loader

अमेठी, रायबरेली में कांग्रेस उम्मीदवार कौन? जानिए, रॉबर्ट वाड्रा ने क्या दिए संकेत

अमेठी और रायबरेली से अब क्या दो नये चेहरे अपनी लोकसभा पारी के लिए चुनाव लड़ने की शुरुआत करेंगे? दोनों सीटें पहले कांग्रेस की गढ़ रही हैं और इन दोनों ही सीटों से अब तक कांग्रेस के उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं किए गए हैं। पिछला चुनाव रायबरेली से सोनिया गांधी जीती थीं, जबकि अमेठी से लगातार चुनाव जीतते आ रहे राहुल गांधी 2019 में यह सीट स्मृति ईरानी से हार गए थे। अब इसी सीट को लेकर रॉबर्ट वाड्रा ने बड़ा संकेत दिया है। उनके इस संकेत से रायबरेली की सीट के लिए भी अब गांधी परिवार के एक नाम पर कयास तेज हो गए हैं।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा ने सक्रिय राजनीति में शामिल होने का संकेत देते हुए कहा है कि अमेठी के लोगों को उम्मीद है कि वह इस निर्वाचन क्षेत्र से अपनी राजनीतिक शुरुआत करें। एएनआई से वाड्रा ने कहा कि अमेठी के लोग मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी से परेशान हैं और चाहते हैं कि गांधी परिवार का कोई सदस्य वापस आए।

ताज़ा ख़बरें

न्यूज़ एजेंसी से वाड्रा ने कहा, 'जो कोई भी रायबरेली या अमेठी का प्रतिनिधित्व करता है, उसे लोगों की प्रगति, उनकी सुरक्षा के लिए काम करना चाहिए और भेदभाव की राजनीति नहीं करनी चाहिए। अमेठी के लोग अपने वर्तमान सांसद से बहुत परेशान हैं।' उन्होंने कहा, 'वे मानते हैं कि उन्होंने ग़लती की है क्योंकि वह (अपने निर्वाचन क्षेत्र) अक्सर नहीं जाती हैं। वह क्षेत्र की प्रगति के बारे में नहीं सोचती हैं। उन्हें केवल गांधी परिवार के खिलाफ आरोप लगाने, उन्हें अपमानित करने और अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने की परवाह है।'

रॉबर्ट वाड्रा ने कहा कि गांधी परिवार ने वर्षों तक अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर और जगदीशपुर के लोगों के लिए कड़ी मेहनत की है। उन्होंने कहा, 'अमेठी के लोगों को लगता है कि उन्होंने स्मृति ईरानी को चुनकर ग़लती की है और वे मुझसे यह भी उम्मीद करते हैं कि अगर मैं संसद सदस्य बनने का फैसला करता हूं तो मैं उनके निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करूं।'

वाड्रा ने कहा, 'लोग जानते हैं कि हमने कितना प्रयास किया... वे सोशल मीडिया पर मुझसे जुड़ते हैं, मेरे कार्यालय के बाहर मुझसे मिलते हैं, मेरा जन्मदिन मनाते हैं।'
इस लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की अभी तक 12 सूची आ चुकी है लेकिन उसमें रायबरेली और अमेठी से उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है।

सोनिया गांधी के राज्यसभा चले जाने के बाद ये तय है कि रायबरेली से कोई नया कांग्रेसी उम्मीदवार ही मैदान में होगा और वहीं वायनाड़ से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की घोषणा हो चुकी है। 

2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा की स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को अमेठी से हराया, जिस सीट का उन्होंने 15 वर्षों तक प्रतिनिधित्व किया था। द इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट दी है कि अमेठी और रायबरेली से राहुल और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा मैदान में होंगी या नहीं, इस पर कांग्रेस के कुछ नेताओं का कहना है कि यह रणनीतिक चुप्पी है।

राजनीति से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवार न घोषित होने को लेकर पार्टी के अंदर अलग-अलग राय है। एक धड़ा मानता है कि इस पर कोई अनिश्चितता या भ्रम नहीं है कि राहुल-प्रियंका को यूपी से चुनाव लड़ना चाहिए क्योंकि देश की सत्ता की यात्रा में हिंदी भाषी राज्य बेहद ज़रूरी हैं और इसकी घोषणा सही समय पर की जाएगी। वैसे, अभी अमेठी और रायबरेली में चुनाव 20 मई को पांचवें चरण में होगा और इसके नामांकन की आख़िरी तारीख़ तीन मई है।

मौजूदा स्थिति में राहुल और प्रियंका के साथ ही अब रॉबर्ट वाड्रा के भी चुनाव लड़ने के संकेत मिले हैं। वाड्रा ने खुद साक्षात्कार में यह बात कही है। वैसे, यह पहली बार नहीं है जब रॉबर्ट वाड्रा ने राजनीति में आने का संकेत दिया है।

जुलाई 2022 में वाड्रा ने कहा था कि अगर लोग चाहेंगे तो वह सक्रिय राजनीति में शामिल होने पर विचार करेंगे। उनकी यह टिप्पणी नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष और उनकी सास सोनिया गांधी से पूछताछ के बाद आई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें