loader

कुछ भी कर ले, बीजेपी मुझे नहीं रोक सकती: राहुल

लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के बाद पूर्व सांसद राहुल गांधी आज पहली बार अपने निर्वाचन क्षेत्र केरल के वायनाड पहुंचे। वायनाड के कलपेट्टा शहर में उन्होंने 'सत्यमेव जयते' नामक एक रोड शो में अपने समर्थकों का हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया। इस दौरान उनकी बहन और कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी भी उनके साथ थीं। 
रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, “सांसद होना महज एक ठप्पा है, एक पद है, एक पोस्ट है, और भाजपा केवल इस ठप्पे को ही मुझसे छीन सकती है। वह मुझे जेल में भी डाल सकती है लेकिन वह मुझे वायनाड की जनता का प्रतिनिधित्व करने से नहीं रोक सकती।” 
राहुल ने कहा, ‘“वे सोचते हैं कि मेरे घर पर पुलिस भेजकर मुझे डरा देंगे, मुझे खुशी है कि उन्होंने मेरा घर ले लिया। मैं भी उस घर में रहकर संतुष्ट नहीं था’।”
ख़ास ख़बरें
“मैं चार साल पहले यहां आया था, आपका सांसद बना था, यहां का चुनाव प्रचार अभियान मेरे लिए पूरी तरह से अलग था। मैंने ऐसे कई चुनाव अभियान किए हैं लेकिन यहां यह एक परिवार में वापस आने जैसा था। बेशक, मैं केरल से संबंधित नहीं हूं, लेकिन जिस स्नेह और तरीके से आपने मुझे गले लगाया, उसने मुझे अपने भाई, अपने बेटे की तरह महसूस कराया।”
राहुल ने आगे कहा, “मैं कई सालों से सांसद हूं, और मैंने कई बार सोचा कि सांसद होना क्या है? लोगों को छूने, उनके साथ बराबरी का व्यवहार करने, उनके साथ श्रेष्ठ व्यवहार करने की विनम्रता होनी चाहिए। इसका मतलब है कि जनता का प्रतिनिधि बनने के लिए आपको लोगों की भावनाओं, उनके संघर्षों को समझना होगा। जो ऐसा करे वही सच्चा प्रतिनिधि होता है।”
रैली से पहले आयोजित किये गये रोड शो में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) (कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्षी गठबंधन) के सैकड़ों कार्यकर्ता भारतीय तिरंगे के साथ कलपेट्टा शहर पहुंचे हुए थे। रोड शो में केवल तिरंगा लेकर पहुंचने के निर्देश पहले ही पार्टी की तरफ से दिए जा चुके थे।
राहुल को पिछले महीने मानहानि के केस में दो साल की सजा होने के बाद उन्हें संसद की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। राहुल को संसद की सदस्यता से अयोग्य घोषित किये जाने के बाद से ही उनके निर्वाचन क्षेत्र वायनाड में लगातार प्रदर्शन हो रहे थे। जिसमें उनके समर्थन में मशाल जुलूस निकाला जा रहा था।
राजनीति से और खबरें
मानहानि की जिस टिप्पणी के लिए सूरत की अदालत ने राहुल गांधी को दोषी ठहराया था और दो साल की सजा सुनाई थी, वह उन्होंने  2019 के चुनावों में प्रचार करते हुए की थी, अपनी टिप्पणी में राहुल गांधी ने कहा था कि सभी चोर मोदी नाम वाले क्यों होते हैं। प्रधानमंत्री भी उसी जाति से आते हैं। इसके लिए गुजरात के एक विधायक पूर्णेश मोदी ने राहुल के खिलाफ सूरत में मानहानि का मुकदमा किया था। चार साल बाद उन्हें पिछले महीने ही दोषी ठहराया गया और दो साल की सजा सुनाई गई। दो साल की सजा के कारण राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।
हालांकि बाद में सूरत की सत्र अदालत से उन्हें जमानत दे दी है और सूरत मजिस्ट्रेट के आदेश को चुनौती देने वाली उनकी अपील पर अदालत का फैसला आने तक उनकी जेल की सजा पर रोक लगा दी। मामले की अगली सुनवाई 13 अप्रैल को होगी।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें