loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

लोकसभा चुनाव LIVE: चुनाव के दौरान ईडी थॉमस इसाक को तलब न करे: हाईकोर्ट

केरल उच्च न्यायालय ने ईडी से कहा है कि वह चुनाव के दौरान भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) नेता और केरल के पूर्व वित्त मंत्री थॉमस इसाक को पूछताछ के लिए न बुलाए। अदालत ने कहा कि इस अवधि के दौरान किसी उम्मीदवार को बुलाना ठीक नहीं है।

इसाक आगामी लोकसभा चुनाव केरल के पथानामथिट्टा निर्वाचन क्षेत्र से वाम लोकतांत्रिक मोर्चा के उम्मीदवार के रूप में लड़ रहे हैं। अदालत ने यह आदेश इसाक की याचिका पर दिया। इसमें मसाला बॉन्ड मामले में उन्हें जारी किए गए ईडी के समन को चुनौती दी गई थी। द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने अपनी याचिका में कहा कि ताज़ा समन के पीछे एकमात्र इरादा उनके चुनाव अभियान में बाधा डालना था।

ताज़ा ख़बरें

कोर्ट ने कहा, 'मुझे लगता है कि कुछ लेन-देन के लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है और जिस तरह से ईडी को स्पष्टीकरण मिलता है, उस पर बाद के चरण में विचार किया जाएगा क्योंकि चुनाव होने वाले हैं और याचिकाकर्ता भी एक उम्मीदवार है।'

उन्होंने आगे कहा, 'मुझे लगता है कि इस स्तर पर संसद में प्रतिनिधित्व के लिए चुनाव का सामना कर रहे उम्मीदवार को परेशान करना उचित नहीं है, खासकर इसलिए क्योंकि चुनाव पूरा करने के लिए केवल एक महीने से भी कम समय उपलब्ध है।'

मामले की अगली सुनवाई 22 मई को तय की गई है। यह केरल में 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के पूरा होने के बाद होगी।

राजद की 22 उम्मीदवारों की सूची में सिर्फ़ 2 मुस्लिम

राष्ट्रीय जनता दल या राजद ने बिहार की 22 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची मंगलवार को जारी कर दी है। राजद ने अब सिर्फ सीवान सीट पर अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। 

बिहार में इंडिया गठबंधन के सदस्य दलों को महागठबंधन भी कहा जाता है जिसके बीच सीटों के बंटवारे में राजद को 26 सीटें मिली थी। बाद में राजद ने अपने कोटे की 3 सीटें मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टी को दे दी है। इस तरह से अब राजद 23 सीटों पर ही लोकसभा चुनाव लड़ेगा। 
मंगलवार को घोषित राजद उम्मीदवारों के नाम कुछ इस तरह से हैं, गया सुरक्षित सीट से कुमार सर्वजीत पासवान, नवादा सीट से श्रवण कुमार कुशवाहा, सारण सीट से डॉ रोहिणी आचार्य, जमुई सुरक्षित सीट से अर्चना रविदास, बांका से जय प्रकाश यादव, पूर्णिया सीट से बीमा भारती दरभंगा से ललित यादव राजद उम्मीदवार होंगे। 

राजनीति से और ख़बरें
वहीं बक्सर से सुधाकर सिंह, सुपौल से चंद्रहास चौपाल, पाटलिपुत्र से डॉ मीसा भारती, वैशाली से विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला, औरंगाबाद से अभय कुमार कुशवाहा, हाजीपुर सुरक्षित सीट से शिवचंद्र राम, अररिया से शाहनवाज आलम, जहानाबाद से डॉ सुरेंद्र प्रसाद, मुंगेर से अनीता देवी महतो, उजियारपुर से आलोक कुमार मेहता, सीतामढ़ी से अर्जुन राय, मधुबनी से मो. अली अशरफ फातमी, वाल्मिकीनगर से दीपक यादव, शिवहर से रितू जायसवाल, मधेपुरा से प्रो. कुमार चंद्र दीप राजद के उम्मीदवार होंगे। 
इस सूची की बात करे तो सबसे ज्यादा टिकट राजद ने यादव जाति के उम्मीदवारों को दिया है। यादव जाति से 8 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। वहीं एमवाई समीकरण की बात करने वाली राजद ने मात्र 2 सीट पर मुस्लिम उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। 
इस सूची में दो सवर्ण, तीन कोयरी, एक कुर्मी, तीन दलित और एक बनिया जाति से नाम है। इस सूची में 6 महिलाएं हैं। जिसमें दो लालू प्रसाद की बेटियां हैं। 
इस बार राजद ने अपने 7 विधायकों को लोकसभा चुनाव के मैदान में उतार दिया है। वहीं 5 पूर्व सांसदों को एक बार फिर से मौका दिया है। तीन पूर्व विधायकों को भी पार्टी ने टिकट दिया है। इस सूची में कई नए चेहरे भी हैं जिन पर राजद ने दांव लगाया है। 
राजद ने चिराग पासवान के खिलाफ हाजीपुर सुरक्षित सीट से शिवचंद्र राम को उतारा है। वह बिहार सरकार में पूर्व मंत्री रह चुके हैं और तेजस्वी यादव के करीबी माने जाते हैं। पूर्णिया सीट पर बीमा भारती राजद उम्मीदवार हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें