loader

चुनाव में 400 दिन बचे हैं, पूरी तैयारी से जुटें- मोदी

बीजेपी 2024 के चुनाव की तैयारी में जुट गई है! बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भी प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में इस पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि चुनाव में 400 दिन बचे हैं, पूरी तैयारी से जुटें। पीएम ने कहा है कि कार्यकर्ता हरेक मतदाता तक पहुँचें। प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में देवेंद्र फडणवीस ने दी। 

बीजेपी की यह राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कई वजहों से अहम मानी जा रही थी। कहा गया कि अगले साल आम चुनाव से पहले इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। बीजेपी अध्यक्ष के रूप में जेपी नड्डा का कार्यकाल जल्द ही ख़त्म होने वाला था। कार्यकारिणी की बैठक में नड्डा का कार्यकाल तो बढ़ाया ही गया, इसके साथ ही चुनावी रणनीति पर भी जोर दिया गया है। हालाँकि जब देवेंद्र फडणवीस से पूछा गया कि क्या पीएम का भाषण चुनाव पर केंद्रित था, तो उन्होंने कहा कि पीएम ने इतना ही कहा है कि 400 दिन मतदाताओं की सेवा के लिए बचे हैं।

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री ने कहा है कि इन 400 दिनों में सामाजिक समरसता के लिए हर गांव में जाना होगा। उन्होंने लोकसभा चुनाव से पहले मुसलिम समाज को लेकर भी बयान दिया है। उन्होंने पार्टी नेताओं को नसीहत दी है कि मुसलिम समाज को लेकर ग़लत बयानबाजी नहीं करें। पीएम ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को मेहनत करने के लिए कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप ऐसा ना सोचें कि पीएम मोदी आएंगे और हम चुनाव जीत जाएंगे।

पीएम मोदी के भाषण की जानकारी देते हुए महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि प्रधानमंत्री का संबोधन भविष्य की राह दिखाने वाला है।

फडणवीस ने कहा, 'प्रधानमंत्री जी ने कहा कि किस प्रकार से हम कुशासन से सुशासन की ओर आए हैं ये संदेश हमें युवाओं तक पहुंचाना है। हमें संवेदनशीलता के साथ समाज के सभी अंगों से जुड़ना है। वोट की चिंता किए बिना देश और समाज को बदलने का कार्य भाजपा को करना है।'
पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को टास्क दिया और कहा कि हमें हर दिन लोगों से मिलना है। राष्ट्रवाद की भावना हर गाँव में जागृत होनी चाहिए। पीएम ने कहा कि सीमवार्ती गांवों में संगठन को मजबूत होना चाहिए।

फडणवीस ने कहा, "आज का प्रधानमंत्री जी का उद्बोधन प्रेरक भी था, दिशा दर्शक भी था और नई राह दिखने वाला था। उन्होंने कहा कि अपने जीवन का क्षण-क्षण भारत की विकास गाथा में लगाएं। इस 'अमृत काल' को 'कर्तव्य काल' में परवर्तित करने से ही देश को आगे ले जाय जा सकता है।"

इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने भाषण में कई मुद्दों का ज़िक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि हम सर्वोत्तम काल के साक्षी बन सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीजेपी अब एक राजनीतिक आंदोलन नहीं है। पार्टी अब एक सामाजिक संगठन भी है। उन्होंने कहा कि स्वर्णिम काल में पूरी दुनिया हमारी तरफ़ देख रही है।

राजनीति से और ख़बरें

इसके साथ ही बीजेपी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक ख़त्म हो गई। पहले दिन की बैठक में भी चुनावों पर चर्चा हुई थी। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को बैठक में कहा था कि इस साल 9 राज्यों में होने वाले चुनाव में से किसी में भी हारना नहीं है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने इसको लेकर जानकारी देते हुए कहा था कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के अपने उद्घाटन भाषण में इस पर जोर दिया है कि चुनाव के लिए सभी कमर कस लें।

रविशंकर प्रसाद ने कहा था, '2023 हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हमें 9 प्रदेशों में चुनाव लड़ना है। राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने पूरी कार्यकारिणी से आह्वान किया कि चुनाव के लिए कमर कस लें, हमें सभी 9 राज्यों में जीत दर्ज करनी है।'

प्रसाद ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने कहा था कि जहां हम कमजोर हैं, वहां हमें बूथ मजबूत करने होंगे। ऐसे 72,000 बूथों की पहचान पहले की गई थी, आज भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि वास्तव में 1.30 लाख बूथों पर पहुँचे जिनको मज़बूत करने का फ़ैसला हुआ है।'

narendra modi on 2024 polls in bjp national executive meeting - Satya Hindi

नड्डा का कार्यकाल बढ़ा

बीजेपी के मौजूदा अध्यक्ष जेपी नड्डा को अध्यक्ष पद के लिए एक साल का सेवा विस्तार दिया गया। दिल्ली में चल रही पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पत्रकार सम्मेलन में घोषणा की। इस तरह 2023 में नौ राज्यों के विधानसभा चुनाव और 2024 का आम चुनाव नड्डा के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। पूर्व अध्यक्ष और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नड्डा को दोबारा अध्यक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव रखा, जिसे पार्टी के सभी पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया। इसके साथ ही नड्डा जून 2024 तक पार्टी अध्यक्ष के पद पर बने रहेंगे।

पार्टी संविधान के अनुसार हर तीसरे वर्ष संगठन के लिए चुनाव कराए जाते हैं, लेकिन यह साल पार्टी की सदस्यता का साल है। बीते दो सालों में कोविड के कारण समय पर सदस्यता का काम नहीं हो पाया इसलिए पार्टी संविधान के अनुसार उन्हें सेवा विस्तार दिया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें