loader

आजादी की लड़ाई में आरएसएस ने अंग्रेजों की मदद की: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर एक बार फिर जोरदार हमला बोला है। राहुल गांधी ने कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने आजादी की लड़ाई लड़ी और कई साल तक जेल में रहे। उन्होंने कहा कि ऐसे नेताओं में महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल आदि नेताओं के नाम हैं लेकिन जितना इतिहास उन्होंने पढ़ा है उसके मुताबिक, आरएसएस उस दौरान अंग्रेजों की मदद कर रहा था। 

राहुल गांधी ने कहा कि सावरकर को अंग्रेजों से भत्ता मिलता था और यह सभी ऐतिहासिक तथ्य हैं और बीजेपी इन्हें छुपा नहीं सकती है। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश की आजादी के लिए बड़ा आंदोलन खड़ा किया और संविधान बनाया जबकि आजादी की लड़ाई के दौरान बीजेपी कहीं नहीं थी। राहुल ने कहा कि बीजेपी इस देश को बांट रही है और देश में नफरत फैला रही है। 

Rahul gandhi attacks RSS on bharat jodo yatra - Satya Hindi

बताना होगा कि राहुल गांधी पहले भी कई बार आजादी की लड़ाई में आरएसएस की भूमिका पर सवाल उठा चुके हैं। उन्होंने एक सार्वजनिक सभा में कहा था कि वह राहुल गांधी हैं न कि राहुल सावरकर। बीजेपी और संघ परिवार सावरकर को हिंदुत्व का आइकॉन मानते हैं जबकि कांग्रेस का कहना है कि सावरकर ने जेल से बाहर आने के लिए अंग्रेजों से माफी मांगी थी। 

भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस इन दिनों कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है। यह यात्रा केरल और तमिलनाडु में कई जगहों का सफर तय करते हुए अब कर्नाटक में चल रही है। गुरूवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी यात्रा में शामिल हुई थीं। भारत जोड़ो यात्रा 3570 किमी. लंबी है और 5 महीने तक चलेगी। 

Rahul gandhi attacks RSS on bharat jodo yatra - Satya Hindi

अडानी को लेकर साफ की बात

राजस्थान में उद्योगपति गौतम अडानी के आने को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि अडानी ने राजस्थान के लिए 60 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दिया है और कोई भी मुख्यमंत्री इससे मना नहीं कर सकता। राहुल ने कहा कि राजस्थान सरकार ने अपनी राजनीतिक ताकत का इस्तेमाल कर अडानी के बिजनेस की मदद नहीं की है।

उन्होंने कहा कि अगर राजस्थान की सरकार ने अडानी को गलत तरीके से बिजनेस दिया तो वह इसके खिलाफ खड़े होंगे लेकिन अगर नियमों के मुताबिक दिया गया है तो इसमें कोई परेशानी नहीं है। उन्होंने कहा कि उनका विरोध किसी भी तरह के एकाधिकार के खिलाफ है। बता दें कि उद्योगपति गौतम अडानी राजस्थान आए थे और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की उनके साथ तस्वीरें वायरल हुई हैं। 

राहुल गांधी कई बार मोदी सरकार को 2-3 उद्योगपतियों की सरकार बताते रहे हैं और इसके जरिए वह बिना नाम लिए कुछ प्रमुख उद्योगपतियों पर हमला करते रहे हैं।

'रिमोट कंट्रोल कहना अपमान'

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि चुनाव में जो दो नेता उम्मीदवार हैं, उनमें से किसी को भी रिमोट कंट्रोल कहना उनका अपमान करना होगा। वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस फासीवादी पार्टी नहीं है, हम बातचीत करने में भरोसा रखते हैं और कांग्रेस के भीतर अलग-अलग विचारों का पूरी तरह सम्मान करते हैं।

Rahul gandhi attacks RSS on bharat jodo yatra - Satya Hindi

बताना होगा कि कांग्रेस में 17 अक्टूबर को अध्यक्ष के चुनाव के लिए वोट डाले जाने हैं और 19 अक्टूबर को मतगणना होगी। इस चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने-सामने हैं।

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानी पीएफआई को बैन किए जाने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि अगर कोई भी देश में हिंसा और नफरत का माहौल बनाएगा तो कांग्रेस उससे लड़ाई लड़ेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें