loader

राहुल के अपील करने जाने पर बीजेपी क्यों बोली- 'कोर्ट पर दबाव' की कोशिश?

राहुल गांधी मानहानि मामले में फ़ैसले के ख़िलाफ़ सूरत की अदालत में पहुँच रहे हैं तो बीजेपी ने इसे शक्ति प्रदर्शन क़रार देते हुए 'न्यायपालिका पर दबाव' बनाने की कोशिश करार दिया है। पार्टी ने तर्क दिया है कि यह ठीक है कि ऊपरी अदालत में अपील की जा सकती है, लेकिन इसने पूछा है कि 'शक्ति प्रदर्शन' क्यों किया जा रहा है?

बीजेपी नेता और क़ानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है, 'राहुल गांधी अपील दायर करने के लिए सूरत जा सकते हैं। अपील दायर करने के लिए एक दोषी को व्यक्तिगत रूप से जाने की ज़रूरत नहीं होती है। आमतौर पर कोई भी अपराधी व्यक्तिगत रूप से नहीं जाता है। उनके साथ चल रहे नेताओं और सहयोगियों के एक बड़े समूह के साथ उनका व्यक्तिगत रूप से जाना केवल एक नाटक है। राहुल गांधी जो कर रहे हैं वह भी अपीलीय अदालत पर दबाव बनाने की बचकानी कोशिश है। देश की सभी अदालतें इस तरह के हथकंडों से मुक्त हैं।'

'मोदी सरनेम' वाली टिप्पणी पर मानहानि के मामले में गुजरात की एक अदालत ने उन्हें दो साल की जेल की सजा सुनाई थी। राहुल ने कर्नाटक के कोलार में 13 अप्रैल 2019 को एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कह दिया था, 'क्यों सभी चोरों का समान सरनेम मोदी ही होता है? चाहे वह ललित मोदी हो या नीरव मोदी हो या नरेंद्र मोदी? सारे चोरों के नाम में मोदी क्यों जुड़ा हुआ है।' 

सूरत कोर्ट में यह मामला राहुल के ख़िलाफ़ भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी द्वारा दायर मानहानि का है। उन्होंने दावा किया कि मोदी सरनेम वाली टिप्पणी ने पूरे मोदी समुदाय को बदनाम किया है।
इसी मामले में अदालत के फ़ैसले को चुनौती देने के लिए राहुल सूरत जा रहे हैं। बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने सोमवार को कांग्रेस के 'शक्ति प्रदर्शन' के लिए कांग्रेस पर तीखे हमले किए।

संबित पात्रा ने कहा, 'यदि वह उच्च न्यायालय में अपील करना चाहते हैं तो यह ठीक है, लेकिन ताकत का प्रदर्शन क्यों? उनका इरादा अदालत में हंगामा करना है।' 

राजनीति से और ख़बरें

उन्होंने कहा, 'आज गांधी परिवार के सभी लोग सूरत जा रहे हैं। एक वकील जो कर सकता है उसके लिए अदालत में इतने सारे लोगों की क्या ज़रूरत है? क्या आप भारतीय न्यायपालिका पर दबाव बनाना चाहते हैं? आप अपील कर सकते हैं लेकिन आप दबाव कैसे बना सकते हैं?'

संबित पात्रा ने आगे कहा कि कांग्रेस नेता ने ओबीसी समुदाय का अपमान किया है और उन्हें पहले समुदाय से माफी मांगनी चाहिए। संबित पात्रा ने कहा, 'माफी नहीं मांगना राहुल का अहंकार है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें