loader

विधानसभा उपचुनाव: 6 राज्यों की 7 सीटों पर डाले गए वोट

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों के लिए गुरुवार को वोट डाले गए। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हो रहे इन उपचुनावों को अहम माना जा रहा है। इनके नतीजे 6 नवंबर को आएंगे। 6 राज्यों की 7 सीटों में, बिहार में मोकामा और गोपालगंज, हरियाणा में आदमपुर, महाराष्ट्र में अंधेरी ईस्ट, तेलंगाना में मुनुगोड़े, उत्तर प्रदेश में गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा की धामनगर सीट शामिल है। इनमें से कई सीटों पर बीजेपी का मुकाबला क्षेत्रीय दलों से है।

मोकामा और गोपालगंज 

पहले बात करते हैं बिहार की 2 सीटों मोकामा और गोपालगंज की। इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी और आरजेडी के बीच सीधी लड़ाई है। यह उपचुनाव इसलिए अहम है क्योंकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एनडीए का साथ छोड़कर महागठबंधन के साथ आने के बाद यह पहला बड़ा चुनाव है। 

ताज़ा ख़बरें

गोपालगंज की सीट पर आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के साले साधु यादव की पत्नी इंदिरा को बीएसपी ने उम्मीदवार बनाया है। साधु यादव यहां से विधायक और सांसद भी रहे हैं। जेडीयू ने गोपालगंज और मोकामा दोनों ही सीटों पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं। आरजेडी ने इस सीट पर मोहन गुप्ता को उम्मीदवार बनाया जबकि बीजेपी ने कुसुम देवी को टिकट दिया है। 

Gopalganj Mokama bypolls 2022 - Satya Hindi
मोकामा सीट आरजेडी के बाहुबली नेता अनंत सिंह की विधानसभा की सदस्यता रद्द होने की वजह से खाली हुई है। अनंत सिंह को आर्म्स एक्ट के एक मामले में दोषी पाया गया था। इन दोनों ही सीटों पर जीत के लिए बीजेपी और महागठबंधन ने जोर लगाया है। मोकामा सीट पर आरजेडी ने अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को जबकि बीजेपी ने सोनम देवी को चुनाव मैदान में उतारा है। गोपालगंज में 2.6 लाख जबकि मोकामा में 2.7 लाख मतदाता हैं। 

आदमपुर 

कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे कुलदीप बिश्नोई के पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल होने की वजह से इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। बीजेपी ने यहां से कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई को उम्मीदवार बनाया है। राज्य में सरकार चला रही बीजेपी-जेजेपी गठबंधन को यह उपचुनाव जीतना जरूरी है क्योंकि इससे पहले हुए दो उपचुनाव (बरोदा और एलनाबाद) में इस गठबंधन को हार का स्वाद चखना पड़ा था। आदमपुर सीट पर 1.71 लाख मतदाता हैं। 

भव्य बिश्नोई हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के पोते हैं और 1968 के बाद से आज तक इस सीट पर कभी भी भजनलाल के परिवार को हार नहीं मिली है। कांग्रेस ने यहां से जयप्रकाश को उम्मीदवार बनाया है जबकि आम आदमी पार्टी ने सतेंद्र सिंह और इंडियन नेशनल लोकदल ने कुरड़ाराम नंबरदार को चुनाव मैदान में उतारा है। 

Gopalganj Mokama bypolls 2022 - Satya Hindi

मुनुगोड़े 

तेलंगाना की मुनुगोड़े सीट कांग्रेस के विधायक कोमाटिरेड्डी राजगोपाल रेड्डी के द्वारा इस्तीफा देने की वजह से खाली हुई है। रेड्डी बाद में बीजेपी में शामिल हो गए थे। राज्य में सरकार चला रही तेलंगाना राष्ट्र समिति ने इस उपचुनाव को प्रतिष्ठा का सवाल बना लिया है। तेलंगाना में जल्द ही विधानसभा के चुनाव होने हैं और बीजेपी यहां जोर-शोर से अपना विस्तार करने में जुटी हुई है। विधानसभा चुनाव से पहले इस उपचुनाव के नतीजे लिटमस टेस्ट की तरह हैं। टीआरएस ने यहां से पूर्व विधायक कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी को जबकि बीजेपी ने कोमाटिरेड्डी राज गोपाल रेड्डी को, कांग्रेस ने पूर्व राज्यसभा सांसद पलवई गोवर्धन रेड्डी की बेटी पलवई श्रावंथी रेड्डी को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर 2.41 लाख मतदाता हैं। 

Gopalganj Mokama bypolls 2022 - Satya Hindi

गोला गोकर्णनाथ

यह सीट यहां से विधायक रहे अरविंद गिरी के निधन से खाली हुई है। इस सीट पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला है। बीएसपी और कांग्रेस यहां चुनाव मैदान में नहीं हैं।  समाजवादी पार्टी के लिए इस चुनाव को जीतना अहम है क्योंकि उसे हाल ही में हुए रामपुर और आजमगढ़ के लोकसभा उपचुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा था जबकि बीजेपी के लिए इस चुनाव को जीतना इसलिए जरूरी है क्योंकि वह राज्य में सरकार चला रही है। बीजेपी ने यहां से अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को उम्मीदवार बनाया है जबकि समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक विनय तिवारी को चुनाव मैदान में उतारा है। इस सीट पर 3.90 लाख मतदाता हैं। 

राजनीति से और खबरें

धामनगर

यह सीट बीजेपी के विधायक विष्णु चरण सेठी के निधन से खाली हुई है। इस सीट पर राज्य में सरकार चला रही बीजेडी और विपक्षी दल बीजेपी के बीच मुकाबला है। 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को इस सीट पर जीत मिली थी। बीजेपी ने यहां से विष्णु चरण सेठी के बेटे सूर्यबंशी सूरज को उम्मीदवार बनाया है जबकि बीजेडी ने अबंती दास को चुनाव मैदान में उतारा है। इस सीट पर 2.4 लाख मतदाता हैं। 

Gopalganj Mokama bypolls 2022 - Satya Hindi

अंधेरी ईस्ट

मुंबई की अंधेरी ईस्ट सीट के उपचुनाव में बीजेपी ने अंतिम वक्त में अपने उम्मीदवार मुर्जी पटेल का नामांकन वापस ले लिया था। यह सीट शिवसेना के विधायक रहे रमेश लटके के निधन से खाली हुई है। उद्धव ठाकरे गुट ने यहां से ऋतुजा लटके को चुनाव मैदान में उतारा है। ऋतुजा लटके को एनसीपी और कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है। इस सीट पर चुनाव महज औपचारिकता ही माना जा रहा है। इस सीट पर 2.74 लाख मतदाता हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें