loader

लड़कियों की शादी की उम्र क्या होः सुष्मिता देव ने कहा - सभी दलों की महिला सांसदों को तय करने दें

बाल विवाह संशोधन कानून पर बहस में सभी राजनीतिक दलों की महिला सांसदों को शामिल किए जाने की मांग जोर पकड़ गई है। सरकार संसद के शीतकालीन अधिवेशन में इस बिल में संशोधन कर लड़कियों की शादी की उम्र 18 से 21 किए जाने का प्रस्ताव पेश किए गया था। लेकिन सरकार ने फिर इस संशोधन विधेयक को संसदीय समिति के पास भेज दिया था।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सांसद सुष्मिता देव सांसद की उस स्थायी समिति की एकमात्र महिला सदस्य हैं, जहां इस विधेयक पर विचार होना है। उन्होंने आज शिक्षा, महिला, बच्चों, युवकों और खेल की स्थायी समिति के अध्यक्ष को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि इस समिति के सामने सभी दलों की महिला सांसदों को बातचीत के बुलाया जाए। उन्होंने इस स्थायी समिति के अध्यक्ष को सलाह दी है कि वो नियम 84 (3) का इस्तेमाल करके सभी महिला सांसदों को समिति के सामने बुला सकते हैं। 

इसी तरह का पत्र शिवसेना की राज्यसभा सदस्य प्रियंका चतुर्वेदी ने भी राज्यसभा के चेयरमैन को लिखा है।

ताजा ख़बरें

राज्यसभा की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक वरिष्ठ बीजेपी नेता विनय सहस्रबुद्धे के नेतृत्व वाली संसदीय स्थायी समिति की सदस्यों की सूची के 31 सदस्यों में टीएमसी सांसद सुष्मिता देव एकमात्र महिला हैं।

पूछने पर, सुष्मिता देव ने कहा कि पैनल में अधिक महिला सांसद होतीं तो बेहतर होता। उन्होंने कहा, "काश समिति में और महिला सांसद होतीं, लेकिन यह कहते हुए कि हम इस बात का ध्यान रखेंगे कि सभी महिला समूहों की बात सुनी जाए।" 

What should be the age of marriage of girls: TMC MP Sushmita Dev said - let women MPs of all parties decide - Satya Hindi

हालांकि, उन्होंने कहा- अध्यक्ष के पास पैनल के सामने बुलाने का अधिकार है। इसलिए व्यापक चर्चा के लिए वो अन्य महिला सांसदों को बुला सकते हैं।

संसद में महिला केंद्रित मुद्दों को उठाने वाली एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने भी इसी तरह की भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा कि पैनल में अधिक महिला सांसद होनी चाहिए जो महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करें।शिवसेना की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी यही बात कही कि इस तरह के पैनल में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को शामिल किया जाए। तभी सही बात सामने आ सकेगी। प्रियंका ने भी राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैयानायडू को पत्र लिखकर यह मांग उठाई है।

राजनीति से और खबरें

विभिन्न विभागों से संबंधित स्थायी समितियां स्थायी होती हैं, जबकि विभिन्न मंत्रालयों के विधेयकों और संबंधित विषयों से निपटने के लिए समय-समय पर संयुक्त और चयन समितियों का गठन किया जाता है। इन पैनलों का गठन लोकसभा और राज्यसभा दोनों द्वारा किया जाता है। शिक्षा, महिला, बच्चे, युवा और खेल संबंधी संसदीय स्थायी समिति राज्यसभा की समिति है।  पार्टियां सदन में अपनी ताकत के आधार पर सदस्यों को नामित करती हैं। प्रस्तावित कानून देश के सभी समुदायों पर लागू होगा और एक बार लागू होने के बाद मौजूदा विवाह और व्यक्तिगत कानूनों का स्थान लेगा। जून 2020 में मंत्रालय द्वारा गठित जया जेटली समिति की सिफारिशों पर केंद्र द्वारा महिलाओं के लिए शादी की कानूनी उम्र बढ़ाई जा रही है। विधेयक की शुरुआत में कुछ सदस्यों ने विरोध किया, जिन्होंने तर्क दिया कि इस कदम ने मौलिक अधिकारों के उल्लंघन में कई व्यक्तिगत कानूनों का उल्लंघन किया और मांग की कि इसे अधिक जांच के लिए एक संसदीय पैनल के पास भेजा जाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें