loader

पंजाब: अमृतपाल सिंह की अगुवाई में थाने पर हमला; 'काला दौर' लौटा?

पंजाब में 'काले दौर' अतीत फिर से दोहराया जा रहा है। खुलेआम अलहदा मुल्क खालिस्तान की मांग करने वाले 'वारिस पंजाब दे' के मुखिया अमृतपाल सिंह खालसा ने अजनाला पुलिस स्टेशन में पवित्रतम् श्री गुरुग्रंथ साहिब के साथ प्रवेश की कोशिश की। पुलिसकर्मियों तथा अमृतपाल के साथियों के बीच खुली मुठभेड़ हुई। जानकारी के मुताबिक़ इसमें कई पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं और उन पर तलवारों से हमला किया गया।

23 फरवरी की सुबह ही अमृतपाल सिंह खालसा के बुलावे पर उसके समर्थक अजनाला में इकट्ठा होना शुरू हो गए थे। पुलिस ने बैरिकेड्स लगाए हुए थे लेकिन उन्हें तोड़ दिया गया। खुद अमृतपाल सिंह खालसा वहां श्री गुरुग्रंथ साहिब के साथ पहुंचा और उसके बाद माहौल बेहद गर्मा गया। हथियारों से लैस उसके समर्थक थाने पर लगभग हमलावर हो गए। पुलिस ने बलप्रयोग करके उन्हें रोकना चाहा तो तमाम लोग खुली तलवारों के साथ पुलिसकर्मियों को जख्मी करते चले गए। ख़बर लिखे जाने तक पता चला है कि लगभग बीस पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं।

ताज़ा ख़बरें

दरअसल, यह मामला पुलिस की ओर से अमृतपाल सिंह खालसा के खिलाफ दर्ज केस और इसी मामले में गिरफ्तार एक शख्स की रिहाई से जुड़ा है। कुछ दिन पहले अमृतपाल सिंह खालसा और उसके साथियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं, जिनमें अपहरण और अमानवीय यातनाएँ देने से संबंधित एफआईआर दर्ज हुई थी। इस बाबत अमृतपाल सिंह खालसा ने दो दिन पहले कहा था कि पुलिस और सरकार उसके साथी की रिहाई को सुनिश्चित करे। मोगा जिला के गांव बुधसिंह वाला में अमृतपाल सिंह ने चुनौती दी थी कि उक्त व्यक्ति को 23 फरवरी तक रिहा नहीं किया गया तो अजनाला पुलिस थाने का घेराव किया जाएगा। वही हुआ भी।

बुधसिंह वाला की रैली में अमृतपाल सिंह खालसा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान को 'ललकारा' था कि वह पंजाब की सरजमीं पर अलहदा देश खालिस्तान बनाएगा। जो उसे इस 'मिशन' के लिए रोकेगा; उसका हश्र पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जैसा होगा। जब वह यह सब कुछ कह रहा था तब एक डीएसपी और दो एसएचओ की अगुवाई में बड़ी तादाद में पुलिसकर्मी वहां थे।

 ग़ौरतलब यह भी है कि जिस केस में अमृतपाल सिंह को नामजद किया गया है, अमृतसर ग्रामीण पुलिस के एसएसपी उसे 'फरार' बताते हुए गिरफ्तारी के लिए छापेमारी का दावा कर रहे थे। जबकि उसने मोगा के गांव बुधसिंह वाला में खुलेआम प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री को धमकी दी। तब पुलिस ने कुछ नहीं किया। 
महकमे में इसे लेकर ‘गहरी खामोशी' है। पूछने पर मोगा के एसएसपी का जवाब था कि उन्होंने अमृतपाल सिंह खालसा के संबोधन के बाद अपना कार्यभार संभाला था, फिर भी डीएसपी और दो थाना प्रभारियों से जवाबतलबी की जाएगी।

इधर, अमृतसर (ग्रामीण) के पुलिस मुखिया इस पर खामोश हैं। अजनाला क्षेत्र उन्हीं के अधिकार क्षेत्र में है। अलबत्ता अपनी रैली में खुलेआम अजनाला पुलिस थाने का घेराव करने की चुनौती देने के बाद उस कस्बे में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई और आज सुबह ही तकरीबन छह जिलों की पुलिस के साथ पुलिस प्रमुख की अगुवाई में फ्लैग मार्च निकाला गया। अजनाला में रिपोर्टिंग के लिए गए एक पत्रकार ने 'सत्य हिंदी' को बताया कि वहां सुबह से ही कर्फ्यू जैसा माहौल था। पुलिस ने नाकेबंदी की हुई थी। लोगबाग घरों से निकले ही नहीं और दुकानें भी नहीं खुलीं। दोपहर बाद खुद अमृतपाल सिंह खालसा नमूदार हो गया और उसके आते ही माहौल बिगड़ गया।

waris punjab de chief amritpal singh attack in amritsar police station - Satya Hindi

पंजाब सरकार बैकफुट पर है। वहां तैनात एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम न देने की शर्त पर बताया कि बिगड़ते माहौल के मद्देनजर अमृतपाल सिंह खालसा की मांगें राज्य सरकार ने मान ली हैं और उसके गिरफ्तार साथी को रिहा किया जा रहा है। लवप्रीत सिंह नाम का उसका साथी न्यायिक हिरासत के तहत अमृतसर जेल में है। उसकी रिहाई को सुनिश्चित किया जा रहा है। इस बीच अमृतपाल सिंह खालसा का कहना है कि वह तब तक अपने समर्थकों के साथ अजनाला में डटा रहेगा; जब तक उसका साथी जेल से रिहा नहीं हो जाता। उसने पंजाब के अपने तमाम समर्थकों को आह्वान किया है कि वे रसद (खाना/लंगर) सहित अजनाला पहुंचें। बड़ी तादाद में लोग वहां पहुंच भी गए हैं। सरकार ने एलानिया कर्फ्यू नहीं लगाया है और बसों तथा अन्य वाहनों की आवाजाही बदस्तूर जारी है।

पंजाब से और ख़बरें

यह सवाल एकबारगी फिर प्रासंगिक है कि अमृतपाल सिंह खालसा के खिलाफ सरकार आखिर क्यों कोई कड़ा कदम नहीं उठाती? अल्पसंख्यक और धर्मनिरपेक्ष सिख समुदाय उससे भयभीत है। क्या सरकार भी? जो शख्स खुद अपहरण, कत्ल की कोशिश और धार्मिक भावनाएं भड़काने के केस में नामजद है- वह क्यों इस तरह छुट्टा घूम रहा है और उसी थाने पर हमला करता है?

खैर, अजनाला फिर से लोगों को पुराने दिनों की याद दिला रहा है। पंजाब के प्रख्यात वामपंथी नेता मंगतराम पासला दो टूक पूछते हैं कि इतना सब कुछ होने के बावजूद अमृतपाल सिंह खालसा पर पुलिस हाथ क्यों नहीं डाल रही? वह कहते हैं कि एक दुखांत का अंत बमुश्किल हुआ था और अब दूसरा शुरू हो गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमरीक
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें