loader

पश्चिमी यूपी में भारत जोड़ो यात्रा के साथ आए आरएलडी, बीकेयू 

कांग्रेस के द्वारा निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) और भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) का साथ मिला है। आरएलडी के कई वरिष्ठ नेता बुधवार को भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ कदम से कदम मिलाकर चले। 

याद दिला दें कि कांग्रेस की ओर से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश के विपक्षी दलों समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी को भी पत्र लिखा गया था। लेकिन इनके मुखिया क्रमशः अखिलेश यादव और मायावती इस यात्रा में शामिल नहीं हुए। हालांकि दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों ने यात्रा को अपनी शुभकामनाएं दी। 

भारत जोड़ो यात्रा बुधवार को आरएलडी के मुखिया जयंत चौधरी के गृह जिले बागपत में थी। यहां आरएलडी के वरिष्ठ नेताओं ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया। यात्रा को शामली जिले से आगे बढ़ते हुए हरियाणा में प्रवेश करना है। उसके बाद यात्रा पंजाब से होते हुए कश्मीर जाएगी जहां इस यात्रा का समापन होगा। 

RLD joins Bharat Jodo Yatra - Satya Hindi

आरएलडी के नेताओं का कहना है कि पार्टी मुखिया जयंत चौधरी ने ही उन्हें निर्देश दिया था कि वे इस यात्रा में शामिल हों और जयंत चौधरी खुद भी इस यात्रा में शामिल होते, लेकिन देश से बाहर होने की वजह से वह ऐसा नहीं कर सके। 

जयंत चौधरी ने यात्रा के समर्थन में ट्वीट किया था कि तप कर ही धरती से बनी ईंटें छू लेती हैं आकाश! भारत जोड़ो यात्रा के तपस्वियों को सलाम! 

यात्रा में शामिल हुए आरएलडी के जत्थे का नेतृत्व पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कुलदीप उज्जवल ने किया और उनके साथ राज्यस्तरीय और जिला स्तरीय पदाधिकारी भी शामिल हुए। कुलदीप उज्जवल ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उनकी पार्टी देश को एकजुट करने के कांग्रेस के प्रयास का समर्थन करती है और हम पार्टी मुखिया के निर्देशों का पालन कर रहे हैं। 

आरएलडी के अलावा भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) से जुड़े कार्यकर्ता भी यात्रा में शामिल हुए। बीकेयू का पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अच्छा आधार है। इसके अलावा अभिनेत्री काम्या पंजाबी और शूटर दादी प्रकाशी तोमर भी भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुईं। 

RLD joins Bharat Jodo Yatra - Satya Hindi

याद दिलाना होगा कि केंद्र सरकार के द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के विरोध में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी जोरदार आंदोलन हुआ था और उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में सियासी नुकसान की आशंका को देखते हुए मोदी सरकार को कृषि कानूनों को वापस लेना पड़ा था। 

बुधवार शाम को बड़ौत में हुई जनसभा में राहुल गांधी ने यात्रा को दिए गए समर्थन के लिए लोगों का आभार जताया। 

भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली का सफर तय करते अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश में है। भारत जोड़ो यात्रा कुल 3570 किमी. की है। 

RLD joins Bharat Jodo Yatra - Satya Hindi

यात्रा के कश्मीर पहुंचने पर विपक्षी दल पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ दिखाई देंगे। जम्मू-कश्मीर के तीन पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती इसमें शामिल होंगे। 

अयोध्या में स्थित राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने भारत जोड़ो यात्रा के लिए राहुल गांधी को शुभकामनाएं दी हैं। इसके अलावा अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करा रहे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि एक युवा देश के लिए पैदल चल रहा है। चंपत राय ने कहा कि राहुल गांधी बेहद खराब मौसम में भी लगातार चल रहे हैं और इसकी सराहना की जानी चाहिए। 

राजनीति से और खबरें
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा, बसपा और आरएलडी का महागठबंधन बना था लेकिन कांग्रेस इससे बाहर रही थी। अब इस महागठबंधन में बसपा भी नहीं है। साल 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा-आरएलडी ने मिलकर चुनाव लड़ा जबकि बसपा और कांग्रेस ने अलग-अलग चुनाव लड़ा। अब जब 2024 का लोकसभा चुनाव नजदीक है और देश में बीजेपी और एनडीए के खिलाफ एक मजबूत फ्रंट बनाने की बात कही जा रही है तो ऐसे में चर्चा इस बात की है कि क्या उत्तर प्रदेश में यह सभी राजनीतिक दल साथ आएंगे या फिर अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे।

हाथ से हाथ जोड़ो अभियान 

साल 2023 में देश में 10 राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं और उसके बाद लोकसभा चुनाव भी सामने हैं। ऐसे में कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के बाद हाथ से हाथ जोड़ो अभियान चलाने का भी ऐलान किया है लेकिन सवाल यह है कि क्या पार्टी को इसका चुनावी फायदा मिलेगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें