loader

भाजपा सूची का बड़ा संकेतः क्या पुरानों और विवादितों की जीत का भरोसा नहीं था?

भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए 195 उम्मीदवारों के नामों के साथ अपनी पहली सूची जारी करते हुए 33 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को शामिल किया। इससे कई संकेत मिल रहे हैं। सबसे बड़ा संकेत तो यही है कि सत्तारूढ़ पार्टी को अपने ही पुराने सांसदों की जीत का भरोसा नहीं है। इसलिए उनके टिकट काट दिए गए। भाजपा ने आखिर हिम्मत क्यों नहीं दिखाई, जबकि चुनाव तो पीएम मोदी की छवि पर जीता जाना है तो ऐसे में किसी का टिकट काटने की जरूरत ही नहीं थी। लेकिन सबसे चौंकाने वाले नामों में पूर्व सीएम साहिब सिंह वर्मा के बेटे परवेश वर्मा, भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर और दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी हैं, जिनके नाम पहली सूची में नहीं हैं। ये सभी अपनी विवादित साम्प्रदायिक टिप्पणियों के लिए बदनाम हैं। क्या यह माना जाए कि भाजपा कुछ भूल सुधार करना चाहती है।

भाजपा ने दिल्ली में लोकसभा सीटों के लिए पांच उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें से चार मौजूदा सांसदों के स्थान पर हैं। भाजपा ने चांदनी चौक लोकसभा सीट से दो बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन को हटाकर प्रवीण खंडेलवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है। पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा ने दो बार के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की जगह कमलजीत सहरावत को टिकट दिया है। इसने दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है, जो वर्तमान में मीनाक्षी लेखी के पास है। दक्षिणी दिल्ली से भाजपा ने रमेश बिधूड़ी को हटाकर रामवीर सिंह बिधूड़ी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

ताजा ख़बरें
इसी सूची में भोपाल की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर का भी नाम है। बीजेपी ने उनकी जगह आलोक शर्मा को मैदान में उतारा है। 2019 के लोकसभा चुनावों में प्रज्ञा ने कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह पर 3,64,822 वोटों के प्रभावशाली अंतर से जीत हासिल की थी। अपनी चुनावी सफलता के बावजूद, प्रज्ञा का कार्यकाल विवादों से घिरा रहा है। 2019 के चुनावों से पहले, उन्होंने अशोक चक्र से सम्मानित और महाराष्ट्र के पूर्व आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) प्रमुख हेमंत करकरे की तुलना पौराणिक पात्रों रावण और कंस से करके आक्रोश फैलाया था। मुंबई आतंकवादी हमलों के दौरान करकरे की मृत्यु पर उनकी टिप्पणी ने विवाद को और बढ़ा दिया, जिसके कारण भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने कारण बताओ नोटिस जारी किया, जिससे भाजपा ने खुद को उनसे दूर कर लिया। प्रज्ञा ठाकुर ने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की देशभक्त के रूप में प्रशंसा करके एक और विवाद खड़ा कर दिया। माफ़ी मांगने के बावजूद, उनके बयानों की निंदा होती रही, जिनमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल थे, जिन्होंने उन्हें "बेहद निंदनीय" बताया।

भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने हाल ही में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर चर्चा के दौरान सांसद दानिश अली पर अपमानजनक टिप्पणी करके बड़े पैमाने पर विवाद खड़ा कर दिया था। दानिश अली को निशाना बनाने वाली बिधूड़ी की विवादास्पद टिप्पणियों के वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर प्रसारित हुए, जिसकी व्यापक आलोचना हुई। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कथित तौर पर संसद के भीतर दानिश अली के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा के इस्तेमाल पर अपनी पार्टी के सांसद रमेश बिधूड़ी को कारण बताओ नोटिस जारी किया। आपत्तिजनक टिप्पणियों को संसदीय रिकॉर्ड से हटा दिया गया और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सत्र के दौरान बिधूड़ी के आचरण के लिए तुरंत खेद व्यक्त किया।
इसी तरह दिल्ली की पश्चिमी दिल्ली सीट से बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद प्रवेश वर्मा का टिकट काटकर कमलजीत सहरावत को मैदान में उतारा है। सहरावत दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के पूर्व मेयर हैं और दिल्ली एमसीडी में पार्टी के मजबूत चेहरों में से एक हैं। पिछले साल ऐसी खबरें आई थीं कि बीजेपी नेतृत्व ने परवेश वर्मा की उस टिप्पणी की कड़ी निंदा की है, जिसमें एक विशेष समुदाय के "आर्थिक बहिष्कार" का आह्वान किया गया था। वर्मा ने पिछले साल 9 अक्टूबर को पूर्वी दिल्ली में विश्व हिंदू परिषद और अन्य हिंदू संगठनों की स्थानीय इकाई द्वारा आयोजित 'विराट हिंदू सभा' ​​में ऐसी टिप्पणियां कीं। एक भाषण में, वर्मा ने स्पष्ट रूप से किसी विशेष समुदाय का नाम लिए बिना, "इन लोगों" के "पूर्ण बहिष्कार" की वकालत की।
कांग्रेस ने भाजपा पर कई बार आरोप लगाया है कि वो प्रज्ञा ठाकुर, रमेश बिधूड़ी, प्रवेश वर्मा जैसे लोगों से साम्प्रदायिक और मुस्लिम विरोधी बयान दिलवाकर ध्रुवीकरण कराती है। तो क्या इस चुनाव में वो ध्रुवीकरण पर जोर नहीं देना चाहती या फिर इन लोगों को किसी और सूची में भी एडजस्ट किया जा सकता है।
असमः पार्टी ने असम में पांच नए चेहरों को मैदान में उतारा है जबकि अन्य 6 मौजूदा सांसद हैं। सिलचर निर्वाचन क्षेत्र में, भाजपा ने सांसद राजदीप रॉय की जगह परिमल शुक्लाबैध्या को उम्मीदवार बनाया है। सांसद होरेन सिंह बे की स्वायत्त जिला (एसटी) सीट अमर सिंह टिसो को दी गई है। रानी ओजा सांसद की गोहाटी लोकसभा सीट से बिजुली कलिता मेधी चुनाव लड़ेंगी, जबकि रंजीत दत्ता तेजपुर से चुनाव लड़ेंगे, जहां पल्लब लोचन दास मौजूदा सांसद हैं। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ में सांसद रामेश्वर तेली की जगह ली है।

छत्तीसगढ़

भाजपा ने इस राज्य में चार नये चेहरों को उम्मीदवार बनाया है। रायपुर सीट मौजूदा सुनील कुमार सोनी की जगह वरिष्ठ भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल को दी गई है। कमलेश जांगड़े मौजूदा सांसद गुहाराम अजगल्ली की जगह जांजगीर चांपा (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। रूप कुमारी चौधरी महासमुंद से उम्मीदवार हैं क्योंकि पार्टी ने इस सीट से सांसद चुन्नी लाल साहू को हटा दिया है। कांकेर (एसटी) में मोहन मंडावी की जगह भोजराज नाग को दी गई।

गुजरातः यहां से भाजपा ने 15 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए 5 मौजूदा सांसदों को हटा दिया। बनासकांठा लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद प्रभातभाई सवाभाई पटेल की जगह रेखाबेन हितेशभाई चौधरी चुनाव लड़ेंगी। तीन बार के सांसद किरीट सोलंकी की जगह अहमदाबाद पश्चिम (एससी) में दिनेशभाई केदारभाई मकवाना को दी गई है। राजकोट में भाजपा ने मौजूदा सांसद मोहनभाई कल्याणजी कुंडारिया को हटाकर केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला को अपना उम्मीदवार बनाया है। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया पोरबंदर सीट से उम्मीदवार हैं, जो वर्तमान में पार्टी सांसद रमेशभाई लवजीभाई धादुक के पास है। राजपालसिंह महेंद्रसिंह जाधव पंचमहल सीट से लड़ेंगे क्योंकि मौजूदा सांसद रतनसिंह मगनसिंह राठौड़ को हटा दिया गया है।

झारखंड

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा की जगह हज़ारीबाग़ से भाजपा के उम्मीदवार मनीष जयसवाल होंगे। भाजपा की सूची की घोषणा से एक दिन पहले सिन्हा ने कहा कि वह लोकसभा चुनाव से बाहर हो रहे हैं। लोहरदगा (एसटी) में समीर ओरांव ने तीन बार के सांसद सुदर्शन भगत की जगह ली।

राजनीति से और खबरें

राजस्थान

बाजपा ने राजस्थान में पांच मौजूदा सांसदों को बदल दिया। 15 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। नए चेहरे जो चूरू, भरतपुर, जालोर, उदयपुर और बांसवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे।

पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा

इन दोनों राज्यों में दो सीटों पर भाजपा ने प्रत्याशी बदले हैं। पश्चिम बंगाल में अलीपुरद्वार के सांसद जॉन बारला को हटाकर मनोज तिग्गा को मैदान में उतारा गया है। त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब त्रिपुरा पश्चिम सीट से उम्मीदवार हैं, जो वर्तमान में पार्टी सांसद प्रतिमा भौमिक के पास है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें