loader
फ़ाइल फ़ोटो

पंजाब में भी हुई किसान महापंचायत, लड़ाई जारी रखने का एलान

केंद्र सरकार के कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ देश भर में किसान महापंचायतें जारी हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर हरियाणा, राजस्थान और उत्तरांखड में हुई महापंचायतों के बाद गुरुवार को लुधियाना के जगराओं में महापंचायत बुलाई गई। इसमें बड़ी संख्या में किसानों के साथ ही आम लोग जुटे और कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ लड़ाई जारी रखने का एलान किया।

संयुक्त किसान मोर्चे की ओर से बुलाई गई यह महापंचायत जगराओं की अनाज मंडी में हुई। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं, किसान और मजदूर भी शामिल हुए। लुधियाना जिले की कई जगहों के अलावा मोगा और बरनाला से भी लोग महापंचायत में पहुंचे। किसानों के अलावा आढ़तियों की संस्थाओं, व्यापारी संगठनों से जुड़े लोगों ने भी इसमें भाग लिया। 

ताज़ा ख़बरें

सिंघु बॉर्डर पर चल रहे धरने में पंजाब के लोगों की बड़ी भागीदारी है। अब तक धरने को ढाई महीने का वक़्त हो चुका है और सरकार के साथ कई दौर की वार्ताएं भी फ़ेल हो चुकी हैं, ऐसे में सवाल यही उठता है कि कैसे किसानों और सरकार के बीच बातचीत शुरू होगी और इस मसले का हल निकलेगा। 

महापंचायत में किसान नेताओं ने कहा कि दिल्ली के बॉर्डर्स पर चल रहे किसान आंदोलन में 250 किसान अब तक शहीद हो चुके हैं। सरकार यह प्रचार कर रही है कि किसान गेहूं की फसल बोने वापस पंजाब चले जाएंगे लेकिन हमें दिल्ली में चल रहे धरने को और मजबूत करना है। 

किसान नेताओं ने कहा कि संवैधानिक नियमों के मुताबिक़ केंद्र सरकार को खेती पर क़ानून बनाने का अधिकार नहीं है और सरकार ने राज्यसभा में फर्जी वोटिंग करके कृषि क़ानूनों को पास करवा दिया। उन्होंने कहा कि कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ लड़ाई लंबी है, इसलिए पंजाब के लोगों को इसके लिए तैयार रहना होगा। 

किसान नेता बलवीर सिंह राजेवाल ने कहा कि सरकार इस आंदोलन को एक राज्य का बता रही है लेकिन आंदोलन कई और राज्यों में भी फैल रहा है। 

किसान आंदोलन को लेकर देखिए वीडियो- 

इस किसान महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल), भारतीय किसान यूनियन (उगराहां), भारतीय किसान यूनियन (सिद्धूपुर), भारतीय किसान यूनियन (दकौंदा) सहित कई किसान संगठनों और उनके नेताओं ने भाग लिया। सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर चल रहे आंदोलन की अगुवाई कर रहे कई किसान नेता भी इस महापंचायत में पहुंचे। 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रियता ज़्यादा

किसान नेता राकेश टिकैत के भावुक होने के बाद से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शुरू हुई किसान महापंचायतों में बड़ी संख्या में लोग उमड़ रहे हैं। मुज़फ्फरनगर के बाद बाग़पत, मथुरा, बिजनौर, शामली और अमरोहा में महापंचायत हो चुकी हैं। शामली में तो प्रशासन की ना के बाद भी महापंचायत हुई और बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। इसके अलावा हरियाणा के जींद और राजस्थान के दौसा और मेहंदीपुर बालाजी में भी किसान महापंचायतों का आयोजन किया जा चुका है। लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसानों और राजनीतिक दलों की सक्रियता ज्यादा है। 

18 को रोकेंगे रेल

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ दिल्ली के बॉर्डर्स पर आंदोलन कर रहे किसानों ने एलान किया है कि वे 18 फरवरी को 4 घंटे तक देश भर में रेल रोकेंगे। इसका वक़्त दिन में 12 से 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। 

पंजाब से और ख़बरें

किसान आंदोलन की अगुवाई कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि 12 फरवरी को राजस्थान में सभी टोल को फ्री कर दिया जाएगा। इससे पहले हरियाणा और पंजाब में किसान कई बार टोल को फ्री कर चुके हैं। 

चक्का जाम वाले दिन पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे थे और यहां जाम का ख़ासा असर देखने को मिला था। इसके अलावा महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में भी किसानों ने प्रदर्शन किया था। संयुक्त किसान मोर्चा ने एलान किया है कि 14 फरवरी को पुलवामा में शहीद हुए जवानों की याद में देश भर में कैंडल लाइट और टॉर्च जलाकर मार्च निकाला जाएगा। 

Kisan Mahapanchayat in Jagraon - Satya Hindi

विपक्ष का मिला समर्थन 

किसानों के आंदोलन का लगातार विस्तार होते देख विपक्षी सियासी दल भी आंदोलन के समर्थन में आगे आ चुके हैं। कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी, एनसीपी, राष्ट्रीय लोकदल, शिव सेना, इंडियन नेशनल लोकदल, शिरोमणि अकाली दल, समाजवादी पार्टी सहित कई दलों के नेताओं ने किसान आंदोलन को समर्थन दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें