loader

नफरत को 'दिवस' बनाने की राजनीति!

25 दिसंबर की सुबह जब मोबाइल फोन उठाया तो उम्मीद थी कि मैरी क्रिसमस के ढेर संदेश मिलेंगे। लेकिन ऐसे संदेश दिखाई देते उसके पहले ही तुलसी पूजन दिवस की बधाई के संदेश मिलने लग गए। तुलसी पूजन के लिए एक दिवस मनाना अपने आप में कोई ग़लत बात नहीं है और न ही इस दिन के लिए लोगों को बधाई देना। लेकिन थोड़ी ही देर में जो संदेश दिखाई दिए वे चौंकाने वाले थे। उनमें साफ़-साफ़ कहा जा रहा था कि 25 दिसंबर को क्रिसमस न मनाएँ बल्कि इस दिन को तुलसी पूजन दिवस के रूप में मनाएँ।

सुबह से ही ऐसे संदेश ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे थे। कुछ संदेशों में तुलसी का महत्व बताया गया था और कुछ में यह कहा जा रहा था कि हम विदेशी संस्कृति के प्रभाव में अपनी परंपराओं को भूलते जा रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

क्या तुलसी पूजन दिवस हमारी परंपरा का सचमुच कोई पर्व है? दस साल पहले तक इस तरह के किसी पर्व की कोई परंपरा कहीं नहीं थी। सबसे पहले आसाराम बापू ने इस त्योहार को मनाने की अपील की थी। वही आसाराम बापू जो इन दिनों विभिन्न आपराधिक धाराओं में जोधपुर की जेल में पिछले कई साल से बंद हैं। तमाम कोशिशों और कई बड़े वकीलों की पैरवी के बावजूद अदालत ने उन्हें जमानत नहीं दी। 

चार साल पहले अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने एक सूची जारी करके बताया था कि उसकी नज़र में कौन कौन से साधू फर्जी हैं। इस सूची में आसाराम और उनके बेटे नारायण साईं का नाम काफी प्रमुखता से शामिल था।

तुलसी पूजन दिवस से पहले आसाराम बापू ने एक और दिवस की शुरुआत की थी, वह था मातृ-पितृ पूजन दिवस। यह दिवस हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है, यानी उस दिन जब वैलेंटाइन डे होता है। उसके लिए भी तर्क वही था- भारतीय संस्कृति। 

विचार से ख़ास

दिलचस्प यह है कि जब तक आसाराम बापू जेल नहीं गए थे इन दोनों ही दिवसों का दायरा बहुत सीमित था। इन्हें आमतौर पर आसाराम बापू के भक्तों के बीच और उनकी संस्थाओं में ही मनाया जाता था। जबसे वे जेल गए हैं ये दिवस एक दिन के लिए पूरे सोशल मीडिया पर कब्जे की कोशिश करते दिखाई देते हैं। इन्हें उन लोगों को भी बड़े पैमाने पर सहयोग मिल रहा है जो विदेशी संस्कृति के नाम पर अल्पसंख्यकों के विरुद्ध नफ़रत फैलाने की राजनीति करते हैं।

इसी से जुड़ा ये नैरेटिव भी बड़े पैमाने पर चलाया गया है कि हम धीरे-धीरे अपनी संस्कृति भूलते जा रहे हैं। यह उन लोगों को भी ऐसे अभियानों से अनायास ही जोड़ देता है जो आसाराम बापू या नफ़रत की राजनीति से दूर ही रहना चाहते हैं।

यू-ट्यूब के बहुत से चैनल और यहाँ तक कि बहुत सारी परंपरागत मीडिया संगठन भी अब इस दिन तुलसी पूजन पर बहुत सारी सामग्री छापते दिखाई देते हैं।

ऐसा भी नहीं है कि देश में तुलसी जैसे पवित्र माने जाने वाले और बहुउपयोगी पौधे के लिए कोई पर्व नहीं है। कार्तिक शुल्क पक्ष की एकादशी के दिन, जिसे देव उत्थान एकादशी भी कहा जाता है, देश के बहुत सारे हिस्सों में तुलसी विवाह का पर्व मनाया जाता है। धारणा यह है कि इस दिन तुलसी का सालिगराम से विवाह होता है। इस दिन भी तुलसी का पूजन ही होता है। इसी के बाद सहालग शुरू होती है जिसे विवाह का सीज़न भी कहा जाता है। 

ख़ास ख़बरें

इस त्योहार के विपरीत तुलसी पूजन दिवस परंपरागत भारतीय कैलेंडर के हिसाब से नहीं बल्कि ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से मनाया जाता है। यह ज़रूरी भी है वर्ना हर बार टकराव का मौक़ा नहीं मिल पाएगा और अल्पसंख्यकों के त्योहारों के विरोध का मक़सद ही पूरा नहीं रह पाएगा। 

जिस तरह से इस दिन को खुले तौर पर क्रिसमस के विरोध में मनाए जाने की बातें की जा रही हैं, जल्द ही कई दूसरे पर्व त्योहार निशाने पर आ सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
हरजिंदर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें