपनी जिन योजनाओं में तेजी ला रही है उनमें से एक है एथेनाॅल परियोजना। इस परियोजना से यह उम्मीद बांधी जा रही है कि जल्द ही सरकार 300 अरब रुपये की विदेशी मुद्रा बचा लेगी। सरकार ने पेट्रोल में बीस फ़ीसदी एथेनाॅल मिलाने का कार्यक्रम लांच कर दिया है। 11 राज्यों के चुनिंदा शहरों में अब ऐसा पेट्रोल उपलब्ध है और जल्द ही इसका विस्तार कर दिया जाएगा। विदेशी मुद्रा की बचत के अलावा इसका एक और फायदा गिनाया जा रहा है कि इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी।

इस इथेनाॅल ब्लैंडिंग प्रोग्राम के शुरुआती चरणों में 2013-14 में पेट्रोल में 1.5 फ़ीसदी एथेनाॅल मिलाया गया था और योजना यह थी कि इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 2030 तक 20 फ़ीसदी पहुँचा दिया जाएगा। नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद इस लक्ष्य के लिए समय पांच साल घटाकर 2025 कर दिया गया। योजना यह थी कि नवंबर 2022 तक दस फीसदी मिलावट शुरू हो जाएगी। लेकिन इसे पांच महीने पहले जून में ही पूरा कर लिया गया। और अब आठ महीने बाद एकाएक 20 फीसदी मिलावट वाला पेट्रोल बाजार में उतार दिया गया है।

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि इसके लिए तैयारी काफी पहले से थी। पूरे देश में बहुत सारी एथेनाॅल परियोजनाओं को अनुमति दी गई थी। हरियाणा, पंजाब, ओडिशा और असम में चार ऐसे संयंत्र लगाए गए हैं जो धान की पराली से एथेनाॅल बनाएंगे। चावल से एथेनाॅल बनाने में तेजी आए इसके लिए पिछले साल टूटे हुए चावल के निर्यात पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी। मक्के से एथेनाॅल बनाने की परियोजनाएं भी चलाई जा रही हैं। लेकिन मुख्य फोकस अभी भी चीनी मिलों पर है और चीनी मिल ही इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं। एक बात तय मानी जा रही है कि अगर एथेनाॅल ब्लैंडिंग प्रोग्राम को आगे बढ़ना है तो उन फ़सलों का रकबा बढ़ाना होगा जिनसे एथेनाॅल बनाया जा सकता है।

यही ऐसा बिंदु है जिसे लेकर पर्यावरण वैज्ञानिक और कृषि अर्थशास्त्री दोनों ही चिंतित हैं। मसलन, हम गन्ने को ही लें। गन्ने की फ़सल में पानी की सबसे ज़्यादा खपत होती है। मुंबई आईआईटी के एक अध्ययन के अनुसार एक किलो गन्ने के उत्पादन में 285 लीटर पानी की खपत होती है जबकि 110 ग्राम कार्बन का उत्सर्जन होता है। तकरीबन यही हाल धान की फसल का भी है। 

कई अध्ययनों में यह भी बताया गया है कि सिंचाई में इस्तेामाल होने वाला देश का 80 फीसदी पानी गन्ने और धान के उत्पादन में ही इस्तेमाल होता है। जिस समय हम मोटे अनाज का अधिक उत्पादन करने के लिए यह तर्क देते हैं कि इनसे पानी को भी भारी मात्रा में बचाया जा सकता है उसी समय हम ऐसी फ़सलों को भी बढ़ावा दे रहे हैं जिनमें पानी की सबसे ज़्यादा बरबादी होती है।
दूसरी तरफ़ कई कृषि अर्थशास्त्री कह रहे हैं कि अगर यह कार्यक्रम आगे बढ़ता है तो एथेनाॅल बनाने वाली फ़सलों का रकबा बढ़ने का असर खाद्यान्न उत्पादन और देश की खाद्य सुरक्षा पर पड़ सकता है।

मैरीलैंड यूनिवर्सिटी में एग्रीकल्चर बाॅयोटेक पढ़ाने वाले शांतु संथारम ने पिछले दिनों कहा था कि अगर हम खाद्यान्न आत्मनिर्भरता से ऊर्जा आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने की कोशिश करेंगे तो इसका सबसे ज़्यादा असर गरीबों पर ही पड़ेगा। यहाँ यह नहीं भूलना चाहिए कि भारत अब दुनिया का सबसे ज़्यादा आबादी वाला देश बन चुका है और इतनी बड़ी आबादी की खाद्य सुरक्षा के लिए जोखिम नहीं लिया जा सकता है।

इस पूरी योजना से जुड़ा एक तर्क है जो शायद अगले आम चुनाव तक चले। कहा जा रहा है कि इससे किसानों को फायदा होगा और उनकी आमदनी बढ़ेगी। पराली से एथेनाॅल बनाने वाली परियोजना से बहुत उम्मीद बंधाई जा रही है। हालाँकि अभी तक ऐसा कोई अध्ययन सामने नहीं आया है जिससे यह कहा जा सके कि पराली को खेत से उखाड़ कर मिल तक पहुँचाने की लागत कितनी आएगी और एथेनाॅल बनाने वाली मिलें उसकी कितनी कीमत देंगी।

विचार से ख़ास

सबसे ज्यादा एथेनाॅल गन्ने से ही बनेगा इसलिए यहां गन्ना किसानों का हाल जान लेना भी ज़रूरी है। उत्तर प्रदेश में इस समय गन्ना सीजन चल रहा है लेकिन राज्य सरकार ने गन्ने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं घोषित किया। पिछले पांच साल में अभी तक इसमें सिर्फ 35 रुपये की ही बढ़ोतरी हुई है, जबकि इस बीच उर्वरक से लेकर डीज़ल तक हर चीज की कीमत काफी बढ़ी है। बाकी राज्यों में भी स्थिति कोई बहुत बेहतर नहीं है।

कृषि को लेकर हमारे यहां जो व्यवस्था है, जो सोच है और जो रवैया है, उसमें एक बात तय है कि एथेनाॅल का कार्यक्रम जितना भी सफल हो जाए, सबसे आखिर में अगर उसका फायदा किसी तक पहुंचेगा तो वह किसान ही होगा। किसानों ने तो खैर ऐसी बातों से उम्मीद बांधना भी बंद कर दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
हरजिंदर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें