loader

पीएम मोदी आए असली रंग में, छत्तीसगढ़ में 'महादेव' को लाए, ध्रुर्वीकरण की कोशिश

भारतीय जनता पार्टी बिना धार्मिक मुद्दा उछाले कोई चुनाव नहीं लड़ती है। राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बजरंग बली का नाम लिया और इजराइल की तरह समुदाय विशेष को दंडित किए जाने की बात कही तो अब छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी धार्मिक ध्रुवीकरण में जुट गए हैं। मोदी शनिवार 4 नवंबर को छत्तीसगढ़ में थे और उन्होंने वहां महादेव ऐप विवाद की आड़ में कांग्रेस पर हमला कर दिया। उन्होंने कहा कि यह पार्टी महादेव तक नहीं छोड़ रही है।
पीएम मोदी नवरात्र से पहले से ही चुप हो गए थे और उनके कोई राजनीतिक बयान सामने नहीं आ रहे थे। यहां तक उन्होंने चुनावी रैलियों को संबोधित करना बंद कर दिया था। लेकिन मोदी अपने पुराने रंग में लौट रहे हैं। अब वो कांग्रेस पर लगातार हमले कर रहे हैं। उनके शनिवार के बयान ने भाजपा के इरादे भी जाहिर कर दिए हैं कि वो धार्मिक ध्रुवीकरण के सहारे चुनाव जीतना चाहती है। अन्यथा कर्नाटक में बजरंग बली का नाम लेने के बावजूद चुनाव हारकर दोबारा गलती नहीं करती।
ताजा ख़बरें
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से जुड़े कथित सट्टेबाजी ऐप महादेव विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा। चुनावी राज्य में एक रैली को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कांग्रेस पर छत्तीसगढ़ में अपने चुनाव अभियान के लिए अवैध सट्टेबाजी ऑपरेटरों द्वारा लाए गए हवाला धन का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

यह घटनाक्रम तब सामने आया, जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को दावा किया कि महादेव सट्टेबाजी ऐप प्रमोटरों ने बघेल को लगभग 508 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। ईडी ने फोरेंसिक विश्लेषण और 'कैश कूरियर' द्वारा दिए गए एक बयान से यह "चौंकाने वाला आरोप" लगाया था। सीएम भूपेश बघेल ने सभी आरोपों का खंडन किया था। यहां बताना जरूरी है कि ईडी के राजनीतिक दुरुपयोग का आरोप सरकार पर है। ईडी इस समय देशभर में सिर्फ विपक्षी शासित राज्यों में या फिर विपक्षी नेताओं के खिलाफ तरह-तरह के आरोपों में जांच कर रही है। वो पुलिस की किसी भी एफआईआर के आधार पर खोजबीन में जुट जाती है। भाजपा शासित राज्यों में इस तरह की जांच दूर-दूर तक सत्ता पक्ष के नेताओं के खिलाफ नहीं दिखाई देती।
दुर्ग में एक चुनावी रैली में पीएम मोदी ने कहा- "यह भारतीय जनता पार्टी का ट्रैक रिकॉर्ड है कि हम जो कहते हैं वह करते हैं। छत्तीसगढ़ का निर्माण भाजपा ने किया था और मैं आपको गारंटी देता हूं कि भाजपा छत्तीसगढ़ को आकार देगी। लेकिन कांग्रेस पार्टी के 'झूठ का पुलिंदा' के सामने भाजपा का 'संकल्प पत्र' खड़ा है। कांग्रेस पार्टी की प्राथमिकता भ्रष्टाचार के जरिए अपना खजाना भरना है।'' मोदी ने कहा- 

कांग्रेस पार्टी की छत्तीसगढ़ सरकार आपको लूटने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है। उन्होंने 'महादेव' का नाम भी नहीं छोड़ा। दो दिन पहले रायपुर में बड़ी कार्रवाई हुई थी। भारी मात्रा में नोटों का जखीरा मिला था। लोगों का कहना है कि ये पैसे जुआरियों और दांव लगाने वालों के हैं।


-पीएम मोदी, 4 नवंबर 2023 दुर्ग में सोर्सः एएनआई

पीएम मोदी ने कहा- "कांग्रेस नेता इस लूटे हुए पैसे से अपना घर भर रहे हैं। आप मीडिया रिपोर्ट में देख सकते हैं कि इसके तार किससे जुड़े हैं। राज्य सरकार और मुख्यमंत्री को छत्तीसगढ़ की जनता को बताना चाहिए कि दुबई में बैठे लोगों से उनके क्या संबंध हैं। इस घोटाले के आरोपी बघेल पैसा जब्त होने के बाद चकित हैं और जमीन पर आ गए हैं।'' मोदी ने निशाना साधते हुए कहा- 

कांग्रेस दिन-रात मोदी को गाली देती है। लेकिन मुख्यमंत्री अब देश की जांच एजेंसियों को भी गाली देने लगे हैं। लेकिन मैं छत्तीसगढ़ की जनता को बताना चाहता हूं कि मोदी गालियों से नहीं डरते। आपने भ्रष्टाचारियों से निपटने के लिए मोदी को दिल्ली भेजा है।


-पीएम मोदी, 4 नवंबर 2023 दुर्ग में सोर्सः एएनआई

दुर्ग रैली में पीएम मोदी ने कहा, "छत्तीसगढ़ को लूटने वालों पर वाकई कार्रवाई होगी। उनसे पाई-पाई का हिसाब लिया जाएगा। छत्तीसगढ़ की भ्रष्ट सरकार ने एक के बाद एक घोटाले करके आपका भरोसा तोड़ा है... मैं विश्वास दिलाता हूं प्रदेश में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनने पर ऐसे घोटालों की सख्ती से जांच कराई जाएगी और आपको लूटने वालों को जेल भेजा जाएगा।''
राजनीति से और खबरें
महादेव ऐप के कथित घोटाले को लेकर भाजपा औऱ सरकार के मंत्री भी शनिवार को कांग्रेस पर हमला बोल रहे हैं। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इसी मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर डाली। स्मृति ने भी 500 करोड़ रुपये से अधिक की कथित रिश्वत लेने के आरोप को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर निशाना साधा। मंत्री ने दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमारे चुनावी इतिहास में लोगों ने पहले कभी ऐसे सबूत नहीं देखे थे। सत्ता में रह कर सट्टेबाजी का खेल खेला जा रहा है।

मुख्यमंत्री बघेल ने बदले में भाजपा पर 7 और 17 नवंबर को राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले उन्हें निशाना बनाने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें