loader

Cvoter सर्वेः छत्तीसगढ़ में बघेल, तेलंगाना में केसीआर का जलवा, भाजपा कहां?

सी वोटर और एबीपी ओपिनियन पोल की कड़ी में यहां छत्तीसगढ़ और तेलंगाना का सर्वे पेश है। दोनों राज्यों में तेलंगाना को लेकर हालात बदलते रहे लेकिन छत्तीसगढ़ के बारे में राजनीतिक विश्लेषक भी मान रहे थे कि वहां भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार वापस आ रही है। लेकिन तेलंगाना दिलचस्प है। वहां केसीआर की वापसी के बारे में बहुत कम लोग सोच रहे थे।

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल कर सकते हैं वापसी

सी वोटर और एबीपी ओपिनियन पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार वापस आ रही है और भूपेश बघेल वहां फिर से मुख्यमंत्री बन सकते हैं। हालांकि शनिवार को पीएम मोदी ने महादेव ऐप विवाद के हवाले से कांग्रेस सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए। भाजपा भी शुरू से बघेल के कथित भ्रष्टाचार की बात कर रही थी लेकिन कोई तीर निशाने पर लगा नहीं है। सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 45 फीसदी और भाजपा को 43 फीसदी वोट मिल सकता है। अन्य को 12 फीसदी तक वोट मिल सकते हैं। राज्य में कुल 90 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। कांग्रेस को 45 से 41 सीटें मिल सकती हैं। भाजपा को 36 से 42 सीटें मिल सकती हैं। 
 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटें जीतकर जबरदस्त बहुमत हासिल किया था। भाजपा को मात्र 15 सीटें मिली थीं, जबकि उस समय उसकी सरकार थी।
Cvoter Survey: Baghel in Chhattisgarh, KCR coming in Telangana, where is BJP? - Satya Hindi

किस क्षेत्र में कौन आगे

सर्वे के मुताबिक सेंट्रल रीजन में कांग्रेस तो नॉर्थ रीजन में भाजपा आगे है। लेकिन सेंट्रल में 64 सीटें और उत्तर में 14 सीटें हैं। साउथ में 12 सीटें हैं। इसमें सेंट्रल और साउथ में कांग्रेस को ज्यादा सीटें मिलती नजर आ रही हैं। सर्वे के मुताबिक नॉर्थ मे कांग्रेस को 34 से 38 सीटें मिल सकती हैं। भाजपा को 23 से 27 सीटें मिल सकती हैं। 
Cvoter Survey: Baghel in Chhattisgarh, KCR coming in Telangana, where is BJP? - Satya Hindi
उत्तर रीजन में भाजपा आगे है। वहां उसे 7 से 11 तो कांग्रेस को 3 से 7 सीटें मिल सकती हैं। लेकिन साउथ में कांग्रेस को 5 से 9 सीटें और भाजपा को 3 से 7 सीटें मिल सकती हैं।
Cvoter Survey: Baghel in Chhattisgarh, KCR coming in Telangana, where is BJP? - Satya Hindi

छत्तीसगढ़ में सबसे लोकप्रिय कौन

सर्वे के मुताबिक मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सबसे लोकप्रिय हैं और दूसरे नंबर पर भाजपा नेता और पूर्व सीएम रमन सिंह हैं लेकिन दोनों की लोकप्रियता का अंतर बहुत ज्यादा है। सर्वे में बघेल को 46 फीसदी तो रमन सिंह को 21 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।

तेलंगाना में केसीआर भारी

तेलंगाना में पहले खबरें आ रही थीं, उसमें कांग्रेस और भारतीय राष्ट्र समिति (बीआरएस) कांग्रेस में जोरदार टक्कर है और भाजपा वहां तीसरे नंबर की लड़ाई लड़ रही है। लेकिन सी वोटर और एबीपी के ओपिनियन पोल के मुताबिक तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) की पार्टी बाजी मारती हुई दिखाई दे रही है। सर्वे के मुताबिक तेलंगाना में बीआरएस की सरकार लौट रही है और केसीआर फिर से सीएम बन सकते हैं। राज्य में कुल 119 सीटों पर चुनाव हो रहा है। बीआरएस को 49-61 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 43-55 सीटें मिल सकती हैं। भाजपा को 5-11 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को 4 से 10 सीटें मिल सकती हैं। सीवोटर ने कहा है कि प्रतिशत में कुछ गलती हो सकती है तो भी यह माइनस तीन फीसदी से नीचे नहीं जाएगा। संयोग से बीआरएस और कांग्रेस के बीच वोट प्रतिशत का मार्जिन भी तीन फीसदी है। आप इससे खुद भी अंदाजा लगा सकते हैं।
Cvoter Survey: Baghel in Chhattisgarh, KCR coming in Telangana, where is BJP? - Satya Hindi
सर्वे के मुताबिक तेलंगाना में बीआरएस को 41 फीसदी और कांग्रेस को 39 फीसदी वोट मिल सकते हैं। भाजपा को 14 फीसदी वोट और अन्य को 6 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

Cvoter Survey: Baghel in Chhattisgarh, KCR coming in Telangana, where is BJP? - Satya Hindi
इससे पिछले 2018 के विधानसभा चुनाव में आज की बीआरएस तब टीआरएस कहलाती थी। केसीआर के नेतृत्व में टीआरएस ने 88 सीटें जीती थीं। कांग्रेस को सिर्फ 19 सीटें और ओवैसी की एआईएमआईएम को 7 सीटें मिली थीं। तेलंगाना तेलगू देशम (टीटीडीपी) को 2 और भाजपा को सिर्फ एक सीट मिली थी।
Cvoter Survey: Baghel in Chhattisgarh, KCR coming in Telangana, where is BJP? - Satya Hindi

तेलंगाना में लोकप्रिय कौन

सीवोटर और एबीपी का सर्वे बता रहा है कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव अभी भी वहां से सबसे लोकप्रिय नेता हैं। वो तीसरी बार सीएम बन सकते हैं। सर्वे के मुताबिक 37 फीसदी लोगों की पसंद बतौर सीएम केसीआर हैं, जबकि 31 फीसदी लोग कांग्रेस के रेवंत रेड्डी को पसंद कर रहे हैं। मात्र दो फीसदी लोगों ने ओवैसी को पसंद किया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें