loader

इमरान स्वीकार करें भारत का निमंत्रण, दोनों देश शुरू करें बातचीत

भारत सरकार ने शंघाई सहयोग संगठन की वार्षिक बैठक के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को न्यौता भेजा है। अगर इमरान इस न्यौते को स्वीकार कर लेते हैं तो हो सकता है कि इससे दोनों देशों के बीच कोई संवाद कायम हो जाए। पाकिस्तान और भारत की अर्थव्यवस्था आजकल पटरी पर नहीं है। ऐसे में दोनों देशों को मुठभेड़ तो क्या, इस तरह की बातों से भी दूर रहना चाहिए। बेहतर हो कि दोनों देशों के नेता शीघ्र ही आपस में मिलें। 
डॉ. वेद प्रताप वैदिक

भारत सरकार ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की वार्षिक बैठक के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को न्यौता भेजा है। यह बैठक इस साल के अंत में होगी और इसमें इस संगठन के सदस्यगण भाग लेंगे। इनमें रुस और चीन के साथ-साथ उजबेकिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और किरगिजिस्तान भी सदस्य हैं। 

भारत ने इमरान को न्यौता तो भेजा है लेकिन पता नहीं कि इमरान आएंगे या नहीं? जैसे हालात आजकल हैं, यदि वैसे ही अगले दस-ग्यारह माह तक बने रहे तो इमरान का भारत आना असंभव है। यूं भी इतने माह पहले निमंत्रण भेजने और उसे प्रचारित करने का महत्व क्या है? यह ज़रूरी नहीं कि पाकिस्तान इस पर तुरंत कोई प्रतिक्रिया करे ही लेकिन मैं सोचता हूं कि पाकिस्तान इस पर हां करे तो कोई बुराई नहीं है। हो सकता है कि इस पर हां करने के पाकिस्तानी तेवर का भारत में स्वागत हो और दोनों देशों के बीच शीघ्र ही कोई संवाद कायम हो जाए। 

ताज़ा ख़बरें

कश्मीर पर अलग-थलग पड़ा पाक

पाकिस्तान ने पिछले पांच-छह माह में यह देख लिया है कि कश्मीर के सवाल पर चीन के अलावा सुरक्षा परिषद का कोई देश उसके साथ नहीं है। चीन भी सिर्फ़ खानापूर्ति कर रहा है। चीन यह कैसे भूल सकता है कि भारत चाहकर भी सिंक्यांग के उइगरों, तिब्बत और हांगकांग के मामले संयुक्त राष्ट्र संघ में नहीं उठाता है। कश्मीर पर अब तो ब्रिटेन भी खुलकर भारत का साथ दे रहा है। उसने रायसीना डायलाॅग में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर सख़्त आरोप लगाए हैं। सच्चाई तो यह है कि कश्मीर का मसला अब इतना घिस-पिट गया है कि उसकी जगह अब आतंकवाद के मुद्दे ने ले ली है। इसे लेकर पाकिस्तान पर चारों तरफ से हमले हो रहे हैं। 

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था भी आजकल पटरी पर नहीं है। भारत का भी यही हाल है। ऐसे में दोनों देशों को मुठभेड़ तो क्या, इस तरह की बातों से भी दूर रहना चाहिए। बेहतर तो यह हो कि दोनों देशों के नेता शीघ्र ही आपस में मिलें। दोनों कश्मीरों को जोड़ने और सारे दक्षिण एशिया का एक महासंघ खड़ा करने की पहल करें। यदि भारत और पाकिस्तान में सहज संवाद कायम हो जाए तो हमारा यह इलाक़ा कुछ ही वर्षों में दुनिया के सबसे खुशहाल इलाक़ों में गिना जाने लगेगा।

(डॉ. वेद प्रताप वैदिक के ब्लॉग www.drvaidik.in से साभार)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
डॉ. वेद प्रताप वैदिक
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें