loader

वरुण को गले लगा सकता हूं, उनकी विचारधारा को नहींः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज 17 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेस में वरुण गांधी के संबंध में कहा कि मैं वरुण को गले लगा सकता हूं लेकिन उनकी विचारधारा को स्वीकार नहीं कर सकता। वो बीजेपी में हैं, वो अगर यहां आते हैं तो उन्हें समस्या हो सकती है। मैं आरएसएस दफ्तर कभी नहीं जा सकता, चाहे मेरा सिर काट दिया जाए। राहुल ने वरुण गांधी के कांग्रेस में आने की अटकलों के जवाब में यह बात कही। लंबे समय से वरुण गांधी के कांग्रेस में शामिल होने की चर्चा है। 

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आज मंगलवार को पंजाब के होशियारपुर में राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस थी। राहुल ने कहा कि मेरे परिवार की विचारधारा है। वरुण ने एक अलग विचारधारा को अपनाया है। मैं वरुण की विचारधारा को कैसे स्वीकार कर सकता हूं। यानी राहुल गांधी ने साफ कर दिया कि वरुण अपनी विचारधारा छोड़े बिना कांग्रेस पार्टी में नहीं आ सकते। यहां यह बताना जरूरी है कि वरुण गांधी संजय गांधी के बेटे हैं। संजय और राजीव गांधी सगे भाई थे। राहुल राजीव गांधी के बेटे हैं। संजय गांधी की एक हादसे में निधन के बाद उनकी पत्नी मेनका गांधी ने घर छोड़ दिया और इंदिरा गांधी से अलग हो गईं। तभी से दोनों परिवारों में मतभेद है। मेनका और उनके बेटे वरुण बीजेपी में हैं। बीजेपी सांसद होने के बावजूद वरुण गांधी इस समय बीजेपी से नाराज हैं और जमकर उसकी नीतियों पर हमले कर रहे हैं। 

ताजा ख़बरें

सुरक्षा में कोई चूक नहीं

राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आज उनकी सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई। कोई शख्स आया, मुझे गले लगाकर चला गया। उत्साह में ऐसी घटनाएं होती हैं, उन्हें चूक नहीं कहा जाना चाहिए। बता दें कि मंगलवार को तमाम टीवी चैनलों ने राहुल की सुरक्षा में चूक की स्टोरी चलाते हुए उनके पिछले विवाद से जोड़ दिया और बताया कि राहुल की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस पार्टी सवाल उठा चुकी है। इसी खबर के दौरान चैनलों ने बताया कि राहुल को जम्मू कश्मीर में सावधानी बरतने को कहा गया है। क्योंकि वहां आतंकवाद का खतरा है। राहुल से कहा गया है कि कुछ स्थानों पर वो पैदल तो बिल्कुल भी न चलें, गाड़ी में बैठकर रास्ता पार करें। अभी कांग्रेस या राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर वाले घटनाक्रम पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

बाद में कांग्रेस चीफ राजा वारिंग ने भी कहा कि लोग राहुल गांधी के स्वागत के उत्साह में ऐसा कर रहे हैं और एकदम नजदीक आ जाते हैं। लेकिन यह सुरक्षा में चूक का मामला नहीं है। लेकिन पंजाब पुलिस इससे सहमत नहीं है। पंजाब पुलिस का कहना है कि कोई अजनबी जो कांग्रेस पार्टी का नेता नहीं है, अगर राहुल के नजदीक आकर उन्हें छूने की कोशिश करता है तो यह सुरक्षा में चूक का मामला है। 

राहुल ने और क्या कहा

राहुल ने कहा कि देश की संवैधानिक संस्थाएं, मीडिया, नौकरशाही पर आरएसएस, बीजेपी का नियंत्रण है। चुनाव आयोग, न्यायपालिका पर भारी 'दबाव' है।

राहुल गांधी ने ऑक्सफैम रिपोर्ट के हवाले से गरीबी और असमानता पर भी अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा कि ये बातें मैं शुरू से कह रहा हूं कि देश के चंद पूंजीपतियों के पास देश की सारी दौलत चली गई है। यह भयंकर असमानता है। मैं अरबपति उद्योगपतियों की एकाधिकार वाले कारोबार की बात की। इन सारे तथ्यों को ऑक्सफैम ने रिसर्च करके पुष्टि कर दी है। बता दें कि राहुल गांधी कई मौकों पर कह चुके हैं कि अडानी और अंबानी ने देश के सारे संसाधनों पर कब्जा कर लिया है। केंद्र सरकार उनके इशारे पर चल रही है। हालांकि अडानी अपनी तरह से इस पर सफाई भी पेश कर चुके हैं। 

राजनीति से और खबरें

राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा आज मंगलवार को होशियारपुर में टांडा नामक जगह से आगे बढ़ चुकी है। यात्रा अभी कल बुधवार तक पंजाब में और रहेगी, 19 जनवरी को यात्रा जम्मू कश्मीर सीमा में प्रवेश कर जाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें