loader

राज्यसभा: क्रॉस वोटिंग का डर, विधायकों को ‘सुरक्षित’ करेगी कांग्रेस?

राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को कुछ राज्यों में पार्टी के विधायकों के द्वारा क्रॉस वोटिंग किए जाने का डर है। इसके लिए पार्टी अपने विधायकों को होटल और रिजॉर्ट में ले जाकर ‘सुरक्षित’ कर सकती है। राजस्थान और हरियाणा को लेकर कांग्रेस निश्चित रूप से चिंतित है क्योंकि यहां के जो हालात बन रहे हैं, वह कांग्रेस के लिए माकूल नहीं हैं। 

राजस्थान में बीजेपी समर्थित उम्मीदवार और मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है। 

इसके बाद से कांग्रेस राज्यसभा की तीसरी सीट जीत पाएगी या नहीं, यह सवाल उठ रहा है।

ताज़ा ख़बरें

41 वोटों की जरूरत 

200 सीटों वाली राजस्थान की विधानसभा में कांग्रेस के पास 108 विधायक हैं जबकि बीजेपी के पास 71 विधायक हैं। राज्यसभा के 1 उम्मीदवार को जिताने के लिए 41 वोटों की जरूरत है।

विधायकों के आंकड़ों के लिहाज से कांग्रेस राजस्थान में राज्यसभा की 2 सीटें आसानी से जीत सकती है जबकि तीसरी सीट जीतने के लिए उसे 15 और विधायकों की जरूरत होगी। दूसरी ओर बीजेपी एक उम्मीदवार को जिता सकती है और दूसरे उम्मीदवार को जिताने के लिए उसे 11 वोटों की जरूरत होगी।

राजस्थान में 13 निर्दलीय विधायक हैं और 8 विधायक छोटी पार्टियों के हैं। कांग्रेस के पास 12 निर्दलीय विधायकों का समर्थन है।

छोटी पार्टियों में भारतीय ट्राइबल पार्टी के पास दो, सीपीआईएम के पास दो, आरएलडी के पास एक और आरएलपी के पास 3 विधायक हैं। निश्चित रूप से निर्दलीय और छोटी पार्टियों के विधायकों पर सभी की नजर है क्योंकि वह चुनाव में बड़ा खेल कर सकते हैं।

बाहरियों को टिकट देने पर नाराजगी 

राजस्थान कांग्रेस में बाहरियों को टिकट देने पर नाराजगी के सुर उठ चुके हैं। कांग्रेस हाईकमान ने यहां से मुकुल वासनिक रणदीप सिंह सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को उम्मीदवार बनाया है जिनमें से कोई भी राजस्थान का नहीं है।

election for rajya sabha 2022 Rajasthan and Haryana - Satya Hindi

हरियाणा में भी परेशानी 

कुछ ऐसा ही हाल हरियाणा का भी है जहां पर मीडिया कारोबारी कार्तिकेय शर्मा के राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार होने से कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन की सीट पर खतरा पैदा हो गया है।

कार्तिकेय शर्मा को राज्य में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार चला रही जननायक जनता पार्टी ने समर्थन दिया है। जननायक जनता पार्टी के पास 10 विधायक हैं। 90 सीटों वाली हरियाणा की विधानसभा में बीजेपी के पास 40 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं। 

राजनीति से और खबरें

31 वोटों की जरूरत 

एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 31 वोटों की जरूरत है। बीजेपी अपने एक उम्मीदवार को आसानी से चुनाव जिता सकती है जबकि इसके बाद उसके पास 9 वोट और बचेंगे। जेजेपी के पास क्योंकि 10 विधायक हैं। सात विधायक निर्दलीय हैं और हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा और इनेलो के अभय चौटाला भी विधायक हैं। 

इन सभी का समर्थन अगर कार्तिकेय शर्मा जुटा लेते हैं तो उनके पास 28 वोट हो जाएंगे। अगर कांग्रेस कुलदीप बिश्नोई को मनाने में कामयाब नहीं हो पाई और कांग्रेस के दो-तीन विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की तो कार्तिकेय शर्मा की राह आसान हो जाएगी।

election for rajya sabha 2022 Rajasthan and Haryana - Satya Hindi

बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक कुलदीप बिश्नोई नाराज चल रहे हैं और इस वजह से पार्टी परेशान हैं। बिश्नोई की नाराजगी संगठन में हुए बदलावों में उन्हें अहमियत नहीं दिए जाने को लेकर है।

कौन हैं कार्तिकेय शर्मा?

कार्तिकेय शर्मा हरियाणा के बड़े नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे हैं। विनोद शर्मा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे और वह पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के दोस्त भी हैं। कार्तिकेय शर्मा के ससुर कुलदीप शर्मा भी कांग्रेस में हैं और वह विधायक भी रहे हैं। 

ऐसे में कांग्रेस को हरियाणा के विधायकों को भी किसी सुरक्षित जगह पर रखना होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें