loader
नीतीश कुमार

I.N.D.I.A की वर्चुअल बैठक कल, नीतीश घोषित हो सकते हैं इंडिया के संयोजक

इंडिया गठबंधन के बारे में टीवी मीडिया पर फैल रही मतभेद की खबरें फिर से निराधार साबित होने जा रही हैं। इंडिया गठबंधन की बुधवार को वर्चुअल बैठक बुलाई गई है। सूत्रों ने बताया कि जेडीयू प्रमुख को 3 जनवरी को इंडिया का संयोजक बनाया जा सकता है। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गठबंधन में नीतीश की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार कर चुके हैं और उन्हें विपक्षी गुट का संयोजक बनाने का प्रस्ताव कांग्रेस ही लाने जा रही है। वर्चुअल बैठक जूम पर होगी।

इंडिया की बुधवार को वर्चुअल बैठक हर नजरिए से महत्वपूर्ण है। इस बैठक में कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई शीर्ष नेता हिस्सा लेंगे। इस दौरान I.N.D.I.A गठबंधन के प्रमुख दलों के राष्ट्रीय अध्यक्षों के भी शामिल होने की संभावना है। इस बैठक में सीट शेयरिंग की चर्चा आगे बढ़ सकती है।

 
ताजा ख़बरें

सूत्रों के मुताबिक इस मामले को लेकर कांग्रेस ने आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव से भी सहमति ले ली है। उन्होंने कहा, ''शरद पवार और उद्धव ठाकरे से भी चर्चा हो चुकी है।'' समझा जाता है कि इस महत्वपूर्ण घटनाक्रम में कांग्रेस की बुजुर्ग नेता सोनिया गांधी की भूमिका है। उन्होंने हाल ही में सभी दलों के प्रमुखों से अलग-अलग बात की थी।

नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने जब अपने नेता की महत्वाकांक्षाएं जगजाहिर कर दीं तो कांग्रेस ने उसे मानने में देर नहीं लगाई। कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि सोनिया और राहुल हर कीमत पर इंडिया गठबंधन को बचाने में जुटे हुए हैं। विपक्ष के किसी अन्य नेता ने संयोजक पर दावेदारी भी नहीं की। यह दावेदारी शुरू से जेडीयू ही कर रही थी। जिसे अब कांग्रेस ने स्वीकार कर लिया है। हालांकि सीट शेयरिंग अभी भी बड़ा मुद्दा बना हुआ है। जिसे हल करने में कांग्रेस की ही मुख्य भूमिका होने जा रही है।


इंडिया गठबंधन की वर्चुअल बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर यह भी विचार हो सकता है कि दो-तीन राज्यों को छोड़कर शेष राज्यों में सीट बंटवारे का फॉर्मूला लागू कर दिया जाएगा। इसमें सबसे बड़ी दिक्कत सपा के अखिलेश यादव और आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष अरविन्द केजरीवाल की तरफ से आ रही है। दोनों ही पार्टी प्रमुख कांग्रेस के सामने मनमानी शर्तें रख रहे हैं। अखिलेश की पार्टी को 2019 में यूपी में पांच सीटों पर जीत हासिल हुई थी लेकिन वो यूपी में 60 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। केजरीवाल दिल्ली और पंजाब में कांग्रेस को महत्वहीन बता रहे हैं, जबकि सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव हों तो पंजाब में आप पार्टी विधानसभा में भी सत्ता खो बैठेगी। 

नई दिल्ली में 19 दिसंबर को हुई गठबंधन की चौथी बैठक के बाद नीतीश कुमार के नाराज होने की खबरें अचानक सामने आने लगीं। इसी दौरान नीतीश और तेजस्वी के मतभेद की खबरें भी फैलीं। इन अटकलों में कहा गया था कि प्रधानमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार का नाम प्रस्तावित किया जाना था, लेकिन ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल ने मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम आगे बढ़ा दिया, जिससे जेडीयू प्रमुख नाराज हो गए। नीतीश के अलावा आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव भी मुलाकात के बाद खुश नहीं दिखे।

राजनीति से और खबरें

चौथी बैठक में 28 दलों के नेताओं ने भाग लिया था। संयुक्त विपक्ष की पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई। तीसरी बैठक 31 अगस्त-1 सितंबर को मुंबई में हुई। तीसरी बैठक में भी 28 दलों के नेता जुटे थे। उसके बाद से चौथी बैठक तक इंडिया गठबंधन के टूटने की खबरें आती रहीं लेकिन कोई दल इंडिया से बाहर नहीं गया। चौथी बैठक के बाद फिर खबरें उड़ीं लेकिन अब बुधवार को होने वाली बैठक की घोषणा के बाद वो अटकलें भी शांत हो गई हैं।

देश में 18वीं लोकसभा के सांसदों के लिए चुनाव अप्रैल और मई 2024 के बीच संभावित है। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल जून 2024 में समाप्त होने वाला है। पिछला आम चुनाव अप्रैल-मई 2019 में हुआ था। चुनावों के बाद, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने केंद्र में सरकार बनाई थी, और नरेंद्र मोदी लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री बने। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें