loader
शरद पवार

शरद पवार कल विपक्षी एकता बैठक में पहुंचेंगे, आज नहीं

बेंगलुरु में विपक्षी दलों की महत्वपूर्ण बैठक से पहले, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार आज 17 जुलाई की बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे, हालांकि, वो कल 18 जुलाई को अपनी उपस्थिति दिखाएंगे। 82 वर्षीय नेता के करीबी सूत्रों ने पुष्टि की कि शरद पवार और उनकी बेटी सुप्रिया सुले कल मंगलवार को बेंगलुरु के ताज वेस्ट एंड होटल में होने वाली संयुक्त विपक्ष की बैठक में भाग लेंगे।

विशेष रूप से, शरद पवार ही वह प्रमुख व्यक्ति हैं जिन्होंने 2024 के आम चुनाव में नरेंद्र मोदी सरकार को हराने के लिए भाजपा विरोधी नेताओं को विपक्षी दलों का संयुक्त मोर्चा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। हाल ही में शरद पवार को उस वक्त बड़ा झटका लगा, जब भतीजे अजीत पवार समेत कई नेता एनसीपी का नया गुट बनाकर महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार में शामिल हो गए।

ताजा ख़बरें

इस साल की शुरुआत में शरद पवार ने कहा था कि पीएम मोदी और बीजेपी से मुकाबला करने के लिए अगर विपक्ष एकजुट होता है तो 2024 के आम चुनाव में फायदेमंद होगा। पवार ने कहा था कि विपक्षी एकता एक विशिष्ट कार्यक्रम पर आधारित हो और इसमें स्पष्टता और दिशा हो। 

इस बीच, महाराष्ट्र में भी राजनीतिक सरगर्मी जारी है। आज विपक्ष की बैठक में पवार की अनुपस्थिति की वजह महाराष्ट्र विधानमंडल के मानसून सत्र की शुरुआत भी हो सकती है। तीन सप्ताह का सत्र 17 जुलाई से 4 अगस्त तक नरीमन पॉइंट स्थित विधान भवन परिसर में होगा। कल एनसीपी (शरद पवार खेमे) के मुख्य सचेतक जितेंद्र अव्हाण ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर विधानमंडल सत्र के लिए अजित पवार खेमे के सदस्यों और पार्टी के बाकी विधायकों के लिए अलग बैठने की व्यवस्था करने की मांग की।

आव्हाण ने कहा कि अजित पवार सहित नौ विधायकों को छोड़कर, जो सरकार में शामिल हुए हैं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी विपक्ष का हिस्सा है।

कल महाराष्ट्र के विपक्षी खेमे जिसमें शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और एनसीपी (शरद पवार समूह) शामिल थे, ने राज्य विधानमंडल के मानसून सत्र की पूर्व संध्या पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित पारंपरिक चाय पार्टी का बहिष्कार किया। चाय पार्टी में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अन्य कैबिनेट सहयोगियों ने भाग लिया, जिनमें नवनियुक्त उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और उनके खेमे के मंत्री भी शामिल थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें