loader
संघमित्रा मौर्य, बीजेपी सांसद

बीजेपी के कहने पर भी पिता (स्वामी प्रसाद मौर्य) के खिलाफ प्रचार नहीं करूंगीः संघमित्रा

यूपी के पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी और बीजेपी सांसद संघमित्रा मौर्य ने कहा है कि वह अपने पिता के खिलाफ चुनाव प्रचार नहीं करेंगी। इसके अलावा राज्य में कहीं भी पार्टी के लिए प्रचार को तैयार हैं। हालांकि उन्होंने पहले कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके लिए एक पिता के समान हैं, लेकिन उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि वह "पार्टी के इशारे पर भी" अपने पिता के खिलाफ प्रचार नहीं करेंगी। योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री रहे और बीजेपी के बड़े नेताओं में से एक, स्वामी प्रसाद मौर्य ने हाल ही में बीजेपी छोड़ दी थी। वह अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी, अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे। उनके पडरौना से चुनाव लड़ने की संभावना है।

ताजा ख़बरें
बदायूं से बीजेपी की पहली बार सांसद बनीं संघमित्रा मौर्य ने एक इंटरव्यू में एनडीटीवी को बताया कि उनके पिता ने यह कदम उठाने से पहले उनसे इस मामले पर चर्चा नहीं की थी। लेकिन उन पर बीजेपी छोड़ने का भी कोई दबाव नहीं है। 37 साल की संघमित्रा ने 2019 में समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव को हराकर सीट जीती थी। संघमित्रा मौर्य ने कहा, "मुझ पर बीजेपी छोड़ने का दबाव नहीं है। मैं बीजेपी के साथ हूं और रहूंगी।"

I will not campaign against my father (Swami Prasad Maurya) even at the behest of BJP: Sanghamitra - Satya Hindi
स्वामी प्रसाद मौर्य अपनी बेटी संघमित्रा मौर्य के साथ
उन्होंने कहा, "पारिवारिक जीवन और राजनीतिक जीवन पूरी तरह से अलग है।" उन्होंने साफ शब्दों में कहा, "मैं पूरे राज्य में बीजेपी के लिए प्रचार करूंगी... लेकिन पार्टी के कहने पर भी मैं अपने पिता के खिलाफ प्रचार नहीं करूंगी।"  यह पूछे जाने पर कि क्या यह स्थिति उनके और पार्टी के लिए समस्याएं नहीं खड़ी करेगी, उन्होंने कहा कि अभी तक पार्टी ने उनसे कोई स्पष्टीकरण नहीं मांगा है। संघमित्रा ने कहा, "मेरे पिता समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं, जो पीछे छूट गए लोगों (ओबीसी, दलित) की स्थिति में सुधार करने के लिए अपनी लड़ाई जारी रखे हुए हैं ... मुझे वही विचारधारा विरासत में मिली है। लेकिन मुझे लगता है कि यह काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भी किया जा सकता है।"

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा - 

मुझे पार्टी को वफादारी का कोई प्रमाण पत्र देने की जरूरत नहीं है।


संघमित्रा मौर्य, बीजेपी सांसद (बदायूं)

अपने पिता के इस दावे पर कि बीजेपी में पिछड़ों और दलितों के लिए कोई सम्मान नहीं है, उन्होंने कहा कि मामला पीएम मोदी तक पहुंच गया है और वह इसका समाधान निकालेंगे। विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बदायूं जिले और आसपास के सभी छह सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा।

स्वामी प्रसाद मौर्य के बीजेपी छोड़ने के बाद यूपी में ओबीसी राजनीति के समीकरण बदल गए हैं। उनके सपा में जाने से बीजेपी को काफी नुकसान हुआ है। बीजेपी चाहकर भी संघमित्रा के खिलाफ कोई कार्रवाई कर पाने की स्थिति में नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें