loader

पंजाब: मान के दफ्तर में लगी भगत सिंह की तसवीर पर विवाद क्यों?

पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान के दफ्तर में लगी एक तसवीर को लेकर विवाद हो रहा है। यह तसवीर शहीद-ए-आज़म भगत सिंह की है। भगवंत मान जब से राजनीति में आए हैं वह भगत सिंह के सपनों का पंजाब बनाने की बात करते रहे हैं। उन्होंने अपनी शपथ भी भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में ली थी। यह जो तसवीर है इसमें भगत सिंह को पीली पगड़ी में दिखाया गया है।

भगवंत मान भी अधिकतर पीली पगड़ी में ही दिखाई देते हैं और अपने चुनावी भाषणों में इंकलाब जिंदाबाद का नारा बुलंद करते रहे हैं। इंकलाब जिंदाबाद का नारा सबसे पहले मौलाना हसरत मोहानी ने लगाया था लेकिन भगत सिंह ने इस नारे को लोकप्रियता दिलाई। भगत सिंह को साल 1931 में 23 साल की उम्र में लाहौर की जेल में फांसी दे दी गई थी।

पंजाब में चुनाव प्रचार के दौरान आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने एलान किया था कि अगर राज्य में उनकी सरकार बनी तो सभी दफ्तरों में भगत सिंह और डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की तसवीर लगेगी। 

ताज़ा ख़बरें

क्या है विवाद?

भगत सिंह की जो तसवीर मान के दफ्तर में लगी है उसके बारे में कहा जा रहा है कि वह भगत सिंह की वास्तविक तसवीर नहीं है बल्कि काल्पनिक चित्र है। दिल्ली के भगत सिंह रिसोर्स सेंटर के सलाहकार और लेखक चमन लाल ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से कहते हैं कि भगत सिंह ने अपने जीवन में कभी भी पीली या केसरिया पगड़ी नहीं पहनी।

Controversy on Bhagat Singh photograph at Bhagwant Mann office - Satya Hindi

भगत सिंह की सिर्फ चार ही वास्तविक तसवीरें मौजूद हैं। इन 4 तसवीरों में से एक में वह अपने खुले बालों के साथ जेल में बैठे हैं जबकि दूसरी तसवीर में उन्होंने हेट पहनी हुई है और दो अन्य तसवीरों में वह सफेद पगड़ी में हैं। 

चमन लाल कहते हैं कि इसके अलावा भगत सिंह की सभी तसवीरें सिर्फ कल्पना के आधार पर हैं।

चमन लाल कहते हैं कि राजनीतिक दलों को भगत सिंह की विचारधारा के बारे में बात करनी चाहिए ना कि अपने फायदे के लिए उनके नाम का इस्तेमाल करना चाहिए और काल्पनिक रूप से बनाई गई उनकी तसवीरों का भी इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।

चमन लाल ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा कि पंजाब सरकार को भगत सिंह की चार वास्तविक तसवीरों में से ही किसी एक तसवीर को सरकारी दफ्तरों में लगाना चाहिए क्योंकि आप किसी एक रंग को किसी क्रांतिकारी से नहीं जोड़ सकते।

बसंती या पीले रंग को पंजाब में क्रांति से जोड़ा जाता रहा है। पिछले साल चले किसान आंदोलन के दौरान भी बड़ी संख्या में पंजाब से आए लोग पीली पगड़ी पहने दिखते थे।

बसंती या पीला रंग खुशहाली का प्रतीक है और पंजाब में बसंत ऋतु आने का भी। इसलिए पंजाब में विशेषकर गांवों में इस रंग को काफी पसंद किया जाता है।

तसवीर को लेकर हुए इस विवाद पर भगत सिंह के 77 साल के भांजे जगमोहन संधू ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से कहते हैं कि यह बहस ग़ैर जरूरी है। संधू ने कहा कि यह सच है कि भगत सिंह की सिर्फ चार ही वास्तविक तसवीर मौजूद हैं और उनमें से किसी में भी उन्होंने पीली पगड़ी नहीं पहनी है। लेकिन कलाकारों को अपनी कल्पना में किसी रंग का इस्तेमाल करने से नहीं रोका जा सकता। 

विचारों पर हो अमल

संधू ने कहा कि हमारे लिए जरूरी यह है कि भगत सिंह के विचारों पर अमल हो। उन्होंने कहा कि भगत सिंह ने नौजवान भारत सभा का गठन किया था जो युवाओं को जातिवाद से दूर रखे और लोगों को पढ़ने, सोचने और आलोचना करने के लिए आगे बढ़ाए। उन्होंने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर ने भगत सिंह के विचारों को आगे बढ़ाया और सामाजिक न्याय को हमारे संविधान में जगह दी। 

पंजाब से और खबरें

संधू ने कहा कि हमें इस बात की जरूरत है कि हम इन दोनों महान शख्सियतों के विचारों पर बात करें बजाय इसके कि पगड़ी के रंग के। संधू ने कहा कि पंजाब सरकार भगत सिंह के द्वारा लिखी गई बातों को छपाए और यह सभी सरकारी दफ्तरों में उपलब्ध रहे। उन्होंने कहा कि अगर भगत सिंह और डॉक्टर अंबेडकर के विचारों पर अमल नहीं किया जाता है तो फिर उनके फोटो लगाने से क्या होगा। 

निश्चित रूप से भगत सिंह के समर्थकों की एक बड़ी तादाद पंजाब के अलावा बाकी राज्यों में भी है और युवा पीढ़ी उन्हें अपने आदर्श के रूप में देखती है। लेकिन भगत सिंह के भांजे का कहना सही है कि हमें बजाय उनकी तसवीर पर बहस करने के उनके विचारों पर अमल करना चाहिए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें