loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

जाति जनगणना पर खुल कर क्यों नहीं बोलती भाजपा ?  

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पिछले दिनों भारतीय जनता पार्टी के नेताओं से कहा कि अगर वे जाति गणना के समर्थक हैं तो भाजपा शासित प्रदेशों में भी जाति गणना कराएं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राष्ट्रीय स्तर पर जाति जनगणना करने की मांग करें। 
तेजस्वी ने भले ही यह मांग कर दी हो लेकिन ऐसा लगता है कि भारतीय जनता पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व जाति जनगणना के पक्ष में नहीं हैं। ध्यान रहे की अंतिम राष्ट्रीय जाति जनगणना 1931 में कराई गई थी और यह अधिकार केंद्र सरकार का ही माना जाता है। 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी लंबे समय से जाति जनगणना करने की मांग करते रहे हैं और वह यह भी कहते हैं कि अभी चूंकि आम जनगणना नहीं हुई है इसलिए जाति जनगणना को आम जनगणना के साथ कर लिया जाए। राजनीतिक प्रेक्षक मानते हैं कि जाति गणना का परिणाम आने के बाद हर क्षेत्र में प्रतिनिधित्व का मुद्दा भी उठेगा इसलिए आरक्षण की सीमा पुनर्नियोजित करने या बढ़ाए जाने की भी मांग हो सकती है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी जाति जनगणना को लेकर नर्वस नजर आती है। 
बिहार में जाति गणना पर जब पटना हाईकोर्ट ने रोक लगाई थी तो भारतीय जनता पार्टी के नेताओं का उत्साह देखा जा सकता था क्योंकि इससे उन्हें नीतीश कुमार सरकार पर हमला करने का मौका मिल गया था। भारतीय जनता पार्टी के कई नेता यह आरोप लगाते हैं कि जाति गणना से जातीय संघर्ष और बढ़ेगा और इससे जाति नफरत भी फैलेगी। जाति गणना के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी के इस ऊहापोह को देखते हुए ही शायद कांग्रेस पार्टी की नेता सोनिया गांधी ने अपने एजेंडे में इसे आवश्यक बताया है। 
ताजा ख़बरें

जाति जनगणना भाजपा के लिए बन गई है दोधारी तलवार

यह देखना रोचक होगा कि भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस की इस मांग का संसद में कैसे जवाब देती है। सरकार अगर इस मुद्दे पर जवाब नहीं भी दे तो यही माना जाएगा कि भारतीय जनता पार्टी जातीय जनगणना के समर्थन में नहीं है। जाति जनगणना दरअसल भारतीय जनता पार्टी के लिए दोधारी तलवार की तरह बन चुकी है। अगर वह जाति गणना का समर्थन करती है तो उच्च वर्ग के उसके समर्थक नाराज हो सकते हैं। दूसरी और अगर वह जाति जनगणना का विरोध करती है तो ओबीसी वर्ग उसके खिलाफ जा सकता है। इस मामले में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का रुख भी भारतीय जनता पार्टी के निर्णय को प्रभावित करेगा। 

देश से और खबरें

विशेष सत्र में कांग्रेस उठा सकती है इस मुद्दे को

ध्यान रहे की हाल ही में संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि आरक्षण को अभी जारी रखना चाहिए। हालांकि उनके इस बयान से यह नहीं जाना जा सकता कि संघ जाति जनगणना का समर्थन करेगा या विरोध। सन 2015 में मोहन भागवत ने आरक्षण पर पुनर्विचार की बात कही थी और यह माना गया था कि भारतीय जनता पार्टी को इसका काफी नुकसान हुआ। ऐसा माना जा रहा है कि जिन पांच राज्यों में अगले कुछ महीनो में चुनाव होना है वहां कांग्रेस और 'इंडिया' गठबंधन जाति सर्वे को एक अहम मुद्दा बनाने की कोशिश में हैं। भारतीय जनता पार्टी इस स्थिति से कैसे निपटती है इसका कुछ अंदाज़ा संसद के विशेष सत्र में होगा जब कांग्रेस द्वारा इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की जाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
समी अहमद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें