loader

एमपी में बसपा का समर्थन पाने की कोशिश में जुटे बीजेपी-कांग्रेस

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिज़ोरम के चुनाव नतीजों के लिए वोटों की गिनती का काम चल रहा है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में बीजेपी जबकि तेलंगाना में टीआरएस और मिज़ोरम में कांग्रेस की सरकार है। इन राज्यों के नतीजों को लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। मतगणना से जुड़ा हर अपडेट आप नीचे पढ़ सकते हैं। 
बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के पुत्र आकाश कैलाश विजयवर्गीय इंदौर-3 विधानसभा क्षेत्र से 7000 मतों के अंतर से जीते।
मध्य प्रदेश में बसपा के समर्थन से सरकार बनाने के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों आगे आए हैं। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सरकार बनाने के लिए मायावती से बात की है। मायावती ने तीनों राज्यों में जीते पार्टी के विधायकों को दिल्ली बुला लिया है। सपा के वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव ने कहा है कि सपा सरकार बनाने में कांग्रेस की मदद करेगी।
तेलंगाना के सीएम के.  चंद्रशेखर राव गजवेल विधानसभा से 50 हज़ार से अधिक वोटों से चुनाव जीत गए हैं। 
राजस्थान में कांग्रेस ने सरकार बनाने की कोशिशें तेज कर दी हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट 8 निर्दलियों से कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने के लिए बातचीत कर रहे हैं।
राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि संख्या ऊपर नीचे हो सकती है। लेकिन जनादेश कांग्रेस के साथ है। गहलोत ने कहा कि हमें पूर्ण बहुमत मिलने का भरोसा है। 
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने छत्तीसगढ़ में पार्टी को रुझानों में मिल रही जीत पर खुशी जताते हुए रायपुर में नाचते हुए खुशी का इज़हार किया। 
मध्य प्रदेश में ताज़ा रुझानों में कांग्रेस को फिर बहुमत। 115 सीटों पर कांग्रेस आगे, बीजेपी 103 सीटों पर आगे।मध्य प्रदेश में कड़ा मुक़ाबला चल रहा है। पिछले डेढ़ घंटे से चुनाव परिणाम लगातार बदल रहे हैं। मध्य प्रदेश की तसवीर साफ़ होने में काफ़ी वक़्त लग सकता है। मध्य प्रदेश में ताज़ा रुझानों में बीजेपी को बहुमत। बीजेपी को 115 और कांग्रेस को 106 सीटों पर बढ़त।मध्य प्रदेश में बीजेपी आगे निकली। बीजेपी 112 सीटों पर और कांग्रेस 108 सीटों पर आगे। चंफई (दक्षिण) से मिज़ोरम के सीएम ललथनहवला चुनाव हार गए हैं।
चुनाव नतीजों पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि इसे कांग्रेस की जीत नहीं कहा जा सकता लेकिन ये दिखाता हैं कि लोग नाराज़ हैं। 
राजस्थान में नया मोड़। रुझानों में कांग्रेस बहुमत से नीचे उतरी।मध्य प्रदेश में कांग्रेस 111 और बीजेपी 105 सीटों पर आगे। जब से मतगणना शुरू हुई है दोनों दलों के बीच काँटे की टक्कर चल रही है। मध्य प्रदेश में रोमांचक हुआ मुक़ाबला। कांग्रेस और बीजेपी दोनों 108-108 सीटों पर आगे। 
तेलंगाना में टीआरएस कार्यकर्ताओं ने रुझानों में बहुमत मिलता देख हैदराबाद में जश्न मनाना शुरू कर दिया है। 
तेलंगाना के चुनाव परिणाम पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी का कहना है कि उन्हें ईवीएम में छेड़छाड़ का शक है। उन्होंने कहा कि वीवीपैट मशीन से निकली पर्चियों को गिना जाना चाहिए। 
मध्य प्रदेश में कांग्रेस अब 116 सीटों पर और बीजेपी 99 सीटों पर आगे।एमपी में रुझानों में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा छुआ। सभी 230 रुझानों में कांग्रेस 116, बीजेपी 101 और अन्य 13 सीटों पर आगे चल रहे हैं। छत्तीसगढ़ में बीजेपी करारी हार की ओर है। सभी 90 सीटों के रुझानों में कांग्रेस 59 और बीजेपी केवल 24 सीटों पर आगे।मध्य प्रदेश में रुझानों में बहुमत के आंकड़े से बीजेपी सिर्फ़ 5 सीटें दूर है। बीजेपी 111, कांग्रेस 110 सीटों पर आगे। चुनाव नतीजों पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अहम बैठक बुलाई। संसद भवन में बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक 10.30 बजे होगी। रुझानों के मुताबिक़, मध्य प्रदेश में बीजेपी बहुमत से सिर्फ़ 5 सीटें दूर है।
राजस्थान में बीजेपी अॉफ़िस के बाहर मौजूद कार्यकर्ताओं में मायूसी का माहौल। कुछ ही कार्यकर्ता दिखे। 
आईज़ोल में मिज़ो नेशनल फ़्रंट के कार्यकर्ताओं ने मिठाई बाँटकर जश्न मनाना शुरू कर दिया है। रुझानों में मिज़ोरम में मिज़ो नेशनल फ़्रंट को बहुमत मिला। 
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ये शुरुआती रुझान हैं, हमें उम्मीद है कि हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 
शरद यादव ने कहा है कि राहुल गाँधी बड़े नेता के रूप में उभरे हैं। 2019 में मोदी सरकार को बदल देंगे। 
तेलंगाना में कांग्रेस दो-तिहाई बहुमत से आगे। टीआरएस 89 और कांग्रेस 16 सीटों पर आगे।रुझानों में राजस्थान में कांग्रेस को बहुमत मिला। 185 रुझानों में कांग्रेस 108 पर और बीजेपी 76 सीटों पर आगे है। 
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में कार्यालय के बाहर जश्न मनाना शुरू किया। 
रुझानों में राजस्थान में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है। 185 रुझानों में कांग्रेस 100 पर और बीजेपी 85 सीटों पर आगे है। 
तेलंगाना में एआईएमआईएम उम्मीदवार अकबरुद्दीन ओवैसी चन्द्रयानगुट्टा सीट से चुनाव जीत गए हैं। 
छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी मरवाही विधानसभा सीट से तीसरे नंबर पर चल रहे हैं। 
एमपी में काँटे की टक्कर जारी, बीजेपी 108 और कांग्रेस 106 सीटों पर आगे।राजस्थान में बीजेपी ने अपनी स्थिति कुछ सुधारी। अब 165 रुझानों में बीजेपी 72 और कांग्रेस 90 सीटों पर आगे।मध्य प्रदेश में काँटे की टक्कर जारी, 202 रुझानों में कांग्रेस 102, बीजेपी 100 सीटों पर आगे। राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने बांसवाड़ा के त्रिपुरा सुंदरी मंदिर के गर्भ गृह में पूजा-अर्चना की। पूजा कर वसुंधरा मंदिर से बाहर निकलीं।
तेलंगाना में टीआरएस दो-तिहाई बहुमत की ओर। 106 रुझानों में टीआरएस 72 कांग्रेस गठबंधन 28 सीटों पर आगे। 
तेलंगाना में टीआरएस एक बार फिर सरकार बनाने की ओर। मध्य प्रदेश में कांग्रेस आगे निकली, 192 रुझानों में कांग्रेस 100 और बीजेपी 90 पर आगे। 
चुनाव नतीजों पर यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्वीट कर इशारों-इशारों में एकजुटता पर जोर दिया है। 
छत्तीसगढ़ में सीएम रमन सिंह कांग्रेस प्रत्याशी करुणा शुक्ला से 1000 वोटों से पीछे चल रहे हैं।मध्य प्रदेश में कांग्रेस-बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। अब तक आए 169 रुझानों में बीजेपी 85 और कांग्रेस 82 सीटों पर आगे चल रही है। 
रुझानों के मुताबिक़, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनाने की ओर आगे बढ़ रही है। 
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बहुमत की ओर बढ़ रही है। 90 में से 73 सीटों के रुझान आ चुके हैं जिनमें से कांग्रेस 46 और बीजेपी केवल 22 सीटों पर आगे है।
तेलंगाना में टीआरएस 41, कांग्रेस 22 और बीजेपी 5 सीटों पर आगे।
मध्य प्रदेश में 230 में से 113 सीटों के रुझान आए, 54 सीटों पर बीजेपी, 59 सीटों पर कांग्रेस आगे।राजस्थान में 199 में से 111 सीटों के रुझान आए, कांग्रेस 65, बीजेपी 43 सीटों पर आगे।छत्तीसगढ़ में 90 में से 61 सीटों के रुझान आए, कांग्रेस  37, बीजेपी 19 सीटों पर आगे।
राजस्थान में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू किया।
वसुंधरा राजे झालरापाटन से, सचिन पायलट टोंक से, अशोक गहलोत सरदारपुरा से आगे चल रहे हैं। शिवराज सिंह चौहान बुधनी सीट से आगे चल रहे हैं। 
तेलंगाना में टीआरएस काफ़ी आगे।छत्तीसगढ़ में बीजेपी 18 और कांग्रेस 24 सीटों पर आगे।राजस्थान में कांग्रेस 42 और बीजेपी 36 सीटों पर आगे।मध्य प्रदेश में बीजेपी 42, कांग्रेस 47 सीटों पर आगे।तेलंगाना में टीआरएस 20, कांग्रेस 10 सीटों पर आगे।
विधानसभा चुनावों के नतीजे आने से पहले ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय के बाहर जश्न मनाना शुरू किया।
पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है।
मतगणना के नतीजों से पहले सीएम वसुंधरा राजे बांसवाड़ा के त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए जा रही हैं।
छत्तीसगढ़ के सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि बीजेपी को चुनाव में बड़ी जीत मिलेगी।
आइज़ोल में एक मतगणना केंद्र के बाहर मौजूद लोग और सुरक्षाकर्मी।
हैदराबाद में कांग्रेस अॉफ़िस के बाहर की तसवीरें। 
राजस्थान में सीएम वसुंधरा राजे झालरापाटन से, अशोक गहलोत सरदारपुरा से, सचिन पायलट टोंक से, घनश्याम तिवाड़ी सांगानेर से चुनाव लड़ रहे हैं।छत्तीसगढ़ में सीएम डॉ. रमन सिंह राजनांदगाँव से, बृजमोहन अग्रवाल रायपुर दक्षिण से, भूपेश बघेल पाटन से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा अजीत जोगी मरवाही से, रेनू जोगी कोटा से और ऋचा जोगी बीएसपी की टिकट पर अकलतरा सीट से चुनाव मैदान में हैं। मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान बुधनी से, सरताज सिंह होशंगाबाद से, जीतू पटवारी राऊ से चुनाव लड़ रहे हैं। तेलंगाना में सीएम के. चंद्रशेखर राव गजवेल से, एन. उत्तम कुमार रेड्डी हूजूरनगर से और अकबरुद्दीन ओवैसी चन्द्रयानगुट्टा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्वोत्तर के मिज़ोरम में सीएम ललथनहवला चंफई (दक्षिण) और सेरछिप, जोरमथंगा आइजोल ईस्ट-1 से चुनाव मैदान में हैं।  
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें