loader

फडणवीस के कथित खुलासे पर शरद पवार ने उन्हें 'झूठा' कहा

महाराष्ट्र में इन दिनों तीन साल पुराने राजनीतिक विवाद पर बयानबाजी हो रही है। राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बयान दिया कि चुनाव बाद जो पहली सरकार तीन दिन तक चली थी, उसके कर्ताधर्ता एनसीपी प्रमुख शरद पवार थे। शरद पवार ने इसके जवाब में फडणवीस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि मैं उन्हें बहुत सभ्य और सुसंस्कृत समझता था। इतने घटिया बयान की उम्मीद नहीं कर रहा था। 

फडणवीस ने सोमवार को कहा कि 2019 में बीजेपी ने एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी तो उसमें एनसीपी प्रमुख शरद पवार की भी सहमति थी। फडणवीस के इस खुलासे के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में भूचाल आ गया है। इस खुलासे के बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार की भी प्रतिक्रिया सामने आई है और उन्होंने इसे एक झूठ करार दिया है।
ताजा ख़बरें
राजनीति में जोड़ तोड़ की सरकारें बनना कोई नई बात नहीं है। 2019 में महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव हुए थे और बीजेपी और शिवसेना ने एकसाथ चुनाव लड़ा था लेकिन जब सरकार बनाने की बारी आई तो शिवसेना ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने से मना कर दिया। शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने के प्रयत्न शुरू कर दिए थे। उधर एनसीपी ने डबल गेम करते हुए बीजेपी के साथ सरकार बना ली थी जिसमें देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी जबकि अजीत पवार उप मुख्यमंत्री बने थे। लेकिन यह सरकार 80 घंटे में ही गिर गई थी। अब उसी को लेकर तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खुलासा किया है। 
देवेंद्र फडणवीस ने एक कार्यक्रम में कहा- 

2019 में महाराष्ट्र की जनता ने बीजेपी और शिवसेना को बहुमत दिया था लेकिन मुख्यमंत्री पद की चाहत में शिवसेना ने बीजेपी के साथ धोखा किया। जिसके बाद मजबूरन बीजेपी को एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनानी पड़ी। अजित पवार के साथ मिलकर बीजेपी ने जो सरकार बनाई थी उसकी पूरी जानकारी एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार को थी और उनसे बातचीत के बाद ही सरकार का गठन किया गया था।


-देवेंद्र फडणवीस, डिप्टी सीएम, महाराष्ट्र 13 फरवरी 2023 को एक प्रोग्राम में

फडणवीस के इस खुलासे के बाद राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा होने लगी कि शरद पवार ने आखिरकार यह डबल गेम क्यों खेला। 
फडणवीस ने कहा कि जब शिवसेना ने बीजेपी के साथ सरकार बनाने से मना कर दिया था तो इसी बीच शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी में सरकार बनाने को लेकर बातचीत शुरू हो गई। लेकिन एनसीपी ने ही बीजेपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में नई सरकार बनाने की पहल की। क्योंकि बीजेपी कांग्रेस के साथ सरकार नहीं बना सकती थी और शिवसेना ने मना कर दिया था तो फिर उसके पास एनसीपी के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं था। फडणवीस ने कहा कि एनसीपी द्वारा मिले प्रस्ताव पर बीजेपी ने गंभीरता से विचार किया और इस बारे में शरद पवार को भी जानकारी दी। यही कारण था कि मैंने और अजीत पवार ने सुबह-सुबह राजभवन जाकर मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।
फडणवीस ने कहा कि उनके साथ दो बार विश्वासघात हुआ। पहला उद्धव ठाकरे ने बीजेपी के साथ सरकार बनाने से इनकार कर दिया उसके बाद एनसीपी ने उन्हें धोखा दे दिया। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा धोखा तो उद्धव ठाकरे ने दिया क्योंकि साल 2019 में जब विधानसभा का चुनाव लड़ा था तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके मुख्यमंत्री होने के बारे में कई बार स्टेज से नाम घोषित किया था लेकिन जैसे ही बीजेपी की चुनाव में कम सीटें आई तो फिर शिवसेना ने चाल चल दी।
फडणवीस ने कहा- 

मैंने शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए कई बार पहल भी की और उद्धव ठाकरे को कई बार फोन भी किए लेकिन उन्होंने मेरा फोन नहीं उठाया। इसके बाद उद्धव ठाकरे को कुर्सी इतनी प्यारी हो गई कि उन्होंने कुर्सी के लिए अपने राजनीतिक विरोधी कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली।


-देवेंद्र फडणवीस, डिप्टी सीएम, महाराष्ट्र 13 फरवरी 2023 को एक प्रोग्राम में

फडणवीस के खुलासे पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार की प्रतिक्रिया भी आई है। शरद पवार ने कहा- 

मैं देवेंद्र फडणवीस को समझदार और सुलझा हुआ नेता मानता था और मुझे लगता था कि फडणवीस कभी अपने राजनीतिक जीवन में झूठ का सहारा नहीं लेंगे। इस तरह की बातें करने से किसी भी राजनेता को बचना चाहिए।


-शरद पवार, एनसीपी चीफ, 13 फरवरी 2023

बता दें कि जब साल 2019 में महाराष्ट्र में जब विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हुए थे तो बीजेपी ने 105 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि शिवसेना को 56 सीटों पर विजय मिली थी। क्योंकि बीजेपी और शिवसेना ने एक साथ चुनाव लड़ा था इसलिए दोनों पार्टियां बड़े आराम से सरकार बना सकती थी लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर पेंच फंस गया और दोनों पार्टियों के रास्ते अलग हो गए। इसके बाद में शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली जो ढाई साल तक चली।

राजनीति से और खबरें
इस सारे मामले में तत्कालीन गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी की बहुत विवादित भूमिका रही। बीजेपी से ज्यादा उन्हें महाराष्ट्र में फडणवीस को बतौर सीएम शपथ दिलाने की जल्दी थी। फडणवीस-अजीत पवार की सरकार गिरने के बाद जब महाविकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार आई तो भी कोश्यारी शह-मात के खेल में लगे रहे। आखिरकार अपने विवादास्पद बयानों की वजह से उन्हें जाना पड़ा। बीजेपी लीडरशिप ने भी उनका साथ छोड़ दिया। एक तरह से वो इस्तेमाल करके फेंकने वाले राज्यपाल साबित हुए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें