loader

जांच एजेंसी पर राजनीतिक दबाव डाल रही कांग्रेस: स्मृति ईरानी 

ईडी के समन के बाद कांग्रेस की ओर से किए गए प्रदर्शन के जवाब में बीजेपी ने भी कांग्रेस पर हमला बोला है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि कांग्रेस का प्रदर्शन जांच एजेंसी पर राजनीतिक दबाव डालने की कोशिश है। 

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी इस मामले में जमानत पर हैं। ईरानी ने कहा कि जो लोग जमानत पर हैं उन्होंने घोषणा की है कि आओ दिल्ली को घेरो, क्योंकि हमारा भ्रष्टाचार पकड़ा गया है।

बता दें कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी को ईडी के समन के बाद कांग्रेस के तमाम बड़े नेता सोमवार को सड़क पर उतरे और उन्होंने शक्ति प्रदर्शन किया है। दिल्ली सहित देश के कई शहरों में जोरदार प्रदर्शन हुए हैं। 

ताज़ा ख़बरें
केंद्रीय मंत्री ईरानी ने कहा कि 1930 में एसोसिएटेड जनरल लिमिटेड यानी एजेएल नाम की कंपनी बनाई गई और तब इसमें 5000 से ज्यादा शेयर होल्डर थे, जिनमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भी शामिल थे। लेकिन अब इस पर गांधी परिवार का कब्जा है। उन्होंने कहा कि इसकी शेयर होल्डिंग एक परिवार को इसलिए दी गई क्योंकि वह अखबार का कारोबार न करे बल्कि रियल एस्टेट का बिजनेस करे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि साल 2008 में इस कंपनी ने अपने ऊपर 90 करोड़ का कर्ज चढ़ा लिया था और फैसला किया था कि अब यह कंपनी प्रॉपर्टी के बिजनेस में उतरेगी। उन्होंने कहा कि साल 2010 में यंग इंडिया लिमिटेड नाम की कंपनी बनाई गई और राहुल गांधी जो उस वक्त कांग्रेस के महासचिव थे उन्हें इसका डायरेक्टर बनाया गया। 

स्मृति ने कहा कि उस वक्त राहुल गांधी की इसमें 75 फीसद हिस्सेदारी थी और बाकी हिस्सेदारी सोनिया गांधी, ऑस्कर फर्नाडीज और मोतीलाल वोरा के पास थी।

मोदी सरकार में महिला और बाल विकास मंत्रालय संभालने वालीं ईरानी ने कहा कि 2009 में एजेएल के 9 करोड़ शेयर यंग इंडिया लिमिटेड को दे दिए गए और इसके बाद यंग इंडिया लिमिटेड को एजेएल के 99 फीसद शेयर हासिल हो गए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने एजेएल को 90 करोड़ का लोन दिया और इसे माफ कर दिया गया।

राजनीति से और खबरें
2019 के लोकसभा चुनाव में अमेठी संसदीय सीट से राहुल गांधी को हराने वालीं स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पार्टी को चंदा देने वालों पर सवाल भी उठाया। स्मृति ईरानी ने कहा कि यंग इंडिया लिमिटेड ने अपनी स्थापना के वक्त कंपनीज एक्ट के तहत एक लाइसेंस लिया था और इसमें यह कहा गया था कि वह सिर्फ चैरिटी करेगी लेकिन 2016 में कंपनी ने इस बात को स्वीकार किया कि उसने छह साल में चैरिटी का एक भी काम नहीं किया। 
ईरानी ने कहा कि 2019 में दिल्ली हाई कोर्ट की ओर से दिए गए फैसले में कहा गया था, “एजेएल के ऊपर राहुल गांधी और सोनिया गांधी का मालिकाना हक गैर कानूनी तौर पर अधिकार जमाने का एक प्रयास है।”

स्मृति ईरानी ने कहा कि यंग इंडिया लिमिटेड बनाई गई थी समाज की सेवा के नाम पर लेकिन वह गांधी परिवार की सेवा करने के काम तक सीमित रह गई।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को राहुल गांधी से पूछना चाहिए कि गांधी परिवार का डोटैक्स मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड से क्या संबंध है। इस मुद्दे पर देश भर में कांग्रेस के जोरदार प्रदर्शन को लेकर स्मृति ईरानी ने कहा कि यह लोकतंत्र को बचाने का प्रयास नहीं बल्कि गांधी परिवार की 2000 करोड़ की संपत्ति को बचाने की कोशिश है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें