loader

बैकफ़ुट नहीं, फ्रंटफ़ुट पर खेलेंगे : राहुल

प्रियंका गाँधी को कांग्रेस महासचिव बनाए जाने की ख़बरों के बीच राहुल गाँधी पूरे आत्मविश्वास से लबरेज़ दिखे। उन्होंने साफ़ तौर पर कहा कि वह बैकफ़ुट पर नहीं, फ्रंटफ़ुट पर खेलेंगे। अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर अमेठी पहुँचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने कहा कि बीजेपी के लोग डरे हुए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सपा-बसपा के गठबंधन का सम्मान करते हैं और इससे कोई दिक्कत नहीं है। 

राहुल ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि मेरी बहन जो बहुत कर्मठ हैं, वह अब वह मेरे साथ काम करेंगी। ज्योतिरादित्य भी बहुत डायनेमिक नेता हैं।’ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने प्रियंका गाँधी वाड्रा को पूर्वी उत्तर प्रदेश का पार्टी महासचिव नियुक्त किया। समझा जाता है कि यह उनकी राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाने की शुरुआत है। सूत्रों के अनुसार वह अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी।

राहुल ने क्या-क्या कहा?

  • यूपी की राजनीति को बदलना चाहते हैं
  • युवा नेताओं से यूपी को बदलेंगे
  • हमारा लक्ष्य बीजेपी को हराना है
  • यूपी में पूरे दम से लड़ेगी कांग्रेस
  • प्रियंका, ज्योतिरादित्य को मिशन दिया
  • मायावती, अखिलेश का आदर करता हूँ
  • जहाँ को-ऑपरेशन करना होगा, करेंगे
  • जहां मौक़ा मिलेगा फ्रंटफुट पर खेलेंगे
  • प्रियंका बहुत सक्षम और कर्मठ हैं 
  • चुनाव लड़ने पर प्रियंका को तय करना है
  • बीजेपी सरकार ने यूपी को बर्बाद किया
  • बीजेपी वाले थोड़ा घबराए हुए हैं

सपा-बसपा हमारी दुश्मन नहीं : राहुल 

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रियंका गाँधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया को उन्होंने एक मिशन के तहत यूपी भेजा है। हमें बसपा-सपा गठबंधन से कोई दिक्कत नहीं है। हमें आगे जहां भी जरूरत होगी, हम साथ आने को तैयार हैं।

राहुल गाँधी ने अमेठी में पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘हम उत्तर प्रदेश की राजनीति को बदलना चाहते हैं। मैं मायावती जी और अखिलेश जी का आदर करता हूँ। हम तीनों का लक्ष्य बीजेपी को हराने का है। हमारी सपा-बसपा से दुश्मनी नहीं है। हम कांग्रेस पार्टी की विचारधारा के लिए लड़ रहे हैं।’

उन्होंने आगे कहा कि हम मायावती जी और अखिलेश जी के साथ कहीं भी सहयोग करने को तैयार हैं। कांग्रेस पार्टी की जगह बनाने का काम हमारा है।

‘पार्टी की विचारधारा को आगे बढ़ाएँगे’

राहुल ने यह भी जोड़ा कि प्रियंका और ज्योतिरादित्य को उन्होंने यूपी दो महीने के लिए नहीं भेजा है। उन्होंने कहा, ‘मैंने उन्हें मिशन दिया है कि वह पार्टी की सही विचारधारा, ग़रीबों और कमज़ोरों की विचारधारा को आगे बढ़ाए। जो यूपी को चाहिए, यहाँ के युवा को चाहिए वह कांग्रेस पार्टी देगी।... हम राजनीति जनता के लिए करते हैं और विकास के लिए करते हैं। हमारे इस फ़ैसले से यूपी में नई तरह की राजनीति आएगी और इससे यूपी में नया उत्साह देखा जाएगा।’ उन्होंने कहा कि बीजेपी ने यूपी को बर्बाद कर दिया, हम युवाओं को नया डायरेक्शन देंगे, हम यूपी को नंबर वन बनाएँगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें