loader

I.N.D.I.A में महत्वपूर्ण घटनाक्रमः चंडीगढ़ मेयर चुनाव मिलकर लड़ेंगे AAP-कांग्रेस

लंबे दौर की बातचीत के बाद, कांग्रेस और AAP ने चंडीगढ़ में मेयर चुनाव मिलकर लड़ने का फैसला किया है। दोनों दलों में समझौते के तहत आम आदमी पार्टी के हिस्से में चंडीगढ़ मेयर प्रत्याशी की सीट आई है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन बंसल ने सोमवार को घोषणा की कि कांग्रेस वरिष्ठ उप महापौर और उप महापौर पदों के लिए अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। इंडिया गठबंधन के नजरिए से इसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

हालांकि आप और कांग्रेस ने पिछले महीने सीट-बंटवारे का समीकरण तय नहीं होने के कारण चंडीगढ़ में मेयर चुनाव के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी। लेकिन सोमवार को हुए घटनाक्रम के बाद फिर से घोषणा की गई।

ताजा ख़बरें

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन बंसल ने कहा- "हम चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर आम सहमति तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं। आप के पास यहां अधिक विधायक हैं और इसलिए, हमने उन्हें मेयर पद पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। चंडीगढ़ में आप और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे पर भविष्य की बातचीत के लिए एक खाका तैयार कर लिया है।" 

मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव 18 जनवरी को होंगे। मेयर का पद इस बार एससी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। ये चुनाव महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनसे 2024 के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन और बीजेपी की संभावनाओं के बारे में संकेत देंगे।

यह लोकसभा की बड़ी लड़ाई से पहले भाजपा के खिलाफ इंडिया गठबंधन के लिए एक अग्निपरीक्षा भी होगी। पंजाब में अभी भी आप और कांग्रेस किसी समझौते पर नहीं पहुंचे हैं। पंजाब में आप लोकसभा की ज्यादा सीटें मांग रही है, जबकि लोकसभा चुनाव में उसका पिछला रेकॉर्ड अच्छा नहीं था।

पिछले चुनाव में क्या हुआ था

चंडीगढ़ नगर निगम के लिए चुनाव 24 दिसंबर 2021 को हुए थे। चंडीगढ़ चुनाव में 35 सीटों के लिए 203 उम्मीदवारों ने प्रचार किया था। चुनाव परिणाम 27 दिसंबर 2021 को घोषित किए गए। पहली बार आम आदमी पार्टी (आप) ने 14 सीटें जीतीं और कुल 35 निर्वाचित सीटों वाली परिषद में सबसे बड़ी पार्टी बन गई। मेयर चुनाव के लिए मतदान के दौरान कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल ने वोट नहीं किया। एक कांग्रेस पार्षद भाजपा में शामिल हो गया और आप का एक वोट अवैध घोषित कर दिया गया। भाजपा की सरबजीत कौर को चंडीगढ़ की नई मेयर के रूप में चुना गया, उनके समर्थन में 14 और विरोध में 13 वोट पड़े। हालांकि आप ने मेयर चुनाव में धांधली का आरोप लगाया था और अदालत का रुख किया था।

राजनीति से और खबरें

बहरहाल, सोमवार से पहले कांग्रेस ने वार्ड नंबर-24 से अपने पार्षद जसबीर सिंह बंटी को मेयर पद का उम्मीदवार बनाया था। पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी और निर्मला देवी को क्रमश: सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया। आप ने मेयर सीट के लिए वार्ड नंबर-26 से कुलदीप कुमार को अपना उम्मीदवार घोषित किया थाष सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए पार्षद नेहा मुसावत और पूनम संदीप कुमार को आप उम्मीदवार बनाया गया था। लेकिन अब समीकरण बदल गए हैं।

मनोज सोनकर, कुलजीत संधू और राजिंदर शर्मा क्रमशः मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार हैं।चंडीगढ़ नगर निगम में 35 पार्षद हैं। आप के एक पार्षद के भाजपा में जाने के बाद उसके पास 16 पार्षद हैं। आप के पास 12 पार्षद हैं जबकि कांग्रेस के पास सात पार्षद हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें