loader

अपनी आलोचना ज़रूरी लेकिन निराशा का माहौल ना बने: सोनिया

उदयपुर में होने वाले चिंतन शिविर की तैयारियों में जुटी कांग्रेस ने सोमवार को वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई। इसमें पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि हमें पार्टी फ़ोरम पर खुद की आलोचना करने की जरूरत है लेकिन यह आत्मविश्वास और मनोबल को गिराने वाली नहीं होनी चाहिए और इससे निराशा और हताशा का माहौल ना बने। 

लगातार चुनावी हार से परेशान कांग्रेस को उम्मीद है कि उदयपुर में होने वाले चिंतन शिविर से उसे कुछ ऊर्जा मिलेगी। पार्टी इससे पहले भी संकट की घड़ी में चिंतन शिविरों का आयोजन करती रही है।

उदयपुर में यह चिंतन शिविर 13 मई से शुरू होकर 15 मई तक चलेगा और इसमें केंद्रीय व देश भर की कांग्रेस कमेटियों से जुड़े 400 नेता शिरकत करेंगे।

ताज़ा ख़बरें

सोनिया गांधी ने सीडब्ल्यूसी की बैठक में कहा कि वह सभी से पूरा सहयोग देने का अनुरोध करती हैं जिससे उदयपुर के चिंतन शिविर से पार्टी की एकजुटता, दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता का संदेश साफ और जोरदार ढंग से सामने आए।

सीडब्ल्यूसी की बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि कांग्रेस संगठन में बूथ और जिला लेवल तक महिलाओं को वर्तमान में दिया जा रहा 33 फीसद आरक्षण बढ़ाया जाए।

सोनिया ने बैठक में कहा, "ऐसी कोई जादू की छड़ी नहीं हैं। केवल निस्वार्थ कार्य, अनुशासन और निरंतर सामूहिक उद्देश्य की भावना ही हमें बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम बनाएगी।" 

Rajasthan Udaipur chintan shivir CWC meeting - Satya Hindi

उन्होंने कहा कि चिंतन शिविर को किसी तरह की परंपरा नहीं माना जाना चाहिए बल्कि यह चुनावी और वैचारिक चुनौतियों का सामना करने और संगठन का पुनर्गठन करने की दिशा में एक कदम है। सोनिया गांधी ने शिविर के लिए 6 कमेटियां बनाई हैं और इनकी जिम्मेदारी तमाम बड़े और वरिष्ठ नेताओं को सौंपी गई है। 

सीडब्ल्यूसी की बैठक कांग्रेस के दिल्ली स्थित मुख्यालय में हुई और इसमें पार्टी के सांसद राहुल गांधी, महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल सहित तमाम बड़े नेता मौजूद रहे।

अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही कांग्रेस वर्तमान हालात में सिर्फ 2 राज्यों में सिमट कर रह गई है। इनमें से एक राज्य राजस्थान में यह चिंतन शिविर आयोजित होने जा रहा है और वहां के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत पार्टी के तमाम बड़े नेता चिंतन शिविर की तैयारियों में जुटे हुए हैं।

राजनीति से और खबरें

चिंतन शिविर में सीडब्ल्यूसी के सदस्यों के अलावा कांग्रेस के सांसद, राज्यों के प्रभारी महासचिव, प्रदेश अध्यक्ष और कई अहम नेता हिस्सा लेंगे।

आरक्षण देगी पार्टी?

सबसे अहम बात जो इस चिंतन शिविर को लेकर सामने आई है वह यह कि इस शिविर में कांग्रेस में ओबीसी, एससी, एसटी और अल्पसंख्यकों को पार्टी में 50 फीसद आरक्षण दिए जाने का प्रस्ताव आ सकता है। खबरों के मुताबिक, पार्टी के कई नेता चिंतन शिविर में ऐसे प्रस्ताव को लाने की तैयारी में जुटे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें