loader

एक्शन में मान सरकार, पंजाब के पूर्व मंत्री साधु सिंह गिरफ्तार

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने मंगलवार तड़के बड़ी कार्रवाई करते हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत को गिरफ्तार कर लिया। धर्मसोत की गिरफ्तारी विजिलेंस ब्यूरो ने की है। साधु सिंह की गिरफ्तारी पटियाला के अमलोह से हुई है। 

उनकी गिरफ्तारी से कुछ दिन विजिलेंस ब्यूरो ने मोहाली के पूर्व डीएफओ गुरमनप्रीत सिंह को गिरफ्तार किया था। 

डीएफओ का एक स्टिंग सामने आया था जिसमें वह चंडीगढ़ के इलाके में एक अवैध फार्म हाउस को बेचने को लेकर रिश्वत लेते हुए दिखाई दिए थे। 

डीएफओ और ठेकेदार हरमिंदर सिंह हम्मी ने विजिलेंस ब्यूरो को वन महकमे में हुई गड़बड़ियों के बारे में जानकारी दी थी। साधु सिंह पर यह भी आरोप है कि वह 25000 पेड़ों की अवैध तरीके से कटाई में शामिल रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

अमरिंदर के करीबी थे साधु

साधु सिंह कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में शुमार हैं और नाभा सीट से 5 बार विधायक रह चुके हैं। साधु सिंह को अमरिंदर सिंह ने अपनी कैबिनेट में वन और समाज कल्याण महकमे का मंत्री बनाया था। 2022 के विधानसभा चुनाव में साधु सिंह को हार मिली थी।

अमरिंदर सिंह के कार्यकाल के दौरान साधु सिंह का नाम पोस्ट मैट्रिक एससी स्कॉलरशिप घोटाले में सामने आया था। इस घोटाले में केंद्र सरकार के द्वारा भेजी गई रकम के वितरण में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की बात कही गई थी। तब अमरिंदर सिंह सरकार ने इसकी जांच का आदेश दिया था लेकिन साधु सिंह को इसमें क्लीन चिट मिली थी। 

कांग्रेस में जब अमरिंदर के खिलाफ आवाज उठी थी तो साधु सिंह ने अमरिंदर का खुलकर साथ दिया था। हालांकि वह पार्टी छोड़कर अमरिंदर के साथ नहीं गए थे लेकिन चरणजीत सिंह चन्नी के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें कैबिनेट में जगह नहीं मिली थी।

सिंगला पर कार्रवाई

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने कुछ दिन पहले अपने कैबिनेट मंत्री विजय इंदर सिंगला को कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया था। विजय सिंगला पर आरोप लगा था कि उन्होंने स्वास्थ्य महकमे में ठेकों के बदले 1 फीसद कमीशन की मांग की थी और जांच में उनके खिलाफ ठोस सबूत भी मिले थे। सिंगला को कैबिनेट से हटाने के बाद पंजाब सरकार की एंटी करप्शन ब्रांच ने सिंगला को गिरफ्तार कर लिया था। तब मुख्यमंत्री भगवंत मान और आम आदमी पार्टी ने कहा था कि उनकी सरकार और पार्टी का भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस है।

पंजाब से और खबरें

हालांकि भगवंत मान सरकार को अपने ढाई महीने के कार्यकाल में ही तमाम चुनौतियों से जूझना पड़ा है। पंजाब सरकार पर रिमोट कंट्रोल से चलने के तमाम आरोप भी विपक्षी दलों ने लगाए हैं। विपक्षी दलों का कहना है कि भगवंत मान सिर्फ नाम के मुख्यमंत्री हैं और इस सरकार को आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल दिल्ली से चला रहे हैं। 

लेकिन इस सबके बीच भगवंत मान सरकार ने भ्रष्टाचार के मामले में अपने एक मंत्री को बर्खास्त कर और राज्य के एक पूर्व मंत्री की गिरफ्तारी के बाद यह संदेश देने की कोशिश की है कि वह भ्रष्टाचार के मामले में किसी तरह की ढिलाई के मूड में नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें