loader

ईडी भी समझ गयी कि कांग्रेस नेता को डराया नहीं जा सकता: राहुल

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी से पाँच दिनों की पूछताछ को लेकर राहुल गांधी ने बुधवार को कहा है कि उन्हें प्रवर्तन निदेशालय से फर्क नहीं पड़ता है। उन्होंने कहा कि अब तो ईडी के अफ़सरों को भी समझ आ गया है कि कांग्रेस पार्टी के नेताओं को डराया नहीं जा सकता है। ईडी ने हाल ही में नेशनल हेराल्ड मामले में उनकी कथित भूमिका को लेकर उनसे पांच दिनों तक पूछताछ की है।

राहुल गांधी बुधवार को एआईसीसी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा, 'ईडी और ऐसी एजेंसियों से मुझे फर्क नहीं पड़ता, यहाँ तक कि मुझसे पूछताछ करने वाले अधिकारियों को भी यह बात समझ आ गई कि कांग्रेस पार्टी के नेता को डराया नहीं जा सकता, दबाया नहीं जा सकता है, धमकाया नहीं जा सकता है।'

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व सांसद राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लांड्रिंग के मामले में ईडी ने पूछताछ की है। 

बता दें कि नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए हैं। बीजेपी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने आरोप लगाया था कि सोनिया और राहुल गांधी ने केवल 50 लाख रुपये का भुगतान कर यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के ज़रिए कांग्रेस के स्वामित्व वाले एसोसिएट जरनल लिमिटेड यानी एजेएल का 90.25 करोड़ का कर्ज अपने नाम ट्रांसफर करवा लिया। इसके बाद एजेएल के 90 फ़ीसदी शेयर भी यंग इंडिया के नाम ट्रांसफर हो गए। 

एजेएल की बड़ी संपत्ति भी है। अब आरोप इस बात को लेकर है कि यंग इंडिया कम्पनी एजेएल की प्रॉपर्टी को हड़पना चाहती है। सुब्रह्मण्यम स्वामी का केस हाईकोर्ट में लम्बित है लेकिन ईडी की पूछताछ यंग इंडिया में पैसे के लेनदेन को लेकर की जा रही है।

ताज़ा ख़बरें

ईडी की पूछताछ के दौरान उनका समर्थन देने के लिए राहुल ने पार्टी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पूछताछ के दौरान 'मैं अकेले नहीं था और मेरे साथ पूरी कांग्रेस, करोड़ों कार्यकर्ता थे'। उन्होंने कहा कि वे उनके साथ 'लोकतंत्र के लिए लड़ रहे थे'।

मंगलवार को राहुल गांधी को पांचवीं बार पूछताछ के दूसरे दौर के लिए बुलाया गया था। ईडी ने राहुल से मंगलवार को दिल्ली में 10 घंटे से ज़्यादा समय तक पूछताछ की।

एक दिन पहले यानी सोमवार को भी इसने क़रीब 10 घंटे तक पूछताछ की थी। ईडी ने उन्हें मंगलवार को पाँचवीं बार पूछताछ के लिए बुलाया था। अब तक उनसे क़रीब 50 घंटे तक पूछताछ की जा चुकी है।

राहुल से ईडी ने पिछले सप्ताह सोमवार से बुधवार तक क़रीब 30 घंटे पूछताछ की थी। 

राजनीति से और ख़बरें

राहुल ने सशस्त्र बलों में अल्पकालिक भर्ती के लिए केंद्र की नई अग्निपथ योजना की आलोचना की। उन्होंने कहा, 'हमें सेना को मज़बूत करना चाहिए, लेकिन यह सरकार इसे कमजोर कर रही है; युद्ध के दौरान इसके परिणाम होंगे।'

इससे पहले दिन में कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने आरोप लगाया कि पार्टी के नेतृत्व को निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने एएनआई से कहा, 'सत्ता में बैठे लोग असंतुष्टों को निशाना बना रहे हैं। यह स्पष्ट रूप से राजनीति से प्रेरित कदम है। यह सिर्फ सोनिया गांधी या राहुल गांधी के बारे में नहीं है, बल्कि पूरे विपक्ष के बारे में है। कांग्रेस नेतृत्व को निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि वे भाजपा के ख़िलाफ़ मुखर रहे हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें