loader

सोनिया-राहुल के किचन में झाँकिए...बीजेपी-कांग्रेस का फर्क बता दिया!

क्या गांधी परिवार का किचन आपने कभी देखा है? प्रियंका की रेसिपी और सोनिया-राहुल का पकवान! 2023 ख़त्म होने से पहले और 2024 की पूर्व संध्या पर एक वीडियो में सोनिया और राहुल गांधी यही करते दिखते हैं। वीडियो को राहुल गांधी ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया है। सवाल है कि वे अपने घर का किचन क्यों दिखा रहे हैं? वह अपने किचन को आम किचन बताना चाह रहे हैं या फिर इसके राजनीतिक संदेश कुछ और हैं?

हम आपको बताते हैं कि वीडियो में उन्होंने क्या संदेश दिया है। पूरे वीडियो में वह जैम या मुरब्बा जैसी चीज बनाते दिखते हैं। फल तोड़ने से लेकर इसे बनाने और पैकिंग करने तक। लेकिन इस दौरान वे राजनीति से जुड़ी दो अहम बातें कहते हैं। एक जगह राहुल कहते हैं कि भोजन को लेकर काफ़ी राजनीतिक संघर्ष होता रहा है। फिर वह कहते हैं कि भोजन को लेकर गांधीजी का खास नज़रिया था। वह बीजेपी की आइ़डियोलॉजी को भी इस जैम या मुरब्बा से समझाते हैं। 

राहुल गांधी इस वीडियो में सोनिया गांधी से पूछते हैं कि 'यदि हम इस जैम को बीजेपी को दें तो वे क्या करेंगे?' इस पर सोनिया गांधी तुरंत जवाब देती हैं कि वे इस जैम को हम पर ही फेंक देंगे।' फिर राहुल गांधी कहते हैं कि 'ठीक है, फिर हम इसे इकट्ठा कर लेंगे।' 

बता दें कि राहुल गांधी बीजेपी की राजनीति को नफ़रत की राजनीति बताते रहे हैं और वह खुद को 'मुहब्बत की दुकान' वाला बताते रहे हैं। वह दावा करते रहे हैं कि बीजेपी सभी संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर कर रही है। वह बीजेपी पर सभी संस्थाओं को विपक्ष के ख़िलाफ़ इस्तेमाल करने का आरोप लगाते रहे हैं। इस संदर्भ में राहुल गांधी ईडी, इनकम टैक्स, सीबीआई, चुनाव आयोग जैसी संस्थाओं का खासकर ज़िक्र करते रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें
राहुल कहते रहे हैं कि बीजेपी की 'नफ़रत' को वह प्यार और मुहब्बत से हरा देंगे और इन संवैधानिक संस्थाओं की मज़बूती के लिए लड़ाई लड़ते रहेंगे। तो क्या जैम फेंकने और उसको फिर इकट्ठा करने की बात इसी का संदेश नहीं देती है!

बहरहाल, वीडियो की शुरुआत में दिखता है कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी अपने किचन गार्डन से ताजे फल तोड़ते हैं। राहुल कहते हैं कि यह रेसिपी उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा की है।

सोनिया की पसंद क्या?

वीडियों में सोनिया गांधी ने यह भी साझा किया कि वह दशकों पहले भारतीय व्यंजनों से तालमेल बिठाना कैसे सीखा। सोनिया गांधी ने कहा, 'जब मैं यहां आई तो मुझे भारतीय स्वादों, खासकर मिर्च के साथ तालमेल बिठाने में समय लगा।' 

वीडियो में राहुल गांधी कहते हैं कि सोनिया गांधी को हरा धनिया और अचार पसंद नहीं थे, लेकिन अब धनिया और अचार के बिना रह नहीं पाती हैं। सोनिया भी कहती हैं कि जब हम कहीं बाहर से लौटते हैं, तो सबसे पहले अरहर की दाल और चावल खाते हैं।

राजनीति से और ख़बरें
राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के लिए मार्च के बैनर तले बने अपने लोगो के साथ यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को अपलोड किया है। क़रीब पांच मिनट के वीडियो में जैम बनाने की प्रक्रिया बतायी गई है। वीडियो में राहुल गांधी कहते हैं कि भोजन को लेकर राजनीतिक लड़ाई रही है। वह महात्मा गांधी के भोजन को लेकर नज़रिए की बात करते हैं। बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान और उसके बाद भी कई वीडियो में राहुल कभी मटन खाते तो कभी गोलगप्पे खाते हुए नज़र आते रहे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें