loader

अल्पसंख्यकों पर जुल्म, खौफ में जी रहे लोग: सोनिया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उदयपुर के चिंतन शिविर में मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला है। सोनिया ने कहा है कि केंद्र में बैठी मोदी सरकार देशभर में खौफ और ध्रुवीकरण का माहौल बना रही है।

इस चिंतन शिविर में राष्ट्रीय व प्रदेश भर की कांग्रेस कमेटियों के 430 नेता शामिल हो रहे हैं।

सोनिया ने कहा कि अब यह साफ हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके सहयोगियों का ‘मैक्सिमम गवर्नेंस मिनिमम गवर्नमेंट’ से क्या मतलब है। 

ताज़ा ख़बरें
उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि देश में लगातार ध्रुवीकरण के हालात बनाए रखना, लोगों को खौफ के माहौल में जीने के लिए मजबूर करना और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाना और उनका उत्पीड़न करना। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक हमारे समाज और इस लोकतंत्र में बराबर के नागरिक हैं।
सोनिया गांधी ने कहा कि इसका यह भी मतलब है कि महात्मा गांधी के हत्यारों का महिमामंडन करना और जवाहरलाल नेहरू जैसे नेताओं के द्वारा किए गए कामों को इतिहास से मिटाना।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि नफरत की आग को भड़काया जा रहा है और लोगों के आम जीवन पर इसका असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि जहां तक हम सोच सकते हैं उससे ज्यादा इसके गंभीर सामाजिक नतीजे हो रहे हैं। 

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कांग्रेस को इस बंटवारे के खिलाफ लड़ाई लड़नी होगी। उन्होंने कहा कि इस नव संकल्प चिंतन शिविर से हमें यह मौका मिला है कि हम बीजेपी और आरएसएस की नीतियों के कारण इस देश के सामने खड़ी चुनौतियों को लेकर चर्चा करें।

Sonia Gandhi attacks PM Modi in Udaipur Chintan Shivir - Satya Hindi

उन्होंने कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे चिंतन शिविर में अपनी बातों को खुलकर रखें और पार्टी की मजबूती और एकता का संदेश यहां से देश भर में जाना चाहिए।

अब लौटाने का वक्त

सोनिया गांधी ने कहा कि संगठन में बदलाव वक्त की मांग है और हमें अपने कामकाज के तरीके में भी बदलाव करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें संगठन को अपनी व्यक्तिगत इच्छाओं से ऊपर रखना होगा, पार्टी ने हमें बहुत कुछ दिया है और अब इसे लौटाने का वक्त आ गया है। 

राजनीति से और खबरें

युवाओं को तरजीह

माना जा रहा है कि चिंतन शिविर के बाद कांग्रेस में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। कांग्रेस संगठन में ऐसे नेताओं को जो 50 साल की उम्र से नीचे हैं उन्हें पार्टी संगठन में सभी स्तरों पर 50 फीसद आरक्षण दिया जाएगा और इसे कांग्रेस कार्य समिति यानी सीडब्ल्यूसी के लिए भी लागू किया जाएगा।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने कहा है कि पार्टी के अंदर इस बात पर सहमति बन चुकी है कि ‘एक परिवार एक टिकट’ का नियम लागू किया जाएगा। हालांकि इसमें शर्त यह है कि अगर किसी परिवार में किसी दूसरे शख्स को टिकट दिया जाता है तो वह कम से कम पार्टी के लिए 5 साल तक काम कर चुका हो। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें