loader

बेरोजगारी की वजह से संसद की सुरक्षा में लगी सेंधः राहुल गांधी

संसद की सुरक्षा में सेंध की घटना पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का कहना है, ''ऐसा क्यों हुआ? देश में मुख्य मुद्दा बेरोजगारी है। पीएम मोदी की नीतियों के कारण देश के युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है और इसके पीछे क्या कारण है- बेरोजगारी और मंहगाई।"

संसद की सुरक्षा में बुधवार को उस वक्त सेंध लगी थी जब दो युवक सागर शर्मा और मनोरंजन डी संसद में आए और विजिटर गैलरी से लोकसभा सदन में कूद पड़े। इन लोगों ने वहां पीला धुआं छोड़ा और तानाशाही नहीं चलेगी का नारा लगया। इन्हीं दोनों के साथ नीलम आजादा और अमोल शिंदे ने संसद के बाहर ठीक उसी समय पीला धुआं छोड़ा और नारे लगाए- किसान, मजदूरों पर अत्याचार बंद करो, मणिपुर की महिलाओं पर अत्याचार बंद करो, तानाशाही नहीं चलेगी। इन चारों को गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद उनके पांचवें साथी विक्की शर्मा को गुड़गांव से गिरफ्तार किया गया और छठे साथी ललित झा ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। ये सभी भगत सिंह फैन क्लब के सदस्य थे। विक्की शर्मा के घर से भगत सिंह से संबंधित किताबें भी मिलीं। ललित झा की इंस्टाग्राम पोस्ट से क्रांतिकारी बातें सामने आ रही हैं। इन सब तथ्यों की जानकारी दिल्ली पुलिस के पास है। लेकिन सवाल ये है कि आखिर राहुल गांधी ने इस मामले को बेरोजगारी और महंगाई से क्यों जोड़ा।
ताजा ख़बरें
कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह केवल मीडिया से बात करते हैं लेकिन सदन में संसद सुरक्षा भेदे जाने के मुद्दे पर बयान नहीं देते हैं। शाह के इस दावे के बारे में पूछे जाने पर कि विपक्षी दल संसद सुरक्षा उल्लंघन का राजनीतिकरण कर रहे हैं, खड़गे ने कहा, "वह कांग्रेस का नाम लेकर वोट मांगते हैं, और नेहरू जी और गांधी जी को गाली देकर वोट लेते हैं।"
दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने भी मीडिया को जानकारी दी और कोर्ट में इनका रिमांड मांगने के दौरान कोर्ट में जो कहा, उसके मुताबिक इन लोगों ने पूछताछ में बताया कि बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई से वे लोग हताश थे। चंडीगढ़ में किसानों के प्रदर्शन के दौरान ये लोग उसमें शामिल भी हुए थे। नीलम आजाद का जो वीडियो बयान आया था, उसमें भी नीलम ने यही कहा था कि वे सभी बेरोजगार लोग हैं। जब वे अपनी बातें उठाते हैं तो उन्हें पीटा जाता है। 
गिरफ्तार युवकों और राहुल गांधी के बयान से साफ है कि सरकार की तमाश कोशिशों के बाद बेरोजगारी और महंगाई अहम मुद्दा बना हुआ है। बेशक भाजपा तमाम धार्मिक मुद्दे सामने लाकर सभी का ध्यान दूसरी तरफ खींचना चाहती है लेकिन संसद के अंदर और बाहर हुए युवकों के प्रदर्शन और राहुल के बयान ने इस मुद्दे को गरमा दिया है।
संसद सुरक्षा में सेंध के मुद्दे पर संसद भी गुरुवार और शुक्रवार को ठप रही। इंडिया गठबंधन के सांसदों ने लगातार दो दिन इस मुद्दे को उठाया और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से सदन में बयान देने और इस पर चर्चा की मांग की। लेकिन न तो लोकसभा में और न ही राज्यसभा में स्पीकर और सभापति ने चर्चा की अनुमति दी। गुरुवार को खराब बर्ताव का आरोप लगाकर लोकसभा से 13 और राज्य सभा से एक सांसद को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया। तमिलनाडु के एक ऐसे सांसद को भी निलंबित किया गया तो सदन में ही नहीं थे लेकिन बाद में संसदीय कार्यमंत्री ने इसे गलती बताते हुए, उनका नाम हटा दिया।
राजनीति से और खबरें
इस बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने शनिवार को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की टिप्पणी पर कटाक्ष किया और कहा, वो मुहम्मद अली जिन्ना की विचारधारा से प्रभावित हैं। गिरिराज सिंह ने कहा, ''ओवैसी में जिन्ना की आत्मा घुस गई है, यही वजह है कि उन्हें सिर्फ मुसलमान नजर आते हैं और वे अपराधियों में भी हिंदू-मुस्लिम एंगल ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं।'' दरअसल, ओवैसी ने संसद सुरक्षा भेदने को गंभीर मामला बताते हुए कहा था कि इसमें कोई मुस्लिम शामिल नहीं है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें