loader
कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को अमृतसर में

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का पंजाब दौरा निजी क्यों बन गया?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को पंजाब में हैं। वो स्वर्ण मंदिर में मत्था टेक चुके हैं और अब कारसेवा कर रहे हैं। आसपास जिन्दाबाद करने वाले कार्यकर्ता नहीं हैं। पंजाब के कांग्रेस प्रमुख राजा वारिंग ने कार्यकर्ताओं और पार्टी नेताओं से अपील की है कि यह राहुल गांधी की व्यक्तिगत यात्रा है, इसलिए वहां पर कोई नेता या कार्यकर्ता न जाए। पंजाब के नेता हैरान हैं। क्योंकि राहुल का जब भी किसी राज्य में दौरा होता है तो पार्टी को फौरन सक्रिय कर दिया जाता है। लेकिन राहुल की इस यात्रा के बारे में सोमवार को ही घोषणा की गई और राजा वारिंग ने भी सोमवार को ही अपील कर दी। 

राहुल का पंजाब दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब 2015 के पुराने ड्रग्स मामले में पार्टी विधायक सुखपाल सिंह खैरा जेल में हैं। पंजाब कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच तनाव है। पंजाब के कुछ कांग्रेस नेता 2024 के लोकसभा चुनाव में आप से गठबंधन के भी विरोध में हैं। ऐसे में सवाल यही है कि आखिर राहुल गांधी को यह यात्रा व्यक्तिगत क्यों रखना पड़ी।

ताजा ख़बरें
पंजाब कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी ने बहुत सोच समझकर इस दौरे को व्यक्तिगत रखा। अभी पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने तक वो आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के कथित संभावित गठबंधन पर कुछ भी नहीं बोलना चाहते हैं। क्योंकि ऐसे में इंडिया गठबंधन के रिश्तों पर असर पड़ेगा। खासतौर पर चार राज्यों (एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना) के नतीजे आने के बाद ही कांग्रेस अन्य किसी भी दल से समझौते की दिशा में आगे बढ़ेगी। अगर नतीजे कांग्रेस के मनमाफिक आते हैं तो सिर्फ कांग्रेस का ही नहीं बल्कि देश का राजनीतिक परिदृश्य पूरी तरह से बदल जाएगा। यही वजह है कि कांग्रेस की तरफ से इंडिया गठबंधन को बचाने और सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से इंडिया में दरार डालने के लिए हर तरह की रणीति का इस्तेमाल हो रहा। 
राहुल के दौरे का सोमवार को जैसे ही ऐलान हुआ, पंजाब के तमाम नेता और कार्यकर्ता यही समझे कि राहुल जेल में बंद कांग्रेस विधायक सुखपाल खैरा से मुलाकात कर सकते हैं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हैं। लेकिन राजा वारिंग ने दिल्ली से सूचना आने के बाद यह साफ किया कि यह राहुल गांधी का व्यक्तिगत दौरा है। राहुल गांधी इससे पहले भी स्वर्ण मंदिर मत्था टेकने आए हैं। लेकिन हर बार उनका वो दौरा राजनीतिक होने से बच नहीं पाया। इसलिए इस बार पूरी सावधानी रखी गई है।
सिखों में कारसेवा का बहुत महत्व है। लेकिन राहुल गांधी ने हाल के ही दिनों में जिस तरह से आम लोगों से जुड़कर संदेश देने की कोशिश की है, कारसेवा उसी सिलसिले की कड़ी है। किसी भी गुरुद्वारे में बड़े-बड़े लोग कारसेवा करते हैं। लेकिन राहुल गांधी की कारसेवा इस रूप में भिन्न है कि स्वर्ण मंदिर में आम सिख हर समय आते रहते हैं, ऐसे में राहुल गांधी ने आम सिख और अन्य श्रद्धालुओं से जुड़ने का यह तरीका अपनाया। स्वर्ण मंदिर से सोमवार को फिर से राहुल की बहुत पॉजिटिव तस्वीर जाने वाली है। प्रधानमंत्री के लिए राहुल की यह गतिविधि अब नई चुनौती बन जाएगी। क्योंकि मोदी प्रयागराज के कुंभ में सफाईकर्मी महिलाओं के पैर तो धो चुके हैं लेकिन मोदी ने स्वर्ण मंदिर में कभी कारसेवा नहीं की। अगर भविष्य में मोदी स्वर्ण मंदिर बर्तन धोने की कारसेवा करने आते भी हैं तो उसे लोग राहुल की नकल ही मानेंगे। 

अकालियों ने राजनीति की कोशिश की

राहुल गांधी के स्वर्ण मंदिर आने का ऐलान होते ही अकाली दल ने अपना पासा फेंका। पता नहीं यह भाजपा की सलाह पर हुआ या उनका अपना फैसला था। बहरहाल, सोमवार 2 अक्टूबर को अकाली दल प्रमुख सुखबीर बादल की पत्नी और पार्टी सांसद हरसिमरत कौर बादल स्वर्ण मंदिर मत्था टेकने पहुंच गईं। हालांकि उनका यह धार्मिक कार्यक्रम था लेकिन वो राजनीतिक बयान देने से खुद को रोक नहीं पाईं। हरसिमरत ने कहा कि राहुल गांधी का स्वर्ण मंदिर में स्वागत है लेकिन राहुल को कांग्रेस द्वारा सिखों को किए गए नुकसान को नहीं भूलना चाहिए।
राजनीति से और खबरें
उन्होंने कहा कि सिर्फ शिरोमणि अकाली दल ने ही पंजाब की सेवा की है और उसके नेता राज्य के हित में जेल गए हैं। स्वर्ण मंदिर में आने वालों का स्वागत है, लेकिन इससे उन्हें कांग्रेस द्वारा सिखों को पैदा की गई उथल-पुथल की याद दिलानी चाहिए। 
अकाली नेता हरसिमरत कौर बादल के इस बयान का संदेश था कि पंजाब के सिख राहुल गांधी को 1984 के दंगे की याद दिलाएं। यानी कांग्रेस की वजह से राहुल गांधी का विरोध करें। लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। इस रिपोर्ट के लिखे जाने तक राहुल गांधी का स्वर्ण मंदिर दौरा और कार सेवा बहुत ही सादा ढंग से शांतिपूर्वक चल रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें