loader

बेअदबी मामले में साज़िश की बात क्यों कह रही SGPC?

बेअदबी की घटनाओं के कारण पंजाब में माहौल ख़ासा गर्म है। इन घटनाओं के पीछे किसका हाथ है, इस सवाल के जवाब का सभी को इंतजार है। लेकिन कई राज्यों के गुरूद्वारों का प्रबंधन संभालने वाली अहम संस्था सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने बेअदबी के पीछे किसी बड़ी साज़िश की बात कही है। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने एसजीपीसी के सूत्रों के हवाले से लिखा है कि पिछले कई महीनों से इस तरह की चेतावनी दी जा रही थी कि स्वर्ण मंदिर की सुरक्षा को कोई ख़तरा हो सकता है। 

सितंबर महीने में एसजीपीसी की पूर्व अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने कहा था कि गुरूद्वारों की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए इनके बाहर पूर्व सैनिकों को तैनात करने पर विचार चल रहा है।

ताज़ा ख़बरें

कई लोगों ने अंदेशा जताया है कि कहीं कुछ नापाक ताक़तें पंजाब के माहौल को बिगाड़ने की साज़िश न रच रही हों, उसी लाइन पर एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी भी अपनी बात कहते हैं। धामी ने कहा कि बेअदबी की इन घटनाओं के पीछे एजेंसियों का हाथ है और सरकार को इनके मास्टरमाइंड को सामने लाना चाहिए। 

धामी ने कहा कि इसके पीछे कोई साज़िश है और इसका पर्दाफ़ाश होना चाहिए। 

इसे लेकर एसजीपीसी ने छह सदस्यों की एक जांच कमेटी भी बनाई है। पंजाब सरकार पहले ही बेअदबी की घटनाओं की जांच के लिए एसआईटी बना चुकी है। 

SGPC smells larger conspiracy behind golden temple sacrilege incident - Satya Hindi

यहां याद रखना होगा कि किसान आंदोलन के कारण पंजाब का सियासी माहौल एक साल तक बेहद गर्म रहा है। इस आंदोलन के शुरू होते ही तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह दिल्ली आए थे और इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को ख़तरा होने की बात कही थी। 

पंजाब में पिछले विधानसभा चुनाव से पहले भी बेअदबी की घटना को लेकर खासा बवाल हो चुका है। सिख नेताओं का कहना है कि पिछले पांच सालों में ऐसी छोटी-बड़ी 400 से ज़्यादा घटनाएं हो चुकी हैं। उनका कहना है कि इन घटनाओं को अंजाम देने वालों को सजा क्यों नहीं दी जाती?

पंजाब से और खबरें

किसान आंदोलन के दौरान सोशल मीडिया पर सिखों के साथ हिंदुस्तान में नाइंसाफ़ी होने की बात को जमकर हवा दी गई। ऐसा विदेशों में बैठे कट्टरपंथी सिख संगठनों से जुड़े लोगों ने किया और इन्हें पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई का खुला समर्थन हासिल है। 

पंजाब लंबे वक़्त तक सिख आतंकवाद के कारण जलता रहा। खालिस्तानी आतंकवादियों और आईएसआई की लगातार नज़र इस राज्य को अशांत करने पर है। पाकिस्तान से वक़्त-वक़्त पर ड्रोन के जरिये हथियार, विस्फोटक और नशीले पदार्थ पंजाब में गिराए जाते रहते हैं। 

हालांकि जांच में ही साफ होगा कि बेअदबी की इन घटनाओं के पीछे किसका हाथ है लेकिन अगर कोई साज़िश बेअदबी की घटनाओं के पीछे है तो इसे बेनक़ाब करना ज़रूरी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें