loader

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल से बात करने वालों से पूछताछ कर रही आईबी: कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा है कि इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी आईबी ऐसे कई लोगों से पूछताछ कर रही है जिन्होंने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से बातचीत की थी। कांग्रेस के संचार विभाग के महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा है कि आईबी से जुड़े लोग इन लोगों से हर तरह के सवाल पूछ रहे हैं और वे लोग राहुल गांधी को सौंपे गए ज्ञापन की कॉपी भी चाहते हैं। 

बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में तमाम संगठनों के लोग राहुल गांधी से मिले और उन्हें ज्ञापन भी सौंपा था। 

जयराम रमेश ने कहा है कि यात्रा के बारे में कुछ भी गोपनीय नहीं है लेकिन इससे यह साफ होता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह इस यात्रा से घबराए हुए हैं। 

Congress Bharat Jodo Yatra participants Intelligence Bureau - Satya Hindi

बताना होगा कि भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा का सफर तय करते हुए शनिवार को दिल्ली पहुंची थी। 

भारत जोड़ो यात्रा कुल 3570 किमी. की है। यात्रा 3000 किलोमीटर का सफर तय कर चुकी है। भारत जोड़ो यात्रा में 24 दिसंबर के बाद 9 दिनों का ब्रेक है और अब यह यात्रा 3 जनवरी 2023 को फिर से शुरू होगी।

ताज़ा ख़बरें

सरकारी एजेंसियों का डर!

द टेलीग्राफ के मुताबिक, कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि कई बुद्धिजीवियों, बड़ी हस्तियों और कारोबारियों ने भारत जोड़ो यात्रा का समर्थन किया लेकिन वह इसमें शामिल होने की हिम्मत नहीं दिखा सके और इसके पीछे कारण सरकारी एजेंसियों के द्वारा उत्पीड़न होने का डर था। कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि इनमें से कुछ हस्तियों ने राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा के समर्थन में पत्र भी लिखा था। 

बताना होगा कि भारत जोड़ो यात्रा में आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, एक्टिविस्ट मेधा पाटकर, धर्मगुरु कंप्यूटर बाबा, अभिनेत्री स्वरा भास्कर, बॉक्सर विजेंदर सिंह मक्कल निधि मय्यम के अध्यक्ष कमल हासन जैसे कई जाने-पहचाने लोग शामिल हो चुके हैं। 

Congress Bharat Jodo Yatra participants Intelligence Bureau - Satya Hindi

विपक्षी नेताओं पर कार्रवाई 

यहां इस बात का जिक्र करना जरूरी होगा कि सीबीआई, ईडी और इनकम टैक्स पर सरकार के इशारे पर राजनीतिक बदले की भावना से कार्रवाई करने के और विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के आरोप लगते रहे हैं। पिछले कुछ सालों में कांग्रेस से लेकर टीएमसी और आरजेडी से लेकर आम आदमी पार्टी तक कई विपक्षी दलों के ऐसे सैकड़ों नेता हैं जिन्हें जांच एजेंसियों की कार्रवाई का सामना करना पड़ा है।

ऐसे नेताओं में आरजेडी के प्रमुख लालू प्रसाद यादव, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मायावती, पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा, कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार, सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सांसद भतीजे अभिषेक बनर्जी सहित कई नेता शामिल हैं। 

राजनीति से और खबरें

किसान आंदोलन में एनआईए का समन

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ जब दिल्ली के बॉर्डर पर बड़ा आंदोलन हुआ था तो उस दौरान भी केंद्रीय एजेंसियों ने इस आंदोलन का समर्थन करने वालों पर शिकंजा कसा था। उस दौरान आढ़तियों, पंजाबी गायकों से लेकर लेखकों, पत्रकारों, व्यापारियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं तक को राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने समन भेजा था।

तब किसान नेताओं ने इस तरह की हरक़तों की निंदा करते हुए सरकार को चेताया था कि अगर वह किसान आंदोलन का समर्थन करने वालों को निशाना बनाएगी तो यह ठीक नहीं होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें