loader

पटियाला: दो समूहों में झड़प के बाद कर्फ्यू, शिवसेना नेता गिरफ़्तार

पटियाला में शुक्रवार को हिंदू और सिख संगठनों के लोग आमने-सामने आ गए और पुलिस को हालात को काबू में करने के लिए गोलियां दागनी पड़ीं। पटियाला के कुछ हिस्सों में तनाव को देखते हुए शहर में आज शाम सात बजे से कल सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और इस मामले में डीजीपी से बात की है। हालात को देखते हुए पटियाला में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इस मामले में देर शाम को शिवसेना नेता हरीश सिंगला को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पटियाला में शुक्रवार को शिव सेना (बाल ठाकरे) ग्रुप के द्वारा जुलूस निकाला जा रहा था जबकि खालिस्तान समर्थक सिख संगठन ने भी जुलूस निकाला। शिवसेना (बाल ठाकरे) के कार्यकर्ताओं ने खालिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए जबकि दूसरे गुट ने खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाए जिसके बाद दोनों गुटों के लोगों ने तलवार निकाल ली और एक-दूसरे पर पथराव कर दिया। 

ताज़ा ख़बरें

इस दौरान 3 से 4 लोग घायल हो गए। खबरों के मुताबिक, शिवसेना (बाल ठाकरे) और खालिस्तान समर्थक संगठनों को जुलूस निकाले जाने की इजाजत नहीं दी गई थी। इसके बाद भी दोनों ही संगठनों ने जुलूस निकाले जाने का एलान किया था।

पटियाला की डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर साक्षी साहनी ने कहा है कि जो भी मुद्दे हैं उन्हें बातचीत के जरिए हल किया जाना चाहिए और जिला प्रशासन सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता है।

लेकिन सवाल यह है कि प्रशासन ने इन दोनों संगठनों को जुलूस निकालने क्यों दिया। 

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि सरकार हालात पर नजर रख रही है और किसी को भी राज्य में अशांति फैलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजाब की शांति और भाईचारा सबसे जरूरी है। 

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'पटियाला के दृश्य विचलित करने वाले हैं। मैं दोहराता हूं, पंजाब जैसे संवेदनशील सीमावर्ती राज्य में शांति और सद्भाव सबसे ज़रूरी है। यह प्रयोग करने की जगह नहीं है। पंजाब सरकार से क़ानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए गंभीरता से अपील करता हूँ।'

पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है, 'पटियाला में दो गुटों के बीच झड़प से पैदा हुए तनावपूर्ण हालात से चिंतित हूँ। पटियाला के लोग शांतिप्रिय हैं और मैं उनसे अपील करता हूं कि वे उत्तेजित न हों। उम्मीद है कि पंजाब पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि कानून व्यवस्था बनी रहे।'

पंजाब से और खबरें

पटियाला के आईजी राकेश अग्रवाल ने कहा कि पुलिस दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

संवेदनशील राज्य है पंजाब

पंजाब लंबे वक्त तक सिख आतंकवाद की चपेट में रहा है और हजारों मासूम लोगों को इस वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है। पंजाब की शांति और भाईचारे के लिए जरूरी है कि राज्य में कानून और व्यवस्था बेहतर हो। क्योंकि राज्य से आए दिन हिंदू और सिख संगठनों के बीच में झड़प होने की खबरें आती रहती हैं और सोशल मीडिया पर भी इनके समर्थक लगातार एक-दूसरे से उलझते रहते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें