loader
नीतीश कुमार

I.N.D.I.A को झटकाः राहुल की यात्रा से नीतीश की दूरी, लालू पुत्री का ट्वीट वापस  

बिहार में इंडिया गठबंधन की एकता भंग होती नजर आ रही है। यह वही राज्य है, जहां 2024 में भाजपा को हराने के लिए विपक्षी नेता 2023 में जमा हुए थे। अब जब इंडिया के महत्वपूर्ण घटक कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा बिहार पहुंचने वाली है तो कई ऐसी घटनाएं हो रही हैं, जिससे इस गठबंधन पर संकट के बाद मंडरा उठे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में शामिल नहीं होंगे। विशेष रूप से, राहुल गांधी 30 जनवरी को बिहार की राजधानी पटना में एक रैली करने वाले हैं। सूत्रों के अनुसार, सीएम कुमार ने 30 जनवरी को पहले से ही कुछ कार्यक्रम तय किए हैं। हालांकि नीतीश कैंप ने अभी इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की है कि वो राहुल की यात्रा में शामिल होंगे या नहीं।

हालांकि इसके पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता प्रेम चंद्र मिश्रा ने घोषणा की थी कि नीतीश कुमार पूर्णिया में रैली में शामिल होने के लिए सहमत हो गए हैं। इसकी पुष्टि तब हुई जब कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद खान और प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने कुमार से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की और मल्लिकार्जुन खड़गे का पत्र सौंपा था।

ताजा ख़बरें

इस घटनाक्रम को I.N.D.I.A के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है, जिसने आगामी लोकसभा चुनावों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को घेरने की कोशिश में एक साथ आने का फैसला किया था। मंगलवार रात सीएम कुमार ने अपने राजनीतिक गुरु कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के केंद्र के फैसले के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद भी दिया था। 

बिहार में आरजेडी-जेडीयू खेमे में भी सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के गुरुवार के ट्वीट से तो यही लगता है। मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बुधवार को कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के अपनी सरकार के फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की थी। नीतीश ने परिवारवाद पर भी हमला किया था। यह इशारा जहां था, वहां तक बात पहुंच गई।

इसे नीतीश कुमार पर कटाक्ष के रूप में समझा जा सकता है, रोहिणी ने एक के बाद एक ट्वीट्स में बिहार के सीएम को कहा, "एक समाजवादी जो हवाओं की तरह विचारधारा बदल रहा है। खीज जाहिर करने से क्या होगा? जब कोई हमारे योग्य नहीं है... कानून के शासन की अवहेलना कौन कर सकता है? जब किसी की नीयत में खोट हो।” हालांकि इस ट्वीट को वापस ले लिया गया है। लेकिन यह ट्वीट काफी देर तक सोशल मीडिया पर रहा। अब यह वायरल भी हैय़

I.N.D.I.A: Big blow in Bihar: Nitish distance from Rahul visit, Lalu daughter tweet says a lot - Satya Hindi
यह ट्वीट वापस लिया जा चुका है।

बुधवार को नीतीश कुमार ने कहा था, "कर्पूरी ठाकुर बिहार के सबसे बड़े समाजवादी नेता थे। आप सभी को याद रखना चाहिए कि अन्य बातों के अलावा, कर्पूरी ठाकुर को अपने परिवार को बढ़ावा देने के लिए कभी भी अपने रसूख का इस्तेमाल नहीं करने के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने हमेशा आम लोगों के बारे में सोचा। बिहार आज के कई नेताओं से बिल्कुल अलग है जो केवल अपने परिवार के सदस्यों को बढ़ावा देते हैं। मैंने उनसे प्रेरणा ली है। आप सभी जानते हैं कि मैंने कभी भी अपने परिवार के किसी सदस्य को बढ़ावा देने की कोशिश नहीं की।"

राजनीति से और खबरें

इसी तर्ज पर जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा, "नीतीश कुमारजी ने कर्पूरी ठाकुर द्वारा अपने बेटे को एमएलए का टिकट नहीं देने के तरीके की सराहना की। उन्होंने कर्पूरी ठाकुर को 'भारत रत्न' देने के लिए पीएम की भी सराहना की।" बता दें कि तीन दिन पहले बिहार में उस समय भी राजनीतिक हलचल तेज हो गई थी, जब मुख्यमंत्री राज्यपाल से मिलने राजभवन गए थे। उनके साथ उनके मंत्री थे लेकिन वो तेजस्वी यादव को साथ नहीं ले गए थे। इसके बाद आरजेडी और जेडीयू ने इसे नीतीश और राज्यपाल की शिष्टाचार मुलाकात बताया था। लेकिन बिहार में बुधवार से तमाम अटकलें चल रही हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें