loader

नीतीश-लालू से घबरा गए अमित शाह, बिहार सीएम पर हमला क्यों?

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तीखा हमला किया है। उन्होंने दावा किया कि जनता दल यूनाइटेड के प्रमुख ने 2024 में प्रधानमंत्री बनने का लक्ष्य रखते हुए 'लालू प्रसाद यादव की गोद में बैठने' के लिए बीजेपी को धोखा दिया। अमित शाह ने बिहार की एक सभा में नीतीश के साथ ही लालू यादव पर भी हमला किया। तो सवाल है कि अब अमित शाह के निशाने पर ये नेता क्यों आ गए? क्या इन नेताओं की वजह से बीजेपी को भारी तकलीफ हो रही है? क्या अमित शाह इस नीतीश-लालू की जोड़ी से घबरा गए हैं?

बिहार के दो दिवसीय दौरे पर पहुँचे अमित शाह ने पूर्णिया में एक रैली में कहा, 'नीतीश कुमार हमें धोखा देकर लालू प्रसाद यादव की गोद में बैठे। सीमांचल नीतीश कुमार को मुँहतोड़ जवाब देगा। क्या राजनीतिक गठबंधन बदलकर नीतीश कुमार प्रधानमंत्री बन सकते हैं?'

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने कहा, 'बीजेपी ने बड़प्पन दिखाया क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपको सीएम पद का वादा किया था। लेकिन, जब लोकसभा चुनाव नजदीक आया, तो आपने हमें अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए धोखा दिया। बिहार के लोग आपको जानते हैं। उन्होंने आपको संदेह का लाभ दिया, लेकिन अब वे आपको जानते हैं।'

उन्होंने आगे कहा, 'वे कहते हैं कि मैं यहाँ अशांति फैलाने आया हूँ। मैं यहाँ अशांति फैलाने के लिए नहीं हूँ। लालू प्रसाद यादव इसके लिए हैं। चूँकि नीतीश जी लालू जी की गोद में बैठे हुए हैं, मैं यहाँ आपको बता रहा हूँ कि सीमावर्ती जिले भारत का हिस्सा हैं। डरो मत। हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासनकाल में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।'

पिछले महीने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राजद के साथ गठबंधन करने के लिए बीजेपी से नाता तोड़ने के बाद से गृहमंत्री अमित शाह की यह पहली प्रतिक्रिया है।

अमित शाह की यह प्रतिक्रिया तब आई है जब विपक्षी एकता एक आकार लेने की कोशिश में है। नीतीश कुमार और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव रविवार शाम को दिल्ली आकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाक़ात कर सकते हैं।

नीतीश कुमार ने कुछ हफ्ते पहले दिल्ली आकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीपीएम नेता सीताराम येचुरी, सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, एनसीपी के मुखिया शरद पवार सहित विपक्ष के कई नेताओं से मुलाक़ात की थी। उससे पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने पटना आकर नीतीश कुमार से 2024 लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी एकता को मज़बूत करने के मद्देनज़र मुलाक़ात की थी।

राजनीति से और ख़बरें

नीतीश कुमार के विपक्ष के पाले में आने के बाद से ही 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वह झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, नीतीश कुमार और अन्य विपक्षी नेताओं के साथ एक मंच पर आकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। बिहार में नीतीश कुमार के पाला बदलने के बाद से ही जेडीयू के नेता 2024 के चुनाव में नीतीश कुमार के प्रधानमंत्री बनने की बातें कहने लगे हैं। हालांकि नीतीश कुमार का कहना है कि वह किसी पद की दौड़ में नहीं हैं और सिर्फ विपक्षी दलों को एकजुट करना चाहते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें