loader

अमरिंदर का अब मुख्यमंत्री चन्नी पर हमला, कहा- झूठे वादों से गुमराह न करें

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अब मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर हमला किया है। यह पहली बार है। तीन कृषि क़ानूनों पर किसानों से मुलाक़ात की चन्नी की घोषणा पर कैप्टन ने कहा कि इसमें कुछ भी नया नहीं है और वह तो इसके ख़िलाफ़ राज्य में विधेयक पास करा चुके हैं। मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद से ही पंजाब कांग्रेस के नेताओं पर हमलावर रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह अब तक चरणजीत सिंह चन्नी के ख़िलाफ़ कुछ भी बोलने से बचते रहे थे। 

कैप्टन ने मुख्यमंत्री पर यह हमला तब किया है जब उन्होंने बुधवार को ही घोषणा की है कि वह नई पार्टी बनाएंगे और पंजाब में सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे। पंजाब में चार महीने के अंदर विधानसभा के चुनाव होने हैं। हाल ही में उन्होंने यह भी कहा था कि अगर किसान आंदोलन का मसला हल हो जाता है तो वह बीजेपी के साथ गठबंधन करेंगे। अमरिंदर की बीते दिनों गृह मंत्री अमित शाह से मुलाक़ात भी हुई थी। 

ताज़ा ख़बरें

कैप्टन की बीजेपी के साथ हाल के दिनों में नज़दीकी बढ़ती दिख रही है और कांग्रेस नेताओं के साथ तल्खी। पिछले हफ़्ते ही यह तल्खी तब नई ऊँचाई पर पहुँच गई थी जब पंजाब के मौजूदा गृह मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा था कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की दोस्त और पाकिस्तान की पत्रकार अरूसा आलम के कथित तौर पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से संबंधों की जाँच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा था, 'कैप्टन कह रहे हैं कि पंजाब को आईएसआई से ख़तरा है। इसलिए हम आईएसआई के साथ अरूसा आलम के संबंध की भी जांच करेंगे।'

उससे पहले अमरिंदर ने कहा था कि पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रभारी हरीश रावत सेक्युलरिज्म पर बात करना बंद करें। उनका यह बयान तब आया था जब बीजेपी के साथ गठबंधन को लेकर हरीश रावत ने कहा था कि अमरिंदर सिंह ने अपने भीतर के सेक्युलर अमरिंदर सिंह को मार दिया है। 

हालाँकि पंजाब कांग्रेस नेताओं की तल्खी इतनी ज़्यादा बढ़ने के बावजूद कैप्टन ने पहले मुख्यमंत्री चन्नी पर हमला नहीं किया था।

लेकिन अब जब चन्नी ने कृषि क़ानून के मुद्दे पर किसानों से बातचीत की बात कही तो कैप्टन ने भी जवाब दिया। चन्नी ने एक वीडियो ट्वीट कर कहा था, 'आज मैंने किसान संघ के नेता बलबीर सिंह राजेवाल जी से बात की और भारत सरकार द्वारा हम पर लगाए गए तीन कृषि क़ानूनों के बारे में चर्चा की।'

इस ट्वीट पर अमरिंदर सिंह के प्रवक्ता रवीन ठुकराल ने कैप्टन का एक बयान ट्वीट किया, 'मेरी सरकार ने यह सब किया, चरणजीत सिंह चन्नी। हमने किसान नेताओं से कृषि क़ानूनों पर बात की और विधानसभा में अपने स्वयं के संशोधन क़ानून भी पारित किए। लेकिन राज्यपाल उनके ऊपर बैठे हैं और वह किसी भी नए क़ानून पर बैठेंगे। कृपया झूठे वादों से किसानों को गुमराह नहीं करें: अमरिंदर सिंह।'

पंजाब से और ख़बरें
बता दें कि मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद अमरिंदर सिंह ने एक अलग ही रास्ता अपनाया है। उनकी नई पार्टी की घोषणा और बीजेपी के साथ संभावित गठबंधन को कांग्रेस के लिए सीधी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। अमरिंदर सिंह के इस क़दम को कांग्रेस के लिए बेहद ख़तरे के तौर पर देखा जा रहा है। अगर वह कांग्रेस के ख़िलाफ़ अपनी नई पार्टी के उम्मीदवारों को खड़ा करते हैं तो वोट बंट सकता है। इधर कांग्रेस की एक और मुसीबत नजवोत सिंह सिद्धू भी हैं जो चरणजीत सिंह के ख़िलाफ़ मोर्चा खोले हुए हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें