loader

राजस्थानः टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस-भाजपा में बगावत का माहौल

चुनावी सर्वेक्ष  में राजस्थान में बेशक भाजपा की सरकार बन गई हो और अशोक गहलोत को सबसे लोकप्रिय नेता बताया जा रहा हो लेकिन जमीनी हकीकत ये है कि दोनों ही दल असंतुष्टों का जबरदस्त सामना कर रहे हैं। दोनों ही दलों में नेता बगावत कर रहे हैं। कोई भी दल किसी से पीछे नहीं है। 
राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के करीबी विश्वासपात्र यूनुस खान ने विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने के बाद बीजेपी छोड़ दी है। खान अब डीडवाना से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ेंगे.
ताजा ख़बरें
भाजपा की तीसरी सूची से यूनुस खान का नाम हटा दिया गया। पार्टी ने डीडवाना से जीतेंद्र सिंह जोधा को मैदान में उतारा है। यूनुस खान डीडवाना से दो बार विधायक रह चुके हैं। पार्टी से अलग होने के बाद यूनुस खान ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए डीडवाना से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर दी।
पिछले महीने, राजस्थान भाजपा के कई नेताओं ने पार्टी द्वारा पहली उम्मीदवार सूची की घोषणा के बाद विरोध प्रदर्शन किया था। एक मामले में तो टिकट के दावेदार के समर्थकों ने पार्टी के झंडे भी जला दिये। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के राज्य मुख्यालय और उन 41 निर्वाचन क्षेत्रों में से कुछ में विरोध प्रदर्शन किया गया। बीजेपी ने इस मामले की जांच के लिए केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय समिति बनाई है।

झोटवाड़ा सीट से पूर्व बीजेपी विधायक राजपाल सिंह शेखावत के समर्थकों ने इस सीट से बीजेपी सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की उम्मीदवारी का विरोध किया। पूर्व मंत्री शेखावत को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का भी करीबी बताया जाता है और टिकट कटने के बाद उन्होंने मुलाकात की थी।

टिकट से वंचित एक अन्य भाजपा नेता मुकेश गोयल ने दावा किया कि पार्टी को कोटपूतली में भारी हार का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ''राजस्थान में बीजेपी 40-50 सीटों तक ही सीमित रहेगी।'' गोयल के समर्थकों ने सीट के लिए हंसराज पटेल की उम्मीदवारी के खिलाफ अपना विरोध प्रकट करने के लिए पार्टी के झंडे जलाए।

कांग्रेस में भी माहौल गरम, RLD से समझौता

कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान चुनाव 2023 के लिए 22 उम्मीदवारों की अपनी छठी सूची घोषित कर दी है। नवीनतम सूची में, कांग्रेस पार्टी ने जयपुर में अपने हवा महल निर्वाचन क्षेत्र से सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग मंत्री महेश जोशी को टिकट देने से इनकार कर दिया है। जोशी की जगह आर आर तिवारी को मैदान में उतारा गया है। राजस्थान में कांग्रेस ने जयंत चौधरी की आरएलडी से समझौता कर लिया है और फिलहाल भरतपुर सीट आरएलडी के लिए छोड़ दी है।
पिछले साल सितंबर में जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर बुलाई गई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होने और सचिन पायलट का विरोध करने के लिए धारीवाल के आवास पर एक समानांतर बैठक आयोजित करने के बाद जोशी को अनुशासनहीनता के लिए पार्टी ने नोटिस दिया था।
22 उम्मीदवारों की अपनी नवीनतम सूची में, पार्टी ने संगरिया से अभिमन्यु पूनिया, सूरसागर से शहजाद खान, भीलवाड़ा से ओम नारायणीवाल और लाडपुरा से नईमुद्दीन गुड्डु को टिकट दिया है। अब तक पार्टी ने कुल 200 में से 178 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने भरतपुर सीट राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के लिए छोड़ दी है।

राजनीति से और खबरें
राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों पर 25 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें