loader
केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी।

अडानी मामले से सरकार का कोई लेना-देना नहीं हैः मंत्री प्रह्लाद जोशी

अडानी विवाद पर केंद्र की बीजेपी सरकार की पहली प्रतिक्रिया आज शुक्रवार 3 फरवरी को आई है। सरकार ने कहा कि उसका अडानी समूह के मुद्दे से कुछ भी मतलब नहीं है। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह बयान संसद कैंपस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दिया।

अडानी समूह के खिलाफ अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग के आरोपों को लेकर संसद के दोनों सदनों में हंगामा जारी है। दोनों सदन ढाई बजे तक स्थगित हैं। लेकिन इसी दौरान प्रह्लाद जोशी पत्रकारों तक पहुंचे और यह बात कही।

ताजा ख़बरें
संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सरकार का इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है और दूसरे मुद्दों से पीछा छुड़ाने के लिए विपक्ष इसे उठा रहा है। सच तो यह है कि विपक्ष के पास कोई मुद्दा ही नहीं है।

संसदीय कार्य मंत्री के शब्द हैं - सरकार का इससे (अडानी समूह के मुद्दे) से कोई लेना-देना नहीं है ... विपक्ष सदन को बाधित कर रहा है क्योंकि उसके पास कोई अन्य मुद्दा नहीं है।

सरकार को यह बयान क्यों देना पड़ाः सरकार का बयान दरअसल अपने बचाव में है। जनता में सीधे संदेश जा रहा है कि केंद्र सरकार अडानी मामले की चर्चा और सवाल संसद में नहीं होने देना चाहती। दो दिनों से यही हो रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी पीएम मोदी और कोरोबारी गौतम अडानी के संबंधों को लेकर आरोप लगाते रहे हैं। राहुल काफी दिनों से यह आरोप लगा रहे हैं कि केंद्र की मोदी सरकार को अडानी और अंबानी नामक दो भारतीय उद्योगपति चला रहे हैं। हाल ही में आई हिंडनबर्ग रिसर्च ने जब अडानी समूह पर धोखाधड़ी और भारत को लूटने का आरोप लगाया तो राहुल गांधी के आरोपों की पुष्टि हो गई। अडानी पर सरकार बचाव की मुद्रा में आ चुकी है।

इससे पहले, संसद के दोनों सदनों को शुक्रवार दोपहर तक (लोकसभा दोपहर 2 बजे तक और राज्यसभा दोपहर 2:30 बजे तक) बुलाए जाने के कुछ ही मिनटों के भीतर स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने अडानी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर बहस की मांग की थी। जिसका बीजेपी सांसदों ने  शोर-शराबा करते हुए विरोध किया था।

अडानी समूह के शेयर शुक्रवार को भी डूबते रहे। समूह की तीन कंपनियों की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निगरानी कर रहे हैं। अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज डाउ जोंस ने कहा है कि वो 7 फरवरी को अपने इंडेक्स से अडानी समूह की कंपनियों को हटा देगा।

राजनीति से और खबरें
हिंडनबर्ग ने कहा कि अडानी समूह एक स्टॉक में खुलेआम हेरफेर करने और अकाउंट की धोखाधड़ी में शामिल था। हिंडनबर्ग ने कहा कि अडानी समूह भारत को व्यवस्थित तरीके से लूट रहा है। हिंडनबर्ग रिसर्च के इस आरोप पर अडानी समूह ने कहा है कि दुर्भावनापूर्ण, निराधार, एकतरफा और उनके शेयर बिक्री को बर्बाद करने के इरादे ऐसा आरोप लगाया गया है। इसने कहा है कि अडानी समूह आईपीओ की तरह ही फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफ़र यानी एफ़पीओ ला रहा है और इस वजह से एक साज़िश के तहत कंपनी को बदनाम किया जा रहा है। 

हालांकि बाद में अडानी ने वो एफपीओ भी वापस ले लिया। अडानी के शेयर उसके बाद लगातार गिर रहे हैं। कई शेयर में लोअर सर्किट लग चुका है। अभी तक समूह को कई अरब रुपये का नुकसान हो चुका है। गौतम अडानी अमीरों की सूची में लगातार लुढ़कते जा रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें