loader

विपक्षी 'इंडिया' की मुंबई बैठक में तय होगा सीट बँटवारे का फॉर्मूला

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी के ख़िलाफ़ विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की दो बैठकों के बाद अब मुंबई में अहम बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली है। शुरुआती दो बैठकों में गठबंधन ने एक आकार ले लिया है, लेकिन अब सबसे मुश्किल कामों में से एक सीट-बंटवारे का फार्मूला निकालने का काम भी बाक़ी है।

समझा जाता है कि मुंबई में होने वाली बैठक में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के लोगो का अनावरण, समन्वय समिति का गठन, संयोजकों की नियुक्ति जैसे फ़ैसले लिए जा सकते हैं। इसके साथ ही आम चुनावों के लिए 'इंडिया' के घटक दलों के बीच संभावित सीट-बंटवारे के फार्मूले पर चर्चा, आम चुनावों के लिए रणनीतियाँ और कई अन्य चीजें विपक्षी गठबंधन की बैठक के एजेंडे में हैं।

ताज़ा ख़बरें

विपक्षी दलों की पहली बैठक 23 जून 2023 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर पटना में आयोजित की गई थी। नीतीश कुमार ने विभिन्न राज्यों का दौरा करके विपक्षी दलों के नेताओं को एक मंच पर आने के लिए तैयार किया था। नीतीश ने कहा था कि भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्ष का एकजुट होना जरूरी है।

विपक्षी दलों ने अपनी पिछली बैठक 18  जुलाई को बेंगलुरु में की थी। बैठक में 26 विपक्षी दलों ने हिस्सा लिया था। इसमें ही पहली बार संयुक्त विपक्ष का नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस यानी ‘इंडिया’ रखा गया था। 

बेंगलुरु की उस बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, नीतीश कुमार, उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी, एमके स्टालिन, लालू प्रसाद यादव, हेमंत सोरेन, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव जैसे कई विपक्षी नेता शामिल हुए थे।
राजनीति से और ख़बरें

अब सबकी नज़र मुंबई में होने वाली तीसरी बैठक पर है। समझा जाता है कि इस बैठक का बड़ा एजेंडा 11 सदस्यीय समन्वय समिति तय करना है। ‘इंडिया’ गठबंधन में अब 26 पार्टियां हैं, लेकिन इसमें 11 पार्टियों से एक -एक प्रतिनिधि को लिया जा सकता है। सिर्फ 11 पार्टियों को इस समिति में शामिल करने का मक़सद समिति को बोझिल बनने से बचाना और छोटा रखना है।

शिवसेना (यूबीटी) ने मुंबई में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की बैठक का पहला वीडियो टीज़र जारी किया। 

इससे पहले शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा था, 'उत्तर-पूर्व की कुछ पार्टियों ने संपर्क किया है और सभी पार्टियां इस बारे में फैसला लेंगी।'

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार विपक्ष के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, 'बैठक के दौरान राज्यवार सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा हो सकती है। 31 अगस्त को गठबंधन के लोगो का भी अनावरण किया जाएगा। यह लोगो देश और इसकी एकता और उन चीजों को प्रतिबिंबित करेगा जो देश को एकजुट करती हैं।' उन्होंने कहा कि कुछ और राजनीतिक दल भी बैठक में शामिल हो सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें